मंगलवार, जून 18, 2024
मंगलवार, जून 18, 2024

होमFact CheckFact Check: अमेरिकी हेलीकॉप्टर के युद्धाभ्यास का 12 साल पुराना वीडियो ईरानी...

Fact Check: अमेरिकी हेलीकॉप्टर के युद्धाभ्यास का 12 साल पुराना वीडियो ईरानी राष्ट्रपति के तलाशी अभियान से जोड़कर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यह वीडियो तुर्की द्वारा ईरानी राष्ट्रपति की तलाशी के लिए तैनात किए गए नाइट विजन हेलीकॉप्टर का है।
Fact
12 साल पुराना यह वीडियो अमेरिका की 82वीं कॉम्बैट एविएशन ब्रिगेड की हेलीकॉप्टर टीम द्वारा चांदनी रात में किये जा रहे युद्धाभ्यास का है।

19 मई को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को पूर्वी अजरबैजान प्रांत ले जा रहा हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था। रविवार को अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। इस हेलीकॉप्टर में ईरान के पूर्वी अज़रबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन समेत अन्य लोग भी सवार थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेलिकॉप्टर के दुर्घटनास्थल पर कोई भी जीवित नहीं मिला है।

ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकाप्टर क्रैश होने की खबर आने के बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो तुर्की द्वारा ईरानी राष्ट्रपति की तलाशी के लिए तैनात किए गए नाइट विजन हेलीकॉप्टर का है। हालांकि, अपनी जांच में हमने पाया कि अमेरिका की 82वीं कॉम्बैट एविएशन ब्रिगेड की हेलीकॉप्टर टीम द्वारा चांदनी रात में किये जा रहे युद्धाभ्यास का यह वीडियो 12 साल पुराना है।

20 मई 2024 को एक्स पोस्ट (आर्काइव लिंक) में 33 सेकंड के इस वीडियो को शेयर करते हुए यूज़र ने लिखा है, ‘तुर्की ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहीम रहीसी की तलाश के लिए नाइट विजन हेलीकॉप्टर तैनात किया है।’

ऐसे अन्य पोस्ट यहाँ, यहाँ और यहाँ देखें।

हेलीकॉप्टर
Courtesy: X/@ShakibAhmad9

Fact Check/Verification

तुर्की मिनिस्ट्री ऑफ़ नेशनल डिफेन्स के आधिकारिक एक्स हैंडल से शेयर किए गए एक पोस्ट से यह जानकारी मिलती है कि तुर्की ने ईरान के राष्ट्रपति और उनके प्रतिनिधिमंडल के दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर को खोजने और बचाव में भाग लेने के लिए एक अकिनसी यूएवी और एक नाइट विजन कौगर प्रकार के हेलीकॉप्टर को तैनात किया था।

आगे ईरानी राष्ट्रपति की तलाशी का बताकर शेयर हो रहे वीडियो की जांच के लिए हमने इसके की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें यह वीडियो यूनाइटेड स्टेट्स मरीन कॉर्प्स की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा 13 अप्रैल 2012 को प्रकाशित एक आर्टिकल में नज़र आया।

यूनाइटेड स्टेट्स मरीन कॉर्प्स की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, यह वीडियो 82वीं कॉम्बैट एविएशन ब्रिगेड MEDEVAC का है। यहाँ बताया गया है कि हेलीकॉप्टर टीम चांदनी रात में युद्धाभ्यास करती है। इस वीडियो में हेलीकाप्टर के उड़ने, उतरने, उड़ान भरने और फ़्लाइट मेडिक्स के होइस्ट केबल के माध्यम से हेलीकाप्टर से उतरने और चढ़ने के दृश्यों को नाइट विज़न में शूट किया गया है। यहाँ बताया गया है कि यह उनके द्वारा किये जाने वाले नियमित प्रशिक्षण का वीडियो है।

The Official Website of The United States Marine Corps.

संबंधित की-वर्ड सर्च करने पर हमें अमेरिकी डिफेंस विसुअल इनफार्मेशन डिस्ट्रिब्यूशन की वेबसाइट पर इस वीडियो से जुड़ी अधिक जानकारी मिलती है। यहाँ बताया गया है कि यह वीडियो 13 अप्रैल 2012 को अमेरिका की 82वीं कॉम्बैट एविएशन ब्रिगेड MEDEVAC हेलीकॉप्टर टीम द्वारा फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस शैंक, अफगानिस्तान में लिया गया था। इस दौरान हेलीकॉप्टर टीम चांदनी रात में नियमित प्रशिक्षण कर रही थी।

Website of Defense Visual Information Distribution Service.

जांच के दौरान यह वीडियो हमें एयर सोर्स मिलिट्री नामक यूट्यूब चैनल पर भी मिलता है। 13 अप्रैल 2013 को शेयर किये गए इस पोस्ट में 4:20 से 4:53 के बीच वायरल वीडियो वाला हिस्सा देखा जा सकता है। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी इसे 82वीं कॉम्बैट एविएशन ब्रिगेड MEDEVAC हेलीकॉप्टर टीम द्वारा चांदनी रात में किये जा रहे युद्धाभ्यास का बताया गया है।

पढ़ें: Fact Check: दिल्ली में दिन-दहाड़े हुई हत्या का वीडियो फर्जी सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

Conclusion

हमारी जांच से यह स्पष्ट होता है कि यह वीडियो तुर्की द्वारा ईरानी राष्ट्रपति की तलाशी के लिए तैनात किए गए नाइट विजन हेलीकॉप्टर का नहीं है। 12 साल पुराना यह वीडियो अमेरिकी मरीन्स की हेलीकॉप्टर टीम द्वारा चांदनी रात में किये जा रहे युद्धाभ्यास का है।

Result: Partly False

Sources
The Official Website of The United States Marine Corps.
Website of Defense Visual Information Distribution Service.
AiirSource Military You tube Channel.
X post by Turkey Ministry of National Defense.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular