गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkक्या किसान आंदोलन को लेकर गौतम अडानी ने की पीएम मोदी से...

क्या किसान आंदोलन को लेकर गौतम अडानी ने की पीएम मोदी से मुलाकात?

केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ, किसानों ने एक बार फिर से अपने आंदोलन को तेज कर दिया है। 26 जून को किसान आंदोलन के 7 महीने पूरे होने पर, किसानों ने यूपी से लेकर राजस्थान तक इस बिल के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान कई जगहों पर इस आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया। जिसके बाद पुलिस द्वारा कई किसान नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है। किसान नेताओं की गिरफ्तारी के बाद से ही किसानों में काफी गुस्सा देखने को मिल रहा है। गिरफ्तारी से गुस्साए भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार को आंदोलन और तेज करने की चेतावनी दी है। 

किसान आंदोलन की इस हिंसक झड़प के बीच, सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और अडानी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में पीएम मोदी और अडानी एक प्लेन में बैठे हुए हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, “ये तस्वीर हालिया दिनों की है। पीएम मोदी और गौतम अडानी के प्लेन में बैठ कर कृषि कानूनों के बारे में गंभीर चर्चा कर रहे हैं। तस्वीर के कैप्शन में कटाक्ष करते हुए यूजर्स लिख रहे हैं, “कृषि मंत्री श्री गौतम अडानी जी से किसान हित के लिए गंभीर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की एक दुर्लभ तस्वीर।”

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए, हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट, The Wire की वेबसाइट पर मिली। जिसे 19 अक्टूबर 2017 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में तस्वीर को प्रकाशित करते हुए, पीएम मोदी के हवाई यात्रा पर होने वाले खर्च को लेकर विपक्ष द्वारा किए गए सवालों के बारे में बताया गया है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने, गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट Caravan Magazine की वेबसाइट पर मिली। जिसे 1 मार्च 2018 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में, अडानी ग्रुप और पीएम मोदी की व्यापार नीतियों के बारे में बताया गया है। साथ ही यह बताया गया है कि जब पीएम मोदी गुजरात के सीएम थे, उस समय उनके नेतृत्व में अडानी ग्रुप ने किस तरह गुजरात में निवेश कर अपना कारोबार बढ़ाया था और कई सारे आरोपों को भी झेला था। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि 2014 में आम लोकसभा चुनाव के दौरान, बीजेपी ने चुनाव प्रचार के लिए, अडानी ग्रुप के हवाई जहाज का इस्तेमाल किया था। ये तस्वीर उसी दौरान की है। 

Caravan Magazine की रिपोर्ट में तस्वीर को प्रकाशित करते हुए, कैप्शन में Vibhab.org को श्रेय दिया गया है। इसी जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पता चला कि इस तस्वीर को सबसे पहले Vibhab.org की वेबसाइट पर शेयर किया गया था। फिर ये तस्वीर, साल 2017 में अडानी और पीएम मोदी को लेकर कई दावों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। जिसके बाद इसे वेबसाइट से डिलीट कर दिया गया। जबकि, तीनों कृषि कानूनों को सितंबर 2020 में लोकसभा और राज्यसभा में पास किया गया था। जिसके बाद सितंबर में ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विधेयक पर हस्ताक्षर कर, इसे कानून बना दिया था। फिर किसानों द्वारा इस कानून का विरोध कर नवंबर 2020 से किसान अंदोलन शुरू किया गया। हालांकि हमें पूरी तरह से पता नहीं चल पाया कि आखिर ये तस्वीर कब और कहां की है। लेकिन ये तो साफ है कि ये तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि कई सालों पुरानी है और इसका किसान आंदोलन से भी कोई लेना-देना नहीं है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल तस्वीर का हालिया किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि कई साल पुरानी है। जिसे अब गलत दावों के साथ किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Read More :तमिलनाडु में मस्जिदों के मुकाबले मंदिरों से नहीं लिया जाता ज्यादा बिजली का बिल, फेक दावा हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: गौतम अडानी ने किसान आंदोलन को लेकर की पीएम मोदी से मुलाकात।
Claimed By: MLA Naresh Balyan
Fact Check: False

Our Sources

The Wire –https://thewire.in/politics/who-paid-modis-chartered-flight-bills-asks-congress

Caravan Magazine –https://caravanmagazine.in/reportage/coalgate-2-0

Twitter –https://twitter.com/pbhushan1/status/911174404427546625


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular