मंगलवार, जून 25, 2024
मंगलवार, जून 25, 2024

होमFact Checkपीएम मोदी ने नहीं किया किसी 'खुशखबरी' का ऐलान, जनता कर्फ्यू के...

पीएम मोदी ने नहीं किया किसी ‘खुशखबरी’ का ऐलान, जनता कर्फ्यू के ऐलान वाला वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का एक फेसबुक लाइव वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो जनता को संबोधित करते नजर आ रहे हैं. दावा है कि पीएम मोदी ने अचानक अपने लोगों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया है.

'खुशखबरी' का ऐलान
Courtesy: Facebook/ML

Fact Check

वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. ये वीडियो मार्च 2020 का है जब प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी को देखते हुए ‘जनता कर्फ्यू’ का ऐलान किया था. संबोधन के दौरान मोदी ने कोई खुशखबरी का ऐलान नहीं किया था.

प्रधानमंत्री ने कोरोनावायरस से बचने के लिए जनता से सावधानियां बरतने और 22 मार्च 2020 को ‘जनता कर्फ्यू’ का पालन करने की अपील की थी. वायरल वीडियो में ही ये बातें सुनी जा सकती हैं. इस संबोधन का वीडियो बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर 19 मार्च 2020 को अपलोड किया गया था.

सॉफ्टवेयर की मदद से पीएम मोदी के इस दो साल से ज्यादा पुराने संबोधन के वीडियो को फेसबुक पर लाइव किया गया है. साथ ही, वीडियो को वायरल करने के लिए इसके साथ भ्रामक दावा भी जोड़ा गया है.

पिछले कुछ दिनों से इस तरह के ऐसे कई भ्रामक पोस्ट फेसबुक पर वायरल हो रहे हैं. पोस्ट में पीएम मोदी के पुराने भाषणों के वीडियो के साथ कुछ चौंकाने वाला दावा लिखकर फेसबुक लाइव किया जा रहा है, जिससे लोग वीडियो का ज्यादा से ज्यादा देखें. Newschecker ऐसे पोस्ट्स पर पहले भी खबरें कर चुका है.

Result: False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular