सोमवार, जुलाई 15, 2024
सोमवार, जुलाई 15, 2024

होमFact Checkवर्ल्ड कप में पीएम मोदी द्वारा ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को अनदेखा किए जाने...

वर्ल्ड कप में पीएम मोदी द्वारा ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को अनदेखा किए जाने के दावे से क्लिप्ड वीडियो वायरल

Claim
भारत की हार के बाद पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को किया अनदेखा.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो क्लिप्ड है.

वर्ल्ड कप में भारत को मिली हार के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को ट्रॉफी देने के बाद मुंह फेर कर मंच से जाते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की हार के बाद ट्रॉफी थमाने के दौरान खेल भावना का सम्मान नहीं किया और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को अनदेखा किया.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो क्लिप्ड है. लंबे वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स के साथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को ट्रॉफी देने के दौरान उनसे हाथ मिलाते और मुस्कुराकर बात करते भी नज़र आ रहे हैं. 

19 नवंबर को गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप फाइनल मैच खेला गया. मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 240 रन बनाया. बाद में ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग करते हुए मात्र 4 विकेटों का नुकसान कर 241 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया.  

वायरल वीडियो क़रीब 16 सेकेंड का है. इस वीडियो को अंग्रेज़ी और हिंदी दोनों कैप्शन के साथ वायरल दावे से सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है.

पाकिस्तानी पत्रकार अकबर अली खान ने वायरल वीडियो को अपने वेरिफाईड X अकाउंट से शेयर करते हुए अंग्रेज़ी में लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद है “भारतीयों ने साबित कर दिया कि वे सबसे अपमानजनक मेज़बान हैं. भारत को अपने पीएम के इस कृत्य के लिए माफी मांगनी चाहिए’”.

Courtesy: X/Ali707khan

इसके अलावा वीडियो को शेयर करते हुए कुछ अन्य दावों में यह भी कहा गया है कि “पीएम मोदी ने आख़िरकार ऑस्ट्रेलिया से बदला ले ही लिया”. 

Courtesy: X/peepoye_

Fact Check/Verification   

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से X पर सर्च किया तो हमें शैलेंद्र सिंह नाम के X हैंडल से 20 नवंबर 2023 को किए गए ट्वीट में क़रीब 53 सेकेंड का वीडियो मिला. इस वीडियो में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को ट्रॉफी थमाए जाने वाले दृश्य मौजूद थे.

Courtesy: X/Shailendra97S

वीडियो देखने पर हमने पाया कि सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को ट्रॉफी थमाते हैं. इस दौरान मोदी और मार्ल्स दोनों ही पैट कमिंस के साथ हाथ भी मिलाते हैं और मुस्कुराकर बात भी करते हैं. इसके बाद पीएम मोदी मार्ल्स के साथ मंच से उतरकर ऑस्ट्रेलिया के बाकी खिलाड़ियों से भी हाथ मिलाते हैं. 

जांच में हमें समाचार एजेंसी एएनआई के आधिकारिक X अकाउंट से भी 19 नवंबर 2023 को शेयर की गई फ़ोटोज मिलीं. इन तस्वीरों में भी पीएम मोदी को ट्रॉफी थमाने के दौरान पैट कमिंस से मुस्कुराकर हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है.

Courtesy: X/ANI

इसके अलावा हमें वर्ल्डकप 2023 का प्रसारण करने वाले हॉटस्टार की वेबसाइट भी फाइनल मैच के हाईलाइट देखने को मिले. इस वीडियो में भी प्रधानमंत्री मोदी को ट्रॉफी थमाने के दौरान पैट कमिंस से मुस्कुराकर हाथ मिलाते और बातें करते हुए देखा जा सकता है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वायरल वीडियो क्लिप्ड है. लंबे वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को ट्रॉफी देने के दौरान उनसे हाथ मिलाते और मुस्कुराकर बात करते भी नज़र आ रहे हैं.

Result: False

Our Sources

Video Tweeted by X user (Shailendra97S) on 20th Nov 2023
Tweet of ANI on 19th Nov 2023
Video Uploaded on Hotstar

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular