गुरूवार, जून 20, 2024
गुरूवार, जून 20, 2024

होमFact Checkराहुल गांधी द्वारा भारत माता का अपमान किए जाने के दावे से...

राहुल गांधी द्वारा भारत माता का अपमान किए जाने के दावे से क्लिप्ड वीडियो वायरल

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
राहुल गांधी ने भाषण के दौरान किया भारत माता का अपमान.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो क्लिप्ड है.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे एक सभा में लोगों से भारत माता का अर्थ पूछते नज़र आ रहे हैं. वीडियो को सोशल मीडिया पर इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि “राहुल गांधी को भारत माता का अर्थ नहीं पता है और वे भारत माता का अपमान कर रहे हैं”.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो क्लिप्ड है. राजस्थान के बूंदी में राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करने के दौरान देश के आदिवासी, पिछड़े और दलितों को भारत माता बताया था.

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को पूरे राज्य में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे. इस दौरान राज्य की 200 विधानसभा सीट में 199 सीट पर मतदान होगा. 15 नवंबर को श्रीगंगानगर जिले के करणपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुनर का निधन होने की वजह से इस सीट पर बाद में मतदान होगा. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है. इसके अलावा आरएलपी, बीएसपी और आजाद समाज पार्टी समेत कई अन्य पार्टियों ने भी कई विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

वायरल वीडियो 18 सेकेंड का है. वीडियो में राहुल गांधी यह कहते हुए नज़र आ रहे हैं कि “सब लोग ये नारा लगाते हैं. बहुत सुनने को मिलता है भारत की जय. मगर ये भारत माता है कौन, ये है क्या?

वीडियो को कई वेरिफ़ाईड X अकाउंट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधने वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है.

आंध्र प्रदेश भाजपा के नेता रमेश नायडू ने वायरल वीडियो को अपने X अकाउंट से अंग्रेज़ी कैप्शन के साथ शेयर किया है, जिसका हिंदी अनुवाद है “राहुल गांधी ने पूछा, भारत माता कौन है और भारत माता की जय क्या है. पीएम मोदी के प्रति उनकी नफरत भारत के प्रति नफरत में बदल गई है”.

  Courtesy: X/RNagothu

भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक X हैंडल से भी राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए इस वीडियो को शेयर किया है.

Courtesy: X/BJP4India

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले भाजपा के आधिकारिक X हैंडल से किए गए उस ट्वीट को खंगाला तो हमें कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रकोष्ठ की चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत के द्वारा 20 नवंबर को किया गया ट्वीट मिला.

Courtesy: X/SupriyaShrinate

इस ट्वीट में उन्होंने भाजपा द्वारा शेयर किए गए वायरल वीडियो को रीट्वीट करते हुए करीब 3 मिनट 40 सेकेंड लंबा एक वीडियो शेयर किया था. लंबे वीडियो के शुरुआत में ही हमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला. इस वीडियो में राहुल गांधी यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि “अभी चांदना जी ने नारा लगवाया, ‘भारत माता की जय’. तो सवाल है सब लोग ये नारा लगाते हैं, बहुत सुनने को मिलता है ‘भारत माता की जय’. मगर ये भारत माता है कौन, ये है क्या, सवाल है. जिसकी हम जय करते हैं, सब लोग करते हैं, मैं करता हूं, आप लोग करते हो, तो ये भारत माता है कौन?

आगे राहुल गांधी ने जवाब देते हुए कहा कि “देखिए, भारत माता ये धरती है. ये भारत माता इस देश के लोग हैं. आप सब के भाई, बहन, माता, पिता, गरीब लोग, अमीर लोग, बुजुर्ग लोग, सारे के सारे लोग जिनमें भारत माता की आवाज गूंजती है. ये भारत माता हैं. तो मैंने पार्लियामेंट में भाषण दिया और कहा कि देखिए मैं जानना चाहता हूं कि ये भारत माता कौन है, मतलब ये लोग कौन हैं? कितनी आबादी किसकी है? आदिवासी कितने, दलित कितने, पिछड़े लोग कितने, गरीब कितने, अमीर कितने हैं. अगर हम नारा लगाते हैं ‘भारत माता की जय’ और हम इसके लिए अपनी जान देते हैं तो हमें पता लगाना पड़ेगा कि भारत माता कौन है? अगर हमें मालूम ही नहीं कि इस देश में पिछड़े कितने, दलित कितने, गरीब कितने तो भारत माता की जय का मतलब क्या है. इसलिए इस देश को अब क्रांतिकारी काम करवाना पड़ेगा. इस देश को जातीय जनगणना करवानी पड़ेगी”.

जांच में हमें राहुल गांधी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से भी 19 नवंबर 2023 को लाइव किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में राजस्थान के बूंदी में आयोजित जनसभा में राहुल गांधी द्वारा दिया गया पूरा भाषण मौजूद था.   

courtesy: YT/Rahul Gandhi

करीब 35 मिनट लंबे वीडियो को पूरा सुनने पर हमने पाया कि राहुल गांधी ने भारत माता का मतलब और जातीय जनगणना का ज़िक्र करते हुए यह भी कहा कि “अंदाज लगाकर कह सकता हूं कि देश में कम से कम 50 प्रतिशत पिछड़े लोगों की आबादी है. उनको आप पिछड़ों, ओबीसी, मजदूर, किसान कह दो. दलितों की आबादी 15 प्रतिशत, आदिवासियों की आबादी 12-14 प्रतिशत है. मतलब भारत माता का सबसे बड़ा भाग दलित, आदिवासी और पिछड़ा है.”

इस दौरान हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर भी 19 नवंबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि राहुल गांधी ने बूंदी की जनसभा में भारत माता का ज़िक्र करते जातीय जनगणना का दांव चला. इस दौरान उन्होंने जातीय जनगणना की मांग को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर हमला भी बोला.

courtesy: Amar Ujala

Conclusion

हमने अपनी जांच में पाया कि राजस्थान के बूंदी में राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करने के दौरान देश के आदिवासी, पिछड़े और दलितों को भारत माता बताया था.

Result: Missing Context

Our Sources
Video Tweeted by Supriya Shrinet on 19th Nov 2023
Live Video of 19th Nov 2023 on Rahul Gandhi Youtube account

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular