मंगलवार, मई 28, 2024
मंगलवार, मई 28, 2024

होमFact Checkक्या भरतपुर में हुआ मोदी का विरोध, नहीं देने दिया भाषण? जानें...

क्या भरतपुर में हुआ मोदी का विरोध, नहीं देने दिया भाषण? जानें सच!

Claim
भरतपुर, राजस्थान में मोदी का हुआ भारी विरोध और नहीं देने दिया गया भाषण।

Fact
नहीं, भरतपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण बिना किसी विरोध हुआ है।

फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसके साथ कैप्शन में ये दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजस्थान में भारी विरोध हुआ। कैप्शन में आगे लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी को राजस्थान से धक्के देकर खदेड़ा गया और कोई भाषण नहीं देने दिया गया।

Curtesy: fb/Nation TV

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो के कैप्शन में किया गया दावा फ़र्ज़ी है। नेशन टीवी (Nation TV) नामक फेसबुक पेज ने भरतपुर, राजस्थान में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से जोड़कर दावा किया है कि भरतपुर पहुँचते ही मोदी का जमकर विरोध हुआ। जबकि हमारी जांच में हमने पाया कि भरतपुर और अन्य जगहों पर होने वाली नरेंद्र मोदी की रैलियां बिना किसी विरोध हुईं और यहाँ प्रधानमंत्री ने भाषण भी दिया। साथ ही प्रधानमंत्री को भरतपुर से धक्के दे खदेड़ने का दावा भी बिलकुल बेबुनियाद है।

Fact Check/Verification

इस दावे की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया, हमने पाया कि 18 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के भरतपुर और नागौर में ‘विजय संकल्प सभा’ को संबोधित किया था। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ किसी भी प्रकार के विरोध प्रदर्शन या भाषण में हुए अवरोध की कोई ख़बर हमें नहीं मिलती है। जबकि यह हो नहीं सकता कि प्रधानमंत्री को किसी सभा से खदेड़ दिया जाए और उस पर कहीं एक भी ख़बर न हो।

भारतीय समाचार एजेंसी ANI ने X (पूर्व में ट्विटर) कर जानकारी दी कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के भरतपुर में विजय संकल्प सभा को संबोधित किया’।

Courtesy: X/ANI

अपनी पड़ताल में आगे बढ़ते हुए हमने भरतपुर में विजय संकल्प सभा में दिए गए प्रधानमंत्री मोदी के पूरे भाषण को देखा। भाषण की पूरे वीडियो के दौरान हमें कहीं भी किसी प्रकार का अवरोध नहीं नज़र आया। इस सम्बोधन की लाइव वीडियो प्रधानमंत्री ने अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किया है।

Courtesy: Youtube/Narendra Modi

इसके बाद हम उन पत्रकारों से संपर्क किया जो भरतपुर में हुई रैली के दौरान वहां मौजूद थे। हमने भरतपुर से दैनिक भास्कर के रिपोर्टर शिवम शर्मा से बात की जिन्होंने इस दावे को सिरे से ख़ारिज कर दिया। उन्होनें बताया “भरतपुर में हुई जनसभा पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके से हुई। इस सभा में हज़ारों की संख्या में लोग आये थे और सुरक्षा के काफी कड़े इंतज़ाम थे।” उन्होंने आगे कहा, “मैं पूरी सभा के दौरान वहां मौजूद था। वहां किसी भी प्रकार का विरोध प्रदर्शन सभा के पहले या बाद में भी नहीं हुआ था।”
आगे हमने एक और स्थानीय पत्रकार से बात की जिन्होंने कहा ”प्रधानमंत्री को खदेड़ देने जैसी बातें बेबुनियादी हैं। भरतपुर में सभा कड़ी सुरक्षा के बीच हुई थी। प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान लोगों में जोश था पर वहां किसी भी प्रकार का प्रदर्शन या अवरोध नहीं हुआ। ”

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि भरतपुर, राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली बिना किसी विरोध के हुई। प्रधानमंत्री मोदी को भरतपुर से खदेड़ देने का दावा गलत है।

Result: False

Our Sources

Tweet by ANI dated November 18,2023
LIVE streamed Video shared on PM Narendra Modi’s Youtube channel dated November 18,2023
Conversation with Dainik Bhaskar’s reporter Shivam Sharma (from Bharatpur)

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular