बुधवार, जुलाई 24, 2024
बुधवार, जुलाई 24, 2024

होमFact Checkकोरोना की जंग में पीएम मोदी को टॉप पर बताने वाली एक...

कोरोना की जंग में पीएम मोदी को टॉप पर बताने वाली एक साल पुरानी खबर सोशल मीडिया पर हुई वायरल

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को हिलाकर रख दिया था। अभी भी भारत के कई राज्यों में हर दिन हजारों की संख्या में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। देश की ऐसी हालत के बीच पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय मीडिया के निशाने पर थे। लेकिन अब देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। कई राज्यों में संक्रमण के मामले तेजी से कम हुए हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के कुल 1,34,154 नए मामले सामने आए हैं, तो वहीं 2887 लोगों की मौत हुई है। ऐसे में शेयरचैट पर एक अखबार की कटिंग शेयर की जा रही है। अखबार की कटिंग में दावा किया जा रहा है कि,  “कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप पर हैं। अमेरिकी डाटा रिसर्च कंपनी ने सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट जारी की, जिसमें अलग-अलग देश के नेताओं को रखा गया है। प्रभावशाली नेताओं की इस लिस्ट में पीएम मोदी को पहले स्थान पर रखा गया है।” इस कटिंग को शेयर करते हुए लोग कह रहे हैं, “यह खबर उनके लिए हैं, जिन्होंने कोरोना प्रबंधन को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा था और बदनाम किया था।”    

कोरोना की जंग

इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

कोरोना की जंग

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या पीएम मोदी वैश्विक स्तर पर कोरोना के खिलाफ जंग में टॉप पर हैं? इस दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें 22 अप्रैल 2020 को Live Hindustan द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी डाटा रिसर्च कंपनी ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ ने कोरोना को लेकर एक रिसर्च की थी। यह एक डाटा रिसर्च कंपनी है, जो कि हज़ारों लोगों पर हर दिन रिसर्च करती है। इस रिसर्च में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ-साथ दुनिया के अन्य 9 देशों के नेताओं की तुलना की गई थी। इस लिस्ट में घातक कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शीर्ष पर थे। इस रिसर्च में पीएम मोदी को +68 रेटिंग मिली थी। 

कोरोना की जंग

अधिक खोजने पर हमें 22 अप्रैल 2020 को Times of India द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक पीएम मोदी को कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पहला स्थान मिला था। यह रिसर्च 1 जनवरी 2020 से लेकर 14 अप्रैल 2020 के बीच में की गई थी।  

कोरोना की जंग

पड़ताल के दौरान 2 जनवरी 2021 को Business Standard और The Hindu द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ ने इस साल जनवरी में एक सर्वे किया था। इस सर्वे में मोदी की अप्रूवल रेटिंग (Approval Rating) दुनिया भर के 13 राष्ट्राध्यक्षों में सबसे ज्यादा थी।

कोरोना की जंग

खोज के दौरान हमें 18 मई 2021 को Reuters और India Today द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में कोरोना की दूसरी लहर के कारण पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग में भारी गिरावट देखने को मिली है। इसका कारण केवल कोरोना महामारी की दूसरी लहर है, जिसकी वजह से देश को स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याओं से जूझना पड़ा था।

Read More: क्या पहली बार मिज़ोरम पहुंची भारतीय रेल की है यह वायरल तस्वीर?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अखबार की कटिंग का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यह खबर एक साल पुरानी है। पिछले साल 2020 में वैश्विक स्तर पर पीएम मोदी कोरोना की जंग में टॉप पर थे। यह वायरल कटिंग इस वर्ष की नहीं है।


Result: Misleading


Our Sources

Live Hindustan  

Times of India

Business Standard

The Hindu

Reuters

India Today


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Most Popular