शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: लखनऊ में फिल्म प्रमोशन देखने पहुंची भीड़ पर पुलिस ने...

Fact Check: लखनऊ में फिल्म प्रमोशन देखने पहुंची भीड़ पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यूपी में RO-ARO परीक्षा को दुबारा कराए जाने की मांग कर रहे अभ्यर्थियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज।
Fact
यह वीडियो लखनऊ का है, जहां एक फिल्म प्रमोशन के दौरान भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा।

उत्तर प्रदेश में प्रश्न-पत्र लीक होने के कारण पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द होने के बाद अब RO-ARO Exam की परीक्षा भी रद्द करने की मांग की जा रही है। इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि उत्तर प्रद्रेश पुलिस ने नौकरी मांग रहे अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज किया है। 26 फरवरी 2024 को एक एक्स पोस्ट में 42 सेकंड के वीडियो को शेयर किया गया है, जहाँ पुलिस लोगों पर लाठियां भांजती दिखाई दे रही है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है, ‘ये बच्चे क्या पाकिस्तानी हैं बताओ क्या ये हिन्दू बच्चे नहीं है नौकरी मांगोगे तो लठ मिलेंगे कावड़ लाओगे तो फूल बरसाएंगे। आइये रामराज्य UP में आपका स्वागत है।’ साथ में RO_ARO_RE_EXAM का हैशटैग भी जोड़ा गया है।

Courtesy: X/@Harshve11159398

Fact Check/Verification

इस दावे की जांच के लिए सबसे पहले हमने वीडियो को गौर से देखा। वीडियो के बैकग्राउंड में हमें एक महिला की आवाज सुनाई देती है जो कहती हैं कि “प्लीज प्लीज़… आराम से…लखनऊ… प्लीज”। साथ ही, एक पुरुष की भी आवाज आती है जो कहते हैं, “देखिये, आप लोगों से हाथ जोड़कर विनती है। प्लीज … आराम से। हम आपके यहाँ आये हैं, आपसे मिलने, आपसे बात करने … प्लीज अपने आपको देखिये आपके बीच महिलाएं भी हैं और बच्चे भी हैं। मैं आपसे दरख्वास्त करता हूं आराम से रहिये।”

वायरल वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 27 फरवरी 2024 को एनडीटीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित एक वीडियो मिला। वीडियो से पता चलता है कि अभिनेता अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ अपनी आने वाली फिल्म ‘बड़े मिया, छोटे मिया’ के प्रमोशन के लिए लखनऊ गए थे। उन्हें देखने के लिए फैंस की बड़ी भीड़ इकट्ठा हो गयी। इस भीड़ को संभालने में पुलिस को बहुत मशक्कत करनी पड़ी। भीड़ ज्यादा होने की वजह से स्थिति ख़राब हो गई और उत्तेजित भीड़ पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस वीडियो में वायरल वीडियो के कुछ दृश्य मौजूद हैं।

Courtesy: NDTV

वायरल वीडियो और NDTV के वीडियो में मौजूद दृश्यों में भी काफी समानताएं मिलती हैं। एनडीटीवी के वीडियो में, एक पुलिस वाले को देखा जा सकता है, जो वायरल वीडियो में भी उसी स्थान पर दिखाई दे रहा है। दोनों वीडियो के बैकग्राउंड में एक ही जैसा पेड़ भी देखा जा सकता है।

जांच में आगे हम देखते हैं कि सफ़ेद टीशर्ट पहने हुए एक युवक दोनों ही वीडियो में नजर आ रहा है।

इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि दोनों ही वीडियो एक ही स्थान के हैं। जांच में आगे ‘यूपी में अक्षय कुमार के फिल्म प्रमोशन कार्यक्रम में प्रशंसकों की पुलिस से झड़प’ कीवर्ड सर्च करने पर हमें इस घटना से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलती हैं। आज तक और द ट्रिब्यून द्वारा इस घटना पर प्रकाशित वीडियो में भी वायरल वीडियो के दृश्य देखने को मिलते हैं।

Courtesy: Aaj Tak
Courtesy: The Tribune

Conclusion

हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हो गया कि लखनऊ में एक फिल्म प्रमोशन के दौरान उमड़ी भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा था। अब यह वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Sources
Report published by NDTV on 27th February 2024.
Report published by Aaj Tak on 27th February 2024.
Report published by The Tribune on 27th February 2024.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular