सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: नासिक में डॉक्टर पर हुए हमले का सीसीटीवी फुटेज फ़र्ज़ी...

Fact Check: नासिक में डॉक्टर पर हुए हमले का सीसीटीवी फुटेज फ़र्ज़ी सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मुस्लिम शख्स ने नासिक के डॉक्टर कैलाश राठी पर किया हमला.

Fact
पुलिस ने डॉक्टर पर हमला करने के आरोप में राजेंद्र मोरे नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है.

सोशल मीडिया पर एक सीसीटीवी फुटेज वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति सोफे पर बैठे एक शख्स पर धारदार हथियार से हमला करता दिखाई दे रहा है. इस सीसीटीवी फुटेज को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि महाराष्ट्र के नासिक में मुस्लिम व्यक्ति ने डॉक्टर कैलाश राठी पर हमला कर दिया, जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है. नासिक पुलिस ने डॉक्टर पर हमला करने के मामले में राजेंद्र मोरे नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है और वह मुस्लिम नहीं है.

वायरल वीडियो करीब 30 सेकेंड का है. जिसमें एक व्यक्ति सोफे पर बैठे एक शख्स पर धारदार हथियार से हमला करता दिखाई दे रहा है. जिस दौरान उस शख्स पर हमला होता है, तभी वह शख्स फोन पर बात करता हुआ दिखाई दे रहा है. धारदार हथियार से हुए हमले में सोफे पर बैठा व्यक्ति बेहोश हो जाता है.

वायरल वीडियो को सांप्रदायिक दावे वाले लंबे कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा हुआ है, “महाराष्ट्र, नासिक के सुयोग हास्पिटल में जेहादी हमलावर ने आईसीयू के अन्दर घुसकर डा कैलाश राठी पर धारदार हथियार से प्रहार किया, 30 सेकेन्ड में अन्धाधुन्ध किये गए कई प्रहारों के कारण डा• कैलाश राठी कि घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई . यह बताया जाता है कि यह व्यक्ति डॉक्टर का दोस्त था”.

  Courtesy: X/maheshyagyasain

वायरल दावे से जुड़े अन्य पोस्ट आप यहां, यहां और यहां देखें.

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से न्यूज रिपोर्ट्स खंगाली. इस दौरान हमें 25 फ़रवरी 2024 को दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो भी मौजूद है.

  Courtesy: Dainik Bhaskar

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना 23 फ़रवरी रात 9 बजे नासिक स्थित पंचवटी के सुयोग अस्पताल की है, जहां राजेंद्र मोरे नाम के एक व्यक्ति ने घटना में घायल डॉक्टर कैलाश राठी पर धारदार हथियार से हमला कर दिया था. दोनों के बीच एक जमीन के सौदे को लेकर विवाद चल रहा था. घटना की रात को राजेंद्र मोरे डॉक्टर कैलाश राठी से पैसे मांगने आया था. इसी दौरान उसने डॉक्टर के गले पर धारदार हथियार से हमला कर दिया. फ़िलहाल डॉक्टर की हालत गंभीर है और उनका इलाज चल रहा है.

पड़ताल के दौरान हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर भी 25 फ़रवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में नासिक पुलिस के हवाले से बताया गया है कि आरोपी राजेंद्र मोरे की पत्नी डॉक्टर कैलाश राठी के अस्पताल में पहले काम करती थी. दोनों पति पत्नी ने एक जमीन डील को लेकर डॉक्टर राठी से कुछ पैसे भी लिए थे, जिसे डॉक्टर लौटाने की मांग कर रहे थे.

  Courtesy: Times of India

आगे रिपोर्ट में बताया गया है कि घटना वाली रात को करीब 9:30 बजे राजेंद्र मोरे डॉ राठी के दिंडोरी नाका स्थित क्लिनिक में आया और डॉक्टर के केबिन में घुस आया. इसके बाद डॉक्टर किसी से फोन पर बात करने लगे तभी मोरे ने घारदार हथियार से करीब 16-17 बार हमला किया. इसके बाद अस्पताल के एक स्टाफ के वहां आने पर वह वहां से भाग गया. फिर उस स्टाफ ने पुलिस को इसकी सूचना दी और डॉक्टर राठी को पंचवटी के ही एक अस्पताल में ले जाया गया. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि घटना में एफआईआर दर्ज होने के बाद 24 फ़रवरी को पुलिस ने राजेंद्र मोरे को गिरफ्तार कर लिया था.

जांच में हमें इस घटना से जुड़ी एफआईआर भी मिली, जो डॉ कैलाश राठी की पत्नी रीना राठी की तरफ़ से दर्ज कराई गई थी. एफआईआर में भी पैसों के लेनदेन का ज़िक्र करते हुए राजेंद्र मोरे और रोहिणी मोरे को आरोपी बनाया गया था.

हमने अपनी जांच को पुख्ता बनाने के लिए इस घटना के जांच अधिकारी विलास परोड़कर से भी संपर्क किया. उन्होंने भी वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा कि “इस घटना में गिरफ्तार किया गया आरोपी मुस्लिम नहीं है, उसका नाम राजेंद्र मोरे है. अभी आरोपी से पूछताछ की जा रही है और उसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है”.

Conclusion   

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि नासिक में डॉक्टर पर हमला करने वाले आरोपी के मुस्लिम होने का वायरल दावा फ़र्ज़ी है. नासिक पुलिस ने भी इसकी पुष्टि की है.

Result: False

Our Sources
Article Published by Dainik Bhaskar on 25th Feb 2024
Article Published by TOI on 25th Feb 2024
Fir Lodged in Panchvati police station
Telephonic conversation with Investigation officer

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular