शुक्रवार, जून 14, 2024
शुक्रवार, जून 14, 2024

होमFact CheckViralFact Check: राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों के एग्जिट पोल का पुराना...

Fact Check: राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों के एग्जिट पोल का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Claim- 
राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों के एग्जिट पोल का वीडियो.

Fact-   
वीडियो पिछले विधान सभा चुनावों के एग्जिट पोल का है.

सोशल मीडिया पर ज़ी न्यूज़ चैनल का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य का एग्जिट पोल दिखाया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिखाये जा रहे एग्जिट पोल तीनों राज्यों के विधान सभा चुनावों से सम्बंधित है. 15 मिनट के इस वायरल एग्जिट पोल वीडियो में राजस्थान में कांग्रेस, मध्यप्रदेश में बीजेपी और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

D3 न्यूज़ नाम के एक फेसबुक पेज ने वायरल वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा कि “बड़ी खबर इलेक्शन की एग्जिट पोल अलग-अलग राज्य की exit Pol.”

Courtesy: Viral Fb Page

वीडियो के आर्काइव को यहाँ देखा जा सकता है. 

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल करने के लिए हम चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर गए, जहाँ हमें पता चला कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य में इस वर्ष अभी तक विधानसभा के चुनाव नहीं हुए हैं. खबरों के अनुसार, इन राज्यों में विधानसभा चुनाव साल 2023 के अंत तक होने का अनुमान है. इस तरह यह स्पष्ट हो जाता है कि वायरल पोस्ट फर्जी है.  

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कुछ कीवर्ड जैसे “ज़ी न्यूज़ एग्जिट पोल राजस्थान” “ज़ी न्यूज़ महाएग्जिट पोल” को यूट्यूब पर खोजा. इस दौरान हमें ज़ी न्यूज़ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 7 दिसंबर 2018 को अपलोड किया एक न्यूज़ शो मिला. न्यूज़ शो के कैप्शन में लिखा हैं, “ज़ी न्यूज़ का महाएग्जिट पोल, राजस्थान में कांग्रेस को बढ़त”. 

वीडियो में वर्ष 2018 में राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य के विधानसभा चुनावों का एग्जिट पोल दिखाया गया है. वायरल वीडियो के साथ जब हमने ज़ी न्यूज़ के आधिकारिक वीडियो की तुलना की तो पाया कि दोनों वीडियो में दिखने वाले एग्जिट पोल परिणाम, एंकर और सभी गेस्ट समान हैं. 

Image:screengrab@Zeenews(R)Viralscreensgrab@D3news

Conclusion

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों में विधानसभा के चुनाव इस वर्ष के अंत तक होने है. जिस वीडियो को इन तीनों राज्यों के एग्जिट पोल के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है, असल में वह वीडियो करीब 5 साल पुराना है.

Result: Missing Context 

Our Sources

Election Commission of India Website
Video Uploaded on Zee news youtube channel
News Published by ABP news website

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular