सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या राहुल गांधी ने 50 और 15 का जोड़ 73...

Fact Check: क्या राहुल गांधी ने 50 और 15 का जोड़ 73 बताया? एडिटेड वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
राहुल गांधी ने बताया 50 और 15 जोड़ का 73.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो एडिटेड है.

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता एवं सांसद राहुल गांधी एक वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है. वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने 50 और 15 का जोड़ 73 बताया. 

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है. असल वीडियो में राहुल गांधी(Rahul Gandhi) देश में पिछड़े, दलित, आदिवासियों की जनसंख्या का ज़िक्र करते हुए 50,15 और 8 का जोड़ 73 बताया था.

वायरल वीडियो 21 सेकेंड का है, जिसमें वे कहते हुए सुनाई दे रहे है कि “कितने हुए.. बताओ 50 और 15 कितना हुआ 73… सेवेंटी थ्री”. वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि राहुल गांधी को साधारण जोड़ भी नहीं आता है.

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ कई वेरिफाईड अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसे यहां और यहां भी देख सकते हैं.

   Courtesy: X/highcourtallad

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से X सर्च किया. इस दौरान हमें कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक अकाउंट से 8 फ़रवरी 2023 को ट्वीट किया गया करीब 4 मिनट का वीडियो मिला. इस वीडियो में वायरल वीडियो वाला हिस्सा भी मौजूद था.

 Courtesy: X/INCIndia

वीडियो में राहुल गांधी देश में जातीय जनगणना का ज़िक्र करते हुए कहते हैं कि “उड़ीसा में मुझसे एक पत्रकार ने पूछा कि राहुल जी, आप जाति जनगणना की बात कर रहे हो. आप हर भाषण में कह रहे हो कि पिछड़ों को हक़ मिलना चाहिए. दलितों और आदिवासियों को हक़ मिलना चाहिए, क्या इससे देश नहीं बंट रहा है?”

आगे राहुल गांधी ने कहा कि “मैंने भी उनसे दूसरा सवाल पूछा कि इस पूरे प्रेस कांफ्रेंस में काफी रिपोर्टर और कैमरामैन आए हैं. पूरा सिस्टम है. इस सिस्टम में कितने आदिवासी और पिछड़े हैं? नेशनल मीडिया में कितने अखबारों के मालिक पिछड़े, दलित,आदिवासी वर्ग से हैं? इसपर वह चुप हो गया. मैंने उनसे कहा कि देश में कम से कम 50% पिछड़े हैं. यह किसी को मालूम नहीं, क्योंकि जो आंकड़े हमने 2011 में निकाले थे वह नरेंद्र मोदी ने पब्लिक नहीं किए. मगर कहा जाता है कि 50 से 55% लोग पिछड़े वर्ग के हैं. 15% दलित हैं. 8 प्रतिशत आदिवासी हैं. आगे राहुल गांधी सवाल पूछने वाले अंदाज में कहते हैं कि “कितने हुए..बताओ 50, 15 और 8 कितना हुआ…73… सेवेंटी थ्री”.

जांच में हमें इस भाषण का लंबा वीडियो राहुल गांधी के आधिकारिक फ़ेसबुक अकाउंट पर भी मिला. करीब 36 मिनट लंबे इस वीडियो के करीब 19 मिनट पर वह हिस्सा मौजूद हैं, जिसमें राहुल गांधी 50, 15 और 8 का जोड़ 73 बताते हुए सुने जा सकते हैं. इस दौरान हमने यह भी पाया कि राहुल गांधी ने ये बातें भारत जोड़ो न्याय यात्रा की छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में प्रवेश के दौरान आयोजित हुई जनसभा में कही थी.

 Courtesy: FB/rahulgandhi

इसके अलावा, हमें वायरल वीडियो वाला पूरा हिस्सा राहुल गांधी के यूट्यूब पेज से 8 फ़रवरी 2023 को लाइव किए गए वीडियो में भी मिला, जिसे करीब 19 मिनट से सुना जा सकता है.

 Courtesy: YT/rahulgandhi

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो एडिटेड है. असल वीडियो में राहुल गांधी ने 50, 15 और 8 का जोड़ 73 बताया था.

Result: Altered Photo/Video

Our Sources
Video Tweeted by INC official account on 8th Feb 2023
Video shared by Rahul Gandhi FB account on 8th Feb 2023
Video premiered by Rahul Gandhi Youtube account on 8th Feb 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular