गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Checkराहुल गाँधी ने नहीं किया आरएसएस और बीजेपी का समर्थन, वीडियो क्लिप...

राहुल गाँधी ने नहीं किया आरएसएस और बीजेपी का समर्थन, वीडियो क्लिप गलत दावे के साथ हुई वायरल

देश के कुछ राज्यों में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके चलते सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनावी रणनीति बनाना और एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाना शुरू कर दिया है। इस चुनावी माहौल के बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का 28 सेकेंड का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को कहते हुए सुना जा सकता है, “आपने देखा होगा कि फोटो में महात्मा गांधी के साथ 3-4 महिलाएं हमेशा दिखेंगी ही दिखेंगी। लेकिन मोहन भागवत के साथ आपने किसी महिला की फोटो नहीं देखी होगी। वो किसी महिला के साथ हों ऐसा हो ही नहीं सकता।”

इस वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने महात्मा गांधी की सच्चाई सबके सामने रख दी। गांधी जी ने यूं ही नहीं कहा था कि कांग्रेस को खत्म कर दो। यूजर्स कैप्शन में लिख रहे हैं, ‘चलो जो बात बड़े-बड़े नेता लिहाज में आज तक नहीं बोल पाए वो राहुल गांधी ने खुलकर बोल दिया कि गांधी हिंदुस्तान का सबसे बड़ा अश्लील इंसान था।’ भारत में सोशल मीडिया यूजर्स का एक धड़ा, महात्मा गांधी को लेकर हमेशा कुछ ऐसा शेयर करता रहता है, जिससे आये दिन यह चर्चा का विषय बन जाता है। कुछ समय पहले महात्मा गांधी की एक महिला के साथ फोटोशॉप्ड तस्वीर आपत्तिजनक टिप्पणी के साथ खूब वायरल हुई थी। उस समय हमने दावे की पड़ताल कर सच्चाई सबके सामने रखी थी। पूरा फैक्ट चेक यहां पर पढ़ा जा सकता है।

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, वायरल वीडियो को सोशल मीडिया पर सैकड़ों लोगों ने शेयर किया है। ट्विटर पर @KapilMishra_IND की पोस्ट को सबसे ज्यादा व्यूज, शेयर और लाइक किया गया है। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 48.9 K व्यूज 3.3K शेयर और 9.6K लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

राहुल गाँधी ने नहीं किया आरएसएस और बीजेपी का समर्थन

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

राहुल गाँधी ने नहीं किया आरएसएस और बीजेपी का समर्थन

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस प्रक्रिया में हमें राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा दिए गए भाषण का पूरा वीडियो, BBC के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस पूरे वीडियो में राहुल गांधी कहते हुए नजर आ रहे हैं, “आपने फोटो में देखा होगा कि गांधी जी के साथ 3-4 महिलाएं हमेशा दिखेंगी ही दिखेंगी, लेकिन मोहन भागवत के साथ आपने किसी महिला की फोटो नहीं देखी होगी। वो किसी महिला के साथ हों ऐसा हो ही नहीं सकता। क्योंकि उनका संगठन महिला सशक्तिकरण को दबाता है। बीजेपी ने अपने शासन में महिला शक्ति की हत्या की है।” असल में राहुल गाँधी महिला कांग्रेस द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महिला सशक्तिकरण की बात कर रहे थे। इसी पूरे वीडियो से करीब 28 सेकेण्ड की एक क्लिप को काटकर अलग-अलग दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

राहुल गाँधी ने नहीं किया आरएसएस और बीजेपी का समर्थन –

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें राहुल गांधी के भाषण का 24 मिनट लंबा पूरा वीडियो मिला। गौरतलब है कि बीते बुधवार को राहुल गांधी दिल्ली में महिला कांग्रेस के स्थापना दिवस कार्यक्रम में, मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे। वहीं पर उन्होंने ये भाषण दिया था और बीजेपी-आरएसएस पर तंज कसते हुए उन्हें महिला विरोधी बताया था।

24 मिनट के इस वीडियो में 17 मिनट 50 सेकेंड पर राहुल गांधी को वायरल वीडियो क्लिप वाली बात को कहते हुए सुना जा सकता है। उन्होंने कार्यक्रम में यह भी कहा, “बीजेपी अपने आप को हिंदू पार्टी कहती है और पूरे देश में लक्ष्मी और दुर्गा पर आक्रमण करती है। जहां ये लोग जाते हैं कहीं लक्ष्मी को मारते हैं, तो कहीं ये दुर्गा को मारते हैं और फिर कहते हैं कि हम हिंदू हैं। ये किस प्रकार के हिंदू हैं। ये किस तरह के धर्म का प्रयोग करते हैं, ये धर्म की दलाली करते हैं। ये महिला विरोधी हैं। आज तक बीजेपी और आरएसएस ने किसी भी महिला को पीएम नहीं बनाया।”

राहुल गांधी के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी नेताओं ने इसकी निंदा की है। भाजपा नेता रामेश्वर शर्मा ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है, “राहुल गांधी खुद हिंदू नहीं है और ना ही उनके पूर्वज हिंदू थे। उन्होंने देवी-देवताओं का अपमान किया है। मैं इस मुद्दे पर एक्शन लूंगा और कांग्रेस नेता के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराऊंगा।”

बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा है, “राहुल गांधी आपको अपने बयान पर शर्म आनी चाहिए, आपको इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।” ऐसा पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी को लेकर कोई भ्रामक दावा वायरल हुआ हो। गौरतलब है कि कुछ भाजपा समर्थक यूजर्स अक्सर राहुल गांधी की हास्यास्पद क्लिप्स या तस्वीरें शेयर करते रहते हैं। इनमे से कुछ क्लिप्स या तस्वीरें सही होती हैं, तो वहीं कई एडिटेड भी होते हैं। हमने राहुल गांधी से जुड़े कई दावों की जांचकर सच्चाई सामने रखी है। राहुल गांधी से जुड़े फैक्ट चेक को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। राहुल गांधी के वीडियो के एक हिस्से को काटकर इसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस के समर्थन में बातें नहीं कही हैं। असली वीडियो में राहुल गांधी बीजेपी और आरएसएस को महिला विरोधी बता रहे हैं। 

Result :- Manipulated Media

Claim Review: राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस के समर्थन में कही बातें।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Manipulated Media

Read More : क्या तमिलनाडु में तोड़े गए हिन्दू मंदिर का है यह वायरल वीडियो?


Our Sources

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=2s-Y7FCdd38

BBC –https://www.youtube.com/watch?v=ssALBQmn-MY


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular