सोमवार, जून 17, 2024
सोमवार, जून 17, 2024

होमFact CheckFact Check: चुनाव में पीएम मोदी की जीत का दावा करने वाला...

Fact Check: चुनाव में पीएम मोदी की जीत का दावा करने वाला राहुल गाँधी का यह वीडियो एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim

राहुल गाँधी ने कहा कि 4 जून 2024 को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने वाले हैं।

Courtesy: X/@9Modiji

एक्स पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

Courtesy: @rajendrasoni7146

उपरोक्त पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

Courtesy: @abki_baar_400_paar

उपरोक्त पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

Fact

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान 10 मई 2024 को आजतक द्वारा पोस्ट किये गए यूट्यूब शार्ट में वायरल क्लिप के समान दृश्य नज़र आये। आज तक द्वारा शेयर किये गए वीडियो में राहुल गाँधी कह रहे हैं, ”नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री नहीं बन सकता है।” वीडियो के साथ बताया गया है कि राहुल गाँधी ने यह बयान कानपुर में हुई रैली के दौरान दिया था।

Courtesy: Aaj Tak

अब हमने कानपुर में हुई राहुल गाँधी की रैली का वीडियो खोजा। हमें इंडियन नेशनल कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 10 मई 2024 को लाइव स्ट्रीम हुआ वीडियो मिला। वीडियो में 46:04 मिनट पर हमें वायरल क्लिप वाला हिस्सा नज़र आता है। लेकिन लाइव स्ट्रीम वीडियो में राहुल गाँधी यह कहते नज़र हैं कि ”…2024, 4 जून, नरेंद्र मोदी हिन्दुस्तान के प्रधानमन्त्री नहीं रहेंगे! आप लिख के ले लो … आप लिख के ले लो… नरेंद्र मोदी जी हिन्दुस्तान के प्रधानमन्त्री नहीं बन सकते हैं! हमने जो करना था … जो काम … जो मेहनत करनी थी … वो कर दी है… अब आप देखना उत्तर प्रदेश में हमारे गठबंधन को 50 से कम एक सीट नहीं मिलने वाली है।…”

वायरल क्लिप में एडिट करके राहुल गाँधी के बयान को बदल दिया गया है। ”2024, 4 जून, नरेंद्र मोदी हिन्दुस्तान के प्रधानमन्त्री नहीं रहेंगे!” से ‘नहीं’ शब्द काट दिया गया है, और ”अब आप देखना उत्तर प्रदेश में हमारे गठबंधन को 50 से कम एक सीट नहीं मिलने वाली है” में से ’50 से कम’ काट दिया गया है।

Courtesy: Indian National Congress

राहुल गाँधी की इस रैली पर 10 मई 2024 को टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने भी रिपोर्ट की थी। रिपोर्ट में बताया गया है कि ‘राहुल गांधी ने कानपुर में हुई रैली में मोदी को कहा अलविदा, कहा वह भारत के प्रधानमंत्री नहीं बन सकते।’ रिपोर्ट के साथ राहुल गाँधी के इस भाषण की क्लिप भी शेयर की गयी है, जिससे स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

Courtesy: Times of India

पढ़ें: Fact Check: क्या मोहन भागवत ने आरएसएस को बताया आरक्षण विरोधी? वायरल वीडियो का यहां जानें सच

जांच में हमने पाया कि राहुल गाँधी का यह वायरल वीडियो एडिटेड है।

Result: Altered Photo/Video

Sources
Live stream posted on the official You tube channel of Indian National Congress on 10th May 2024.
Report by Aaj Tak on 10th May 2024.
Report by Times of India on 10th May 2024.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular