बुधवार, मई 1, 2024
बुधवार, मई 1, 2024

होमFact Checkप्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करते बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह का यह वीडियो...

प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करते बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह का यह वीडियो एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
रणवीर सिंह ने की प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो एडिटेड है.

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह का एक वीडियो वायरल है, जिसमें वे प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करते हुए सोचकर वोट देने की अपील करते नज़र आ रहे हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है. असल वीडियो में रणवीर सिंह वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना के बाद के अपने अनुभव को बताते नज़र आ रहे थे. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा भी की थी.

वायरल वीडियो 42 सेकेंड का है, जिसमें रणवीर सिंह कहते नज़र आ रहे हैं, “ मोदी जी का पर्पस यही है, उनका उद्देश्य यही था कि वो सेलिब्रेट करें हमारी दुखी हुई जीवन, बेरोजगारी और महंगाई को. क्योंकि जो भारतवर्ष है अब अन्याय काल के तरफ ऐसे बढ़ रहे हैं, इतनी स्पीड से बढ़ रहे हैं. पर हमें हमारी विकास और न्याय को मांगना कभी नहीं भूलना चाहिए. इसलिए सोचो और वोट दो.”

वायरल वीडियो को एक्स पर कई वेरिफाईड अकाउंट से भी साझा किया गया है. पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

रणवीर सिंह
Courtesy: X/movohra

वायरल दावे वाले अन्य पोस्ट यहां और यहां देखें.

Fact Check/ Verification

Newschecker ने सबसे पहले वायरल वीडियो के कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें समाचार एजेंसी एएनआई के आधिकारिक X अकाउंट से 14 अप्रैल 2024 को किया गया थ्रेड मिला. इसमें बॉलीवुड सेलिब्रेटी कृति सेनन, रणवीर सिंह और मनीष मल्होत्रा के वाराणसी दौरे के दृश्य शामिल हैं.

   Courtesy: X/ANI

इसी में रणवीर सिंह द्वारा समाचार एजेंसी एएनआई को दिया गया इंटरव्यू भी शामिल था. इसके दृश्य वायरल वीडियो वाले दृश्यों से पूरी तरह मेल खा रहे थे.

करीब 2 मिनट 33 सेकेंड के इस वीडियो में वाराणसी के अपने अनुभव के सवाल पर रणबीर सिंह कहते हैं कि “आज ऐसा अनुभव हुआ कि मैं शब्दों में बयान नहीं कर पा रहा हूं. जीवन भर हम शिव जी के भक्त रहे हैं और पहली बार काशी दर्शन करने आए हैं. मैं चाहूंगा कि अगली दफा मैं अपनी माता जी को भी लेकर आऊं. अपनी धर्मपत्नी को भी लेकर आऊं. मेरी माता जी बहुत खुश हैं. महादेव की नगरी में जब महादेव के भक्त आते हैं तो आप सोच सकते हैं कि क्या अनुभव रहा होगा जब हम काशी मंदिर में गए थे. एक अलग ही एनर्जी, अलग ही ऊर्जा थी. अलग वाइब्रेशन, अलग फ्रीक्वेंसी. जब पंडित जी मंत्र पढ़ रहे थे. जब आरती की तो एक अलग एनर्जी, अलग पावर आ जाता है. महसूस होता है अंदर और सभी उस एनर्जी में लीन हैं. आप जिसे भी देखते हों उनकी आंखें चमक रही हैं. उनके चेहरे पर रौनक है. ऐसे हाथ ऊपर करके हर हर महादेव बोल रहे हैं”.

आगे रणवीर सिंह कहते हैं कि “यह देखकर मुझे इतनी खुशी हो रही है कि मोदी जी का पर्पस यही था. उनका उद्देश्य यही था कि वह सेलिब्रेट करें अपने रिच कल्चरल हेरिटेज को. हमारी हिस्ट्री को, हमारी लेगेसी को. क्योंकि हम जो भारतवर्ष है, अब मॉडर्निटी की तरफ ऐसे बढ़ रहे हैं. इतनी स्पीड से बढ़ रहे हैं पर हमें हमारे रूट्स, हमारी कल्चरल हेरिटेज यह कभी नहीं भूलनी चाहिए. इसलिए विकास भी, विरासत भी और वही पास्ट, प्रेजेंट और फ्यूचर. पास्ट और फ्यूचर का जो एक मिश्रण है तो यह उसका एक है. काशी तो इतिहास से भी पुरानी है, परंपरा से भी पुरानी है तो. ऐसी जगह में यह सब जो विकास लेकर आए यह सब देखना. आगे वो अंग्रेज़ी में कहते हैं, जिसका हिंदी अनुवाद है, यह स्थान भूत और वर्तमान का एक साथ अहसास कराता है”.

पड़ताल के दौरान हमें एएनआई के यूट्यूब अकाउंट से भी 14 अप्रैल 2024 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में करीब 1 मिनट 15 सेकेंड से रणवीर सिंह का वीडियो मिला. इस वीडियो में भी रणवीर सिंह वही बातें कहते हुए सुने जा सकते हैं, जो ऊपर लिखी हुई है.

इसे भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना और कांग्रेस को वोट देने की अपील करते आमिर खान का यह वीडियो एडिटेड है

Courtesy: YT/ANI

हमारी अभी तक की जांच में यह तो साफ़ हो गया है कि वायरल वीडियो एडिटेड है. असल वीडियो में “मोदी जी का पर्पस” से आगे वाले हिस्से को एडिट किया गया है और अलग से शब्द जोड़े गए हैं.

जांच के दौरान हमें कुछ न्यूज रिपोर्ट्स भी मिलीं, जिनमें बताया गया है कि रणवीर सिंह और कृति सेनन रविवार 14 अप्रैल को वाराणसी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना भी की थी. इसके अलावा, वे इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन द्वारा आयोजित ‘धरोहर काशी की’ इवेंट में भी पहुंचे. इस दौरान दोनों के साथ सेलेब्रिटी फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा भी शामिल हुए थे. 

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो एडिटेड है. असल वीडियो में रणवीर सिंह ने पीएम मोदी और काशी की प्रशंसा की थी.

Result: Altered Video

Our sources
Video Tweeted by ANI on 14th April 2024
Video Uploaded by ANI Youtube on 14th April 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular