रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckReligionFact Check: पांच सौ रुपये के नोटों से लाल किला हटाकर राम...

Fact Check: पांच सौ रुपये के नोटों से लाल किला हटाकर राम मंदिर की फोटो लगाए जाने का दावा फ़र्ज़ी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
पाँच सौ रुपये के नोट से लाल किला हटा दिया गया है और अब नोट पर राम मंदिर की फोटो लगने वाली है।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है। पाँच सौ रुपये के नोट से लाल किला हटाकर राम मंदिर की फोटो लगाने का फैसला नहीं लिया गया है।

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को होने वाला है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि पाँच सौ रुपये के नोट से लाल किला हटा दिया गया है और अब नोट पर राम मंदिर की फोटो लगने वाली है।

8 जनवरी 2024 को पोस्ट किए गए एक यूट्यूब रील में 500 रूपए के नोट पर बने लाल किले को काटा हुआ है। वहीं, दूसरे 500 रूपए के नोट पर लाल किले की जगह राम मंदिर की रंगीन तस्वीर लगाई गयी है। इस पोस्ट पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर लगाकर साथ में लिखा गया है कि ‘मोदी का फैसला, लाल किला को नोट से हटा दिया गया है, अब नोट पर राम मंदिर की फोटो लगेगी।’ इस पोस्ट का आर्काइव यहाँ देख सकते हैं।

Courtesy: Youtube/@KamaleshkumarDhanagar

यह दावा हमें WhatsApp Tip Line (9999499044) पर भी प्राप्त हुआ है।

Courtesy : WhatsApp User

हालाँकि, अपनी जांच में हमने पाया कि पाँच सौ रुपये के नोट से लाल किला हटा देने और अब नोट पर राम मंदिर की फोटो लगाने वाला यह दावा फ़र्ज़ी है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे इस दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने इस जानकारी को संबंधित कीवर्ड्स के साथ गूगल सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली। यह अविश्वसनीय है कि भारत सरकार इतना बड़ा फैसला ले और इस पर एक भी रिपोर्ट प्रकाशित ना हो।

पड़ताल में आगे हमने पाया कि प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) पेज पर ऐसे किसी कदम से जुडी जानकारी नहीं दी गयी है। इसके साथ ही हमने भारतीय रिज़र्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट और एक्स अकाउंट को भी खंगाला, लेकिन वहां भी ऐसे किसी फैसले से जुड़ी जानकारी नहीं मिलती है।

जांच में आगे हमने भारतीय रिज़र्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे 500 रूपए के नोट से जुड़ी जानकारी खोजी। वेबसाइट पर Know your notes (अपने नोटों को पहचानें) श्रृंखला के तहत सभी प्रकार के भारतीय नोट की पहचान बताई गयी है। इसी श्रृंखला में 500 रूपए के नोट के बारे में दी गयी जानकारी में हम पाते हैं कि नए 500 रूपए के नोट का साइज 66mm x 150mm है। नोटों का रंग स्टोन ग्रे है। नोट के आगे महात्मा गांधी की तस्वीर है। इस नोट की प्रमुख नई थीम भारतीय विरासत स्थल-लाल किला है।


Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि पाँच सौ रुपये के नोट से लाल किला हटाकर राम मंदिर की फोटो लगाने का फैसला नहीं लिया गया है। वायरल पोस्ट फर्जी है।


Result: False

Our Sources

Information given on the official website of RBI.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular