रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckReligionFact Check: श्रीलंका के बौद्ध भिक्षु की पिटाई का वीडियो हिन्दू संत...

Fact Check: श्रीलंका के बौद्ध भिक्षु की पिटाई का वीडियो हिन्दू संत के नाम पर हुआ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim- महिलाओं के साथ आपत्तिजनक अवस्था में पकड़े गए हिन्दू संत का वीडियो।

Fact- यह वीडियो हिन्दू संत का नहीं बल्कि श्रीलंका के बौद्ध भिक्षु का है।

अर्धनग्न अवस्था में एक पुरूष और दो महिलाओं का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। वायरल वीडियो में दिख रही दोनों महिलाओं और पुरुष के साथ कुछ लोग मारपीट कर रहे हैं और उनका वीडियो भी बना रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो में दिख रहा शख्स एक हिंदू संत है, जिसे लोगों ने महिलाओं के साथ आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ा है।

Fact Check/Verification

पूरा वीडियो देखने पर हमने यह पाया कि इस वीडियो को एडिट करके इसमें एक हिंदू संत का वीडियो जोड़ दिया गया है, जो वीडियो में हिंदू राष्ट्र और उत्तराखंड के पुरोला में घटी घटना का जिक्र कर रहे हैं। इंटरनेट पर कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें पता चला कि संत का नाम स्वामी आनंद स्वरूप है। अपनी पड़ताल में हमें स्वामी आनंद स्वरूप के फेसबुक पेज़ पर हाल ही में अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। यह वीडियो देखने पर स्पष्ट हो जाता है कि इसी वीडियो के एक हिस्से को वायरल वीडियो में जोड़ा गया है।

हमें अपनी जांच में कई अन्य मीडिया रिपोर्ट्स भी प्राप्त हुईं, जिनमें स्वामी आनंद स्वरूप द्वारा हिंदू राष्ट्र पर दिए गए बयान को लेकर समाचार प्रकाशित है। लेकिन हमें मीडिया में ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें स्वामी आनंद स्वरूप पर इस तरह के किसी आरोप का जिक्र किया गया हो। 

हमने वीडियो के एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया। हमें श्रीलंकाई मीडिया हाउस एशियन मिरर द्वारा 8 जुलाई, 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जिसके अनुसार यह घटना श्रीलंका के नवागामुवा के बोमिरिया इलाके की है।

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने बौद्ध भिक्षु पल्लागामा सुमना थेरो और दो महिलाओं पर हमला करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया था, लेकिन सुमना थेरो द्वारा पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई शिकायत वापस लेने के बाद बौद्ध भिक्षु का वीडियो बनाने और उनके साथ मारपीट करने वाले लोगों को रिहा कर दिया गया। Newschecker द्वारा इस दावे की पड़ताल पंजाबी और तमिल भाषा में पहले ही की जा चुकी है। 

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हो जाता है कि वायरल दावा गलत है। वीडियो में नज़र आ रहा शख्स कोई हिंदू धर्मगुरु नहीं, बल्कि श्रीलंका का एक बौद्ध भिक्षु है। 

Result: False 

Our Sources
Asian Mirror report
Swami Anand Swaroop Fb Page

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular