शनिवार, जून 22, 2024
शनिवार, जून 22, 2024

होमFact CheckViralक्या रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए नए नोट और...

क्या रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए नए नोट और नए सिक्के? जानिए क्या है वायरल दावे की सच्चाई

WhatsApp पर कुछ सिक्कों और नोटों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। वायरल तस्वीरों में गुलाबी और हरे रंग के नोटों के बंडल और कुछ नए सिक्के दिखाई दे रहे हैं। वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 60 रूपए, 75 रूपए, 100 रूपए, 125 रूपए, 200 रूपए, 500 रूपए और 1000 रूपए के नए सिक्के जारी किए हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

Fact Check/Verification

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लॉन्च की गई न्यू करेंसी को लेकर वायरल हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

पड़ताल जारी रखते हुए हमने RBI की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। लेकिन खोज के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। प्रेस रिलीज वाले सेक्शन में भी न्यू करेंसी से संबंधित कोई जानकारी नहीं दिखी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

व्हाट्सएप पर वायरल हो रही नोटों की तस्वीरों को हमने Google Reverse Image Search की मदद से खंगाला।

क्या वायरल हो रहे एक रूपए के नोट की तस्वीर असली है?  

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 7 सितंबर, 2015 को अमर उजाला और Live Mint द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक 1994 में सरकार ने एक रूपए के नोट की प्रिंटिंग बंद कर दी थी लेकिन साल 2015 में फिर से शुरु कर दी गई थी। लेकिन इस नोट को अभी जारी नहीं किया गया है।   

क्या आरबीआई ने जारी किया 2 रूपए का नया नोट?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। आरबीआई के वेबसाइट खंगालने पर भी हमें दो रूपए के नए नोट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

क्या आरबीआई ने लॉन्च किया 5 रूपए का नया नोट?  

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमने Wikipedia पर पाया कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रहा नोट फर्ज़ी है। असली नोट का रंग हरा है और उसका आकार भी छोटा है। वायरल नोट की तस्वीर को ध्यान से देखने पर ऊपर की तरफ 50 रूपए लिखा हुआ नज़र आ रहा है। इससे साबित होता है कि 50 रूपए के नोट को की तस्वीर को फोटोशॉप्ड कर शेयर किया जा रहा है।   

150 रूपए का सिक्का

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

पड़ताल के दौरान हमें news18 द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत दिवस के मौक पर 150 रूपए का स्मारक सिक्का जारी किया था।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

100 रूपए का सिक्का

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

News18 द्वारा प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजया राजे सिंधिया के सम्मान में 100 रूपए का स्मृति सिक्का जारी किया था।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

125 रूपए का सिक्का

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

Zee Business द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2014 में जवाहरलाल नेहरू, सर्वपल्ली राधाकृष्णन और भीम राव अंबेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर भारत सरकार ने 125 रूपए का स्मारक सिक्का जारी किया था।

1000 रूपए का नया नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर हमें 1000 रूपए के नए नोट से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। वायरल तस्वीर को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि 2000 के नोट को फोटोशॉप्ड कर शेयर किया जा रहा है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

60 रूपए का सिक्का

देश में टकसाल की स्थापना के 60 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 2012 में 60 रूपए का स्मारक सिक्का जारी किया गया था।

75 रूपए का सिक्का

Zee Business द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना की प्लेटिनम जुबिली पर 2010 में 75 रूपए का स्मारक सिक्का जारी किया गया था।  

आरबीआई द्वारा 10, 20, 50, 100, 200, 500, 2000 के नए नोट ही जारी किए गए हैं जिनको आप नीचे देख सकते हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

Conclusion

WhatsApp पर वायरल हो रही नोटों की तस्वीरों का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 5 रूपए, 2 रूपए और 1000 रूपए के नए नोट जारी नहीं किए गए हैं। लोगों को भ्रमित करने के लिए फोटोशॉप्ड तस्वीरों को शेयर किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

Reserve Bank of India

Amar Ujala

Wikipedia

News18

Economic Times

RBI


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular