शनिवार, जुलाई 2, 2022
शनिवार, जुलाई 2, 2022

होमFact CheckPaytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड के नाम पर स्क्रिप्टेड वीडियो हुआ वायरल

Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड के नाम पर स्क्रिप्टेड वीडियो हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई।

वीडियो में एक लड़की एक दुकान से कुछ सामान खरीदने के बाद ऑनलाइन पेमेंट ऐप PAYTM की मदद से दुकानदार को पैसे देती है। उसके बाद पेमेंट स्लिप दुकानदार को दिखाती है। तभी एक आदमी वहाँ आ जाता है और लड़की का मोबाइल लेकर चेक करने लगता है और बोलता है कि लड़की फ्रॉड कर रही थी। लड़की बाद में यह स्वीकार करती है कि वो ऑनलाइन फ्रॉड कर रही थी। 

एक यूजर ने इस वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए लिखा कि ‘ऑनलाइन पेमेंट में किस तरह से फ्रॉड किया जाता है इस वीडियो में देखिए।’

एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

Crowdtangle टूल की सहायता से किये गए एक विश्लेषण के अनुसार, इस वीडियो को पिछले 24 घंटे में फेसबुक पर कुल 84 बार पोस्ट किया गया है, जहां कुल 3920 इंटरैक्शन (रिएक्शन, कमेंट, शेयर) हैं।

एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई
Screenshot Of Crowdtangle

उपरोक्त पोस्ट को ट्विटर पर भी शेयर किया गया है।

Tweet Post

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

Tweet Post

25 दिसंबर 2021 को न्यूज़18 द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, फर्जी Paytm ऐप के जरिए साइबर अपराधी लोगों से लाखों रुपये लूट चुके हैं। हैदराबाद पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था जो फर्जी Paytm ऐप के जरिए ऑनलाइन फ्रॉड कर रहे थे।

बतौर लेख ‘Paytm ऐप से जुड़े ठगी के मामलों में दुकान से कुछ खरीदने के बाद दुकानदार को सामान की राशि, दुकान या दुकानदार का नाम एवं अन्य जानकारी के साथ फर्जी पर्ची दिखाकर लूटा जा रहा है। यह फर्जी ऐप दुकानदार को पैसे रिसीव होने का नोटिफिकेशन भी दिखाता है, लेकिन उनके बैंक अकाउंट में कुछ भी क्रेडिट नहीं होता है।’

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई। 

Fact Check/Verification 

एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई, इस दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसे inVid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स में बदला। इसके बाद एक की-फ्रेम के साथ गूगल रिवर्स सर्च किया, लेकिन हमें इस वीडियो से संबंधित कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली।

एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई
Screenshot

इसके बाद हमने एक की-फ्रेम के साथ कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए गूगल पर खोजना शुरू किया, लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान भी हमें इस वीडियो से संबंधित कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली।

एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई
Screenshot

इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए शेयर किए गए वीडियो को फेसबुक पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें 4 जनवरी, 2022 को NS KI DUNIYA द्वारा पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला। प्राप्त वीडियो को पूरा देखने के बाद पता चला कि यह वही वीडियो है, जिसे ‘एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई’ दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

प्राप्त वीडियो के 8 मिनट 39 सेकंड पर यह एक व्यक्ति यह बोलता हुआ नज़र आ रहा है कि ‘दोस्तों सही जानकारी बहुत जरूरी है और यह वीडियो इसलिए बनाया गया ताकि आप लोग भी जागरूक रहें अगर आप ऑनलाइन लेन देन करते हैं।’ वीडियो के निचले हिस्से पर उस आदमी का नाम Nishant Soni लिखा था। 

इसके बाद हमने Nishant Soni को फेसबुक पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें Nishant Soni का फेसबुक एकाउंट मिला। Nishant Soni ने एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई’ दावे के साथ शेयर किये जा रहे वीडियो को अपने फेसबुक पर भी शेयर किया है। Nishant Soni के फेसबुक एकाउंट को खंगालने के बाद पता चला कि वह एक एक्टर हैं और NS KI DUNIYA फेसबुक पेज पर वीडियो बनाते हैं। 

एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई’ दावे के साथ वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने Nishant Soni से संपर्क किया, बातचीत के दौरान उन्होंने हमें बताया कि “यह वीडियो स्क्रिप्टेड है और जागरूकता के उद्देश्य से बनाया गया है। मैंने कई ऐसे घटनाओं के बारे में सुना था, जहाँ पर PAYTM के फर्जी ऐप से बिल रिसीप्ट बनाकर दुकानदारों को ठगा जाता है और इसलिए मैंने यह जागरूकता वीडियो बनाया है।” 

Read More: एक लड़की ने बुजुर्ग रिक्शा चालक को थप्पड़ मारा दावे के साथ स्क्रिप्टेड वीडियो वायरल है

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि ‘एक लड़की Paytm ऐप द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड करती पकड़ी गई’ दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो जागरूकता के लिए बनाया गया है। इसका वास्तविक घटना से कोई सम्बंध नहीं है।

Result: Misleading

Our Sources

NS KI DUNIYA FB Post

Nishant Soni FB Account

Direct Contect To Nishant Soni

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular