गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Checkक्या मौजूदा किसान आंदोलन में लगाए गए खालिस्तान जिंदाबाद के नारे?

क्या मौजूदा किसान आंदोलन में लगाए गए खालिस्तान जिंदाबाद के नारे?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि मौजूदा किसान आंदोलन की आड़ में खालिस्तान का समर्थन किया जा रहा है। वीडियो क्लिप को देखने से पता चला चलता है कि लोग एक रैली निकालकर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं।

नए कृषि कानून को वापस लिए जाने के लिए जहां किसानों ने आंदोलन तेज कर दिया है तो वहीं सोशल मीडिया पर कई फेक दावे तेजी से शेयर किए जा रहे हैं। मसलन पुरानी तस्वीर और वीडियोज के माध्यम से फेक दावे सुर्ख़ियों में हैं। इसी बीच खालिस्तान जिंदाबाद का नारा लगते हुए एक वीडियो क्लिप शेयर की जाने लगी। दावा किया गया कि यह कोई किसान आंदोलन नहीं है बल्कि उसकी आड़ में देश विरोधी गतिविधियां की जा रही हैं। वायरल दावे का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी शेयर किया गया है।

https://www.facebook.com/santosh.singhii.7/posts/104455791530727

Fact Check/Verification

खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाती बाइक रैली की वीडियो क्लिप क्या मौजूदा किसान आंदोलन की ही है, इसका सच जानने के लिए पड़ताल शुरू की। पड़ताल के दौरान सबसे पहले क्लिप को invid टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम्स में बदला। कीफ्रेम को गूगल रिवर्स करने पर कोई ऐसा परिणाम प्राप्त नहीं हो सका जिससे वीडियो की सत्यता प्रमाणित हो पाती।

SS

वायरल क्लिप को ध्यान से देखने पर एक बोर्ड दिखाई दिया। बोर्ड पर APS College Of Nursing लिखा हुआ दिखाई दिया। अब यह जानने का प्रयास किया कि यह नर्सिंग होम कहाँ स्थित है। खोज के दौरान पता चला कि यह कॉलेज दिल्ली में नहीं बल्कि पंजाब के जालंधर में स्थित है। गौरतलब है कि किसान आंदोलन इस समय दिल्ली की सीमा पर किया जा रहा है जहां देश के कई राज्यों के किसान एकत्र हुए हैं।

SS

कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर खोजने के दौरान इसी साल 25 अक्टूबर को The phenomenon of Pakistan नामक फेसबुक पेज पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो वायरल वीडियो से हूबहू मिलती है। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में Khalistan Rally In Front Of Indian Military Convoy लिखा गया है। इस वीडियो में भी खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जा रहे हैं। वायरल वीडियो 25 अक्टूबर से ही इंटरनेट पर मौजूद है लिहाजा इतना तो साफ हो गया कि इसका सम्बन्ध मौजूदा किसान आंदोलन से तो हो ही नहीं सकता।

मौजूदा किसान आंदोलन को लेकर वायरल हुए कई अन्य दावों का फैक्ट चेक।

https://www.facebook.com/phenomenon.of.pakistan/videos/347740086510579

पड़ताल के दौरान DAL Khalsa UK नामक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो प्राप्त हुआ। इस वीडियो को 27 सितम्बर साल 2020 को अपलोड किया गया है। वीडियो में बाइक रैली निकाल रहे लोग खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं। वीडियो को देखने से साफ हो गया कि यह मौजूदा किसान आंदोलन का नहीं बल्कि खालिस्तान के समर्थन में निकाली गई रैली का वीडियो है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो में खालिस्तान समर्थक लोगों द्वारा खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाए जा रहे हैं। यह वीडियो तब से इंटरनेट पर मौजूद है जब मौजूदा किसान आंदोलन का आगाज नहीं हुआ था। इस तरह से हमारी पड़ताल में साफ हो जाता है कि वायरल वीडियो का मौजूदा आंदोलन से कोई सम्बन्ध नहीं है।

Result- Misleading

Sources

Dal Khalsa UK YouTube- https://www.youtube.com/watch?v=vUGyBUmGXUU

Facebook Page-https://www.facebook.com/phenomenon.of.pakistan/videos/347740086510579

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें:9999499044 या ई-मेल करें:[email protected]

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular