बुधवार, मई 18, 2022
बुधवार, मई 18, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: 'द कपिल शर्मा शो' से लेकर शाहरुख खान की 'पठान'...

Weekly Wrap: ‘द कपिल शर्मा शो’ से लेकर शाहरुख खान की ‘पठान’ तक, ये हैं इस हफ्ते के Top-5 Fact Check

पिछले हफ्ते की तरह ही इस हफ्ते भी कई तरह के दावे सोशल मीडिया पर वायरल हुए। जहां एक तरफ कॉमेडियन कपिल शर्मा और अभिनेता शाहरुख ख़ान फेक न्यूज़ पेडलर्स के निशाने पर रहे तो वहीं एक बार फिर पुराने वीडियो और घटनाओं को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया गया। ऐसे ही दावों के Top-5 Fact Check पढ़ें:

द कपिल शर्मा शो

क्या OFF AIR हो रहा है आपका पसंदीदा द कपिल शर्मा शो? 

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री के यह कहने कि कपिल शर्मा की टीम ने उनकी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स का प्रमोशन करने से इनकार कर दिया है, के बाद से ही कपिल शर्मा का सोशल मीडिया पर विरोध होने लगा। इसी बीच कई लोगों ने यह अफवाह भी फैलानी शुरु कर दी कि लोगों के विरोध को देखते हुए सोनी टीवी पर आने वाला The Kapil Sharma Show ऑफ एयर कर दिया गया है। हालांकि Newschecker से बातचीत में कपिल शर्मा के मैनेजर ने इस दावे को फेक बताया। वहीं सोनी टीवी ने हमें बताया कि शो की शूटिंग हर हफ्ते की जा रही है। 

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें

क्या यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शाहरुख की फिल्म ‘पठान’ का बायकॉट करने की बात कही?

सोशल मीडिया पर एक वीडिया के जरिए दावा किया गया कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने शाहरुख खान की आने वाली फिल्म ‘पठान’ का बायकॉट करने की बात कही है। वायरल वीडियो में आदित्यनाथ बोल रहे हैं कि शाहरुख खान कुछ अन्य लोगों की तरह भारत विरोधी स्वर उठा रहे हैं और उन्हें ये याद रखना चाहिए कि अगर देश का बहुसंख्यक समाज उनकी फिल्मों का बहिष्कार कर दे तो वह सड़क पर आ जाएंगे। योगी आदित्यनाथ द्वारा दिया गया यह वायरल बयान उस समय का है जब ‘पठान’ फिल्म की कोई चर्चा भी नहीं थी। यह बयान करीब 7 साल पुराना है जब शाहरुख खान के असहिष्णुता पर दिए गए एक बयान से विवाद खड़ा हो गया था। 

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें

क्या बाइक चोरी के जुर्म में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए थे पंजाब के सीएम भगवंत मान?

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान तब एक बार फिर चर्चा में आ गए जब उनकीएक पुरानी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। इस तस्वीर में वह तीन अन्य लोगों के साथ उकड़ू अवस्था में बैठे दिख रहे हैं। तंज कसते हुए दावा किया गया कि यह तस्वीर उस समय की है जब भगवंत मान और उनके साथियों को पंजाब पुलिस ने बाइक चोरी के अपराध में पकड़ लिया था। दरअसल यह तस्वीर लगभग 28 साल पहले पटियाला में ली गई थी। तस्वीर कैनेडियन सिंगर हरभजन मान के घर की छत पर होली के दिन ली गई थी।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें

क्या सांप्रदायिक थी दिल्ली में हुई शिवा गुर्जर नाम के शख्स की हत्या? 

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों और वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि दिल्ली में मुस्लिमों ने शिवा गुर्जर नाम के एक हिंदू की चाकू मारकर हत्या कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में यह घटना बीते 18-19 मार्च की रात में हुई थी। Newschecker से बातचीत में नारायणा थाने के एसएचओ हरि किशन ने बताया कि मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। धर्मेंद्र राय नामक शख्स के भांजे ने शिवा गुर्जर को चाकू मार दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। मामले में आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए नाबालिग को हिरासत में ले लिया गया है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें

लड़की के साथ छेड़खानी कर रहे टेलर के काल्पनिक वीडियो को दिया गया सांप्रदायिक रंग

लड़की के साथ छेड़खानी कर रहे टेलर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ. दावा किया गया कि वीडियो में दिख रहा शख्स मुस्लिम है और नाप लेने के बहाने हिंदू महिलाओं से बदतमीजी करता है।  इसके वीडियो के जरिए हिंदू महिलाओं को हिदायत दी गई कि वो मुस्लिमों की दुकान पर कपड़े सिलवाने या मेहंदी लगवाने न जाएं। दरअसल ​​लड़की के साथ छेड़खानी कर रहे टेलर का ये वीडियो काल्पनिक है जिसे सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है.

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular