गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: सोशल मीडिया पर इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक...

Weekly Wrap: सोशल मीडिया पर इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

इस हफ्ते सोशल मीडिया पर फिल्म जगत से जुड़ी खबरों पर कई फेक दावे वायरल होते देखे गए। फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के फ्लॉप होने को लेकर आमिर खान के बारे में कई फेक दावे शेयर किए गए। इसके अलावा, मक्का के काबा में ईरानी युवक द्वारा दूध चढ़ाये जाने का एक दावा तेजी से शेयर किया। एक वीडियो के साथ दावा किया जाने लगा कि बिहार के समस्तीपुर में हिन्दुओं की एक भीड़ ने, एक मुस्लिम युवक की उसके घर के बाहर पीट पीटकर हत्या कर दी। डिजिटल लेनदेन के प्रमुख साधनों में से एक UPI पेमेंट्स को लेकर भी कहा जाने लगा कि सरकार ऐसे पेमेंट्स पर शुल्क लगाने जा रही है। इसी तरह, कई अन्य मुद्दों पर इस सप्ताह वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों की पड़ताल को इस लेख में पढ़ा जा सकता है।

पूजा करते आमिर खान की पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अभिनेता आमिर खान की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया कि फिल्म पीके में हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने वाले आमिर को, ‘लाल सिंह चड्ढा’ के फ्लॉप होने के बाद पूजा-पाठ का सहारा लेना पड़ रहा है. हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ।

मक्का के काबा में युवक ने ने नहीं चढ़ाया दूध, फर्जी दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया है कि ईरान के एक युवक ने मक्का के काबा में दूध चढ़ाया और कहा कि उसके पूर्वज हिन्दू थे। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ।

हरियाणा के हिसार में हुई युवक की हत्या के वीडियो को बिहार का बताया गया

कुछ लोगों द्वारा एक युवक की हत्या किए जाने का एक वीडियो वायरल हो गया। दावा किया जाने लगा कि यह बिहार के समस्तीपुर का वीडियो है, जहां बैल चोरी के आरोप में हिंदुओं ने मुस्तकीम नामक एक युवक की हत्या कर दी। हमारी पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो हरियाणा के हिसार का है। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या अब UPI के माध्यम से हुए ट्रांजैक्शन पर लगेगा शुल्क?

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया कि अब UPI के माध्यम से हुए लेनदेन पर भी सरकार शुल्क लगाएगी। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वीडियो में नजर आ रहे BSF जवान की मौत के नाम पर वायरल हुआ फर्जी दावा

सोशल मीडिया पर BSF की वर्दी पहने एक व्यक्ति तेजी से वायरल हो गया। इस वीडियो के साथ एक मृत व्यक्ति की तस्वीर भी शेयर की जाने लगी। दावा किया गया कि वीडियो में नजर आ रहे जवान की मौत हो गई है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular