शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkराम मंदिर थीम पर बने पंडाल के वीडियो को अयोध्या के राम...

राम मंदिर थीम पर बने पंडाल के वीडियो को अयोध्या के राम मंदिर का समझ रहे हैं लोग

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
यह वीडियो अयोध्या के राम मंदिर का है।

Fact
वीडियो में दिख रही जगह कोलकाता में राम मंदिर थीम पर बने पंडाल की है।

अयोध्या में राम मंदिर का उद्धघाटन 22 जनवरी 2024 को होने वाला है। जहाँ एक ओर तैयारियां जोर-शोर से पूरी की जा रही हैं। वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह अयोध्या के भव्य राम मंदिर निर्माण का है। यूट्यूब पर साझा किये गए इस वीडियो में दिखाया है कि एक भव्य मंदिर जगमगा रहा है। मंदिर के आगे लोगों की भीड़ लगी हुई है और बहुत सारे लोग अपने फ़ोन में इस जगमग मंदिर की तस्वीर और वीडियो ले रहे हैं।
वीडियो के ऊपर लिखा गया है कि ‘भव्य राम मंदिर निर्माण अयोध्या।’ वीडियो के कैप्शन में लिखा है – ‘राम मंदिर स्टेटस || अयोध्या श्री राम जन्मभूमि | राम आएंगे || ट्रेंडिंग राम मंदिर।’ साथ ही इस वीडियो के साथ जोड़े गए गीत के बोल हैं – ‘श्री राम जन्म भूमि अयोध्या का है नज़ारा। अयोध्या का नज़ारा है स्वर्ग से भी सुन्दर।’ यह दावा आप यहाँ और यहाँ भी देख सकते हैं।

Courtesy : Youtube/ मेरा गाँव मेरा देश

हालाँकि अपनी जांच में हमने पाया कि यह दावा गलत है। अयोध्या के राम मंदिर का बताकर वायरल हो रहा वीडियो असल में कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल का है। वीडियो में दिख रहा पंडाल राम मंदिर थीम पर बना हुआ पंडाल है।

Factcheck/Verification

अपनी पड़ताल की शुरुआत में हमने दावे के साथ साझा की जा रही वीडियो के कीफ्रेम्स (Key Frames) को Google रिवर्स इमेज सर्च किया। हम पाते हैं कि इंटरनेट पर इस जगह की बहुत सी तस्वीरों और वीडियो को दुर्गा पूजा, कोलकाता कैप्शन के साथ साझा किया गया है।

Courtesy : Google

अपनी पड़ताल में आगे बढ़ते हुए हमने इस जानकारी के साथ जुडी मीडिया रिपोर्ट्स खोजीं। ‘अयोध्या’, खिदिरपुर और कोलकाता में सामुदायिक दुर्गा पूजा की भावना’ हेडलाइन के साथ 18 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित ‘द वायर’ की रिपोर्ट में दी गयी तस्वीर से मिलान करने पर हम पाते हैं कि अयोध्या के राम मंदिर की बताकर वायरल हो रही तस्वीर असल में उत्तरी कोलकाता के प्रसिद्ध संतोष मित्रा स्क्वायर सर्बोजनिन दुर्गोत्सव समिति द्वारा बनाये गए राम मंदिर थीम पंडाल की है।

हमने इस विषय पर प्रकाशित और रिपोर्ट्स पढ़ीं, हमने पाया कि राम मंदिर से प्रेरित इस दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा 16 अक्टूबर 2023 को किया गया था। संतोष मित्रा स्क्वायर सर्बोजनिन दुर्गोत्सव समिति ने अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर के मॉडल पर इस पंडाल को बनाया था। पंडाल के अंदरूनी हिस्सों को प्लाईवुड, रंग, फाइबर और थर्मोकोल से सजाया गया था। सजावट में दीवारों पर भगवान राम की विभिन्न कहानियाँ और भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्तियाँ शामिल की गयीं थी। इन रिपोर्ट्स को आप यहाँ, यहाँ और यहाँ पढ़ सकते हैं।

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि अयोध्या के राम मंदिर का बताकर वायरल हो रहा वीडियो असल में उत्तरी कोलकाता के प्रसिद्ध संतोष मित्रा स्क्वायर सर्बोजनिन दुर्गोत्सव समिति द्वारा बनाये गए राम मंदिर थीम पंडाल का है।

Result: False

Our Sources
Report published by The Wire on October 18,2023.
Report published by Jagran on October 14,2023.
Report published by Amar Ujala on October 18,2023.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular