रविवार, जुलाई 14, 2024
रविवार, जुलाई 14, 2024

होमFact Checkकार से लाल बत्ती उतारते गुजरात के पूर्व सीएम विजय रुपाणी का...

कार से लाल बत्ती उतारते गुजरात के पूर्व सीएम विजय रुपाणी का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

बीते शनिवार को विजय रुपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद से अचानक इस्तीफा दे दिया। रुपाणी ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया। इस्तीफा देने के बाद विजय रुपाणी ने संवाददाताओं से मुलाकात कर कहा, “मैं भारतीय जनता पार्टी के प्रति आभार व्यक्त करता हूँ। पार्टी ने मुझ जैसे साधारण कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी। मुझे खुशी है कि पार्टी ने मुझे पीएम मोदी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री पद पर रहकर सेवा करने का अवसर दिया।” 

रुपाणी द्वारा इस्तीफ़ा देने के बाद बीजेपी ने भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया मुख्यमंत्री चुना है। इसी बीच सोशल मीडिया पर विजय रुपाणी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में ABP News का लोगो लगा हुआ है और विजय रुपाणी अपनी कार से लाल बत्ती उतारते हुए नजर आ रहे हैं। उनकी सादगी की तारीफ करते हुए दावा किया जा रहा है, ‘रुपाणी ने पद से इस्तीफा देते ही अपनी कार से लाल बत्ती को उतार दिया। ऐसा नेता बस बीजेपी के पास ही हो सकता है।’ 

Crowd Tangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, विजय रुपाणी द्वारा कार से हटाई गई लाल बत्ती के वायरल वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। 

विजय रूपाणी ने अपनी कार से हटाई लाल बत्ती 
विजय रुपाणी ने कार से उतार दी लाल बत्ती

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदलने के बाद, एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो DeshGujaratHD नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 20 अप्रैल, 2017 को अपलोड किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के अनुसार, एक समारोह में जाने से पहले विजय रुपाणी ने अपनी कार से लाल बत्ती को हटाया था।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट 20 अप्रैल, 2017 को Times Of India वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, साल 2017 में केंद्र सरकार ने VVIP कल्चर पर रोक लगाते हुए फैसला लिया था कि सिर्फ इमरजेंसी वाहनों को ही लाल या किसी अन्य रंग की बत्ती लगाने की इजाजत होगी। यह फैसले के आने के बाद सभी मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों ने अपनी कार से लाल बत्ती निकालना शुरू कर दिया। विजय रुपाणी भी उनमें से एक थे। विजय रुपाणी के अलावा मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित कई मंत्रियों ने अपनी कार से लाल बत्ती को निकाल दिया था। Financial Express ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

विजय रूपाणी ने अपनी कार से हटाई लाल बत्ती 
विजय रुपाणी ने अपनी कार से हटाई लाल बत्ती 

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि वीडियो में ABP News का जो लोगो लगा हुआ है, वह काफी पुराना है। ABP ग्रुप ने साल 2020 में अपने चैनल के लोगो और रंग को बदल दिया है। जिसके बाद ये पूरी तरह से साफ हो गया कि वायरल वीडियो पुराना है। फिर हमने यूट्यूब पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो ABP News के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 20 अप्रैल, 2017 को अपलोड हुआ प्राप्त हुआ।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, विजय रुपाणी के 4 साल पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हालिया घटना से कोई संबंध नहीं है। साल 2017 में विजय रुपाणी ने अपनी कार से लाल बत्ती को हटा दिया था।

Result :- Misplaced Context

Claim Review: विजय रुपाणी ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देते ही अपनी कार से उतार दी लाल बत्ती।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Misplaced Context

Read More: किसान आंदोलन से संबंधित नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह तस्वीर


Our Sources

ABP Ashmita-https://www.youtube.com/watch?v=IqLrnFEqfGE

DeshGujratHD-https://www.youtube.com/watch?v=DWHHCk4pCJM

Times of India https://timesofindia.indiatimes.com/city/ahmedabad/gujarat-cm-vijay-rupani-removes-red-beacon-from-his-car/articleshow/58275642.cms

Financial Express –https://www.financialexpress.com/india-news/gujarat-cm-vijay-rupani-ministers-babus-remove-red-beacons-from-their-cars/635651/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular