शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact CheckViralक्या अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए विमान की विंग पर बैठा...

क्या अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए विमान की विंग पर बैठा यह शख्स?

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही देश में हाहाकार मचा हुआ है। डर और खौफ का आलम ये है कि लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं। दूसरे देशों में शरण लेने के लिए लोग अपनी जिंदगी तक की परवाह नहीं कर रहे हैं। सोमवार को जब यूएस का एक वायुयान काबुल में लोगों की मदद करने के लिए पहुंचा, तो हजारों लोग काबुल एयरपोर्ट पर पहुंच गए और जबरदस्ती प्लेन में घुसने की कोशिश करते दिखाई दिए। कई लोग तो प्लने के दरवाजों, इंजन और पंख पर लटक गए। इसके बाद जब प्लेन ने उड़ान भरी तो लोग नीचे गिर गए और इस घटना में 3 लोगों की मौत हो गई। इसी क्रम में, एक एयरक्राफ्ट का वीडयो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक शख्स एयरक्राफ्ट के पंख पर लटका हुआ नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो अफगानिस्तान से निकले एयरक्राफ्ट का है, लोग देश से बाहर निकलने के लिए ऐसे रास्ते अपना रहे हैं।

Crowd Tangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, इस वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। फेसबुक पर Gulistan News Channel की पोस्ट को सबसे ज्यादा व्यूज, शेयर और लाइक मिले हैं। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 778K व्यूज 7K शेयर और 4.6 लाइक मिले थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जनाने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो 24 अगस्त 2020 को @Abdalhmedalfdel नामक ट्विटर अकाउंट पर प्राप्त हुआ। जब हमने वीडियो को ध्यान से देखा, तो पाया कि ट्वीट किया गया वीडियो असल में एक टिक टॉक वीडियो है, जिस पर टिक टॉक यूजर का नाम Huyquanhoa लिखा हुआ है। हमें इस तरह के कई अन्य वीडियो इंटरनेट पर मजाकिया तौर पर शेयर किए हुए मिले।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का मूल संस्करण Quần Hoa TV नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 17 दिसंबर 2020 को अपलोड किया गया था। वीडियो में शख्स को प्लेन के पंख पर खाना बनाते, कंप्यूटर पर काम करते और लेटे हुए देखा जा सकता है। वीडियो का पूरा सच जानने के लिए, हमने इस यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया, तो पाया कि चैनल ने अपने विवरण में बताया है कि ये चैनल सामान्य जीवन वाले वीडियोज को फोटोशॉप करता है और उन्हें अपने ब्लॉग पर शेयर करता है।

पड़ताल के दौरान ही Huy Xuan Mai नामक एक फेसबुक यूजर का प्रोफाइल लिंक मिला। इस फेसबुक प्रोफाइल को खंगालने के बाद हमने पाया कि यूजर कई फोटोशॉप पेज को चलाता है और इस तरह के वीडियोज को एडिट कर उन्हें अपने पेज पर शेयर करता है। इस तरह के कई वीडियोज यूजर के फेसबुक पेज पर मौजूद हैं। वायरल वीडियो को यूजर ने सबसे पहले 17 अगस्त 2020 को पोस्ट किया था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट कर बनाया गया है।

Read More : क्या आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दैनिक भास्कर ने सरकार के खिलाफ लगवाया होर्डिंग?

Result: False

Claim Review: अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए शख्स विमान के पंखे पर बैठा।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

Facebook –https://twitter.com/Abdalhmedalfdel/status/1297647052046950400

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=vGu2rYDZ0V0&t=43s

Twitter –https://twitter.com/Abdalhmedalfdel/status/1297647052046950400


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular