शनिवार, जून 22, 2024
शनिवार, जून 22, 2024

होमFact CheckViralक्या हमास के हमले में मारी गई भारतीय नर्स को इजरायल ने...

क्या हमास के हमले में मारी गई भारतीय नर्स को इजरायल ने इस अंदाज में दी श्रद्धांजलि?

हमास और इजरायल के बीच चल रहे संघर्ष में कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। दोनों तरफ से रॉकेट से हमले किए जा रहे हैं। जिसके कारण हर दिन कई लोगों की जान जा रही है। बहुत से घर तबाह हो रहे हैं। 10 मई को फिलिस्तीन की ओर से किए गए ऐसे ही एक रॉकेट हमले में इजरायल में रह रही एक भारतीय नर्स सौम्या संतोष की मौत हो गई थी। 30 वर्षीय सौम्या केरल के इडुक्की की रहने वाली थीं, वो गाजा के पास अश्केलोन में बतौर नर्स काम करती थीं।

सौम्या की मृत्यु के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने फाइटर प्लेन की एक तस्वीर को तेजी से शेयर करना शुरू कर दिया। फाइटर प्लेन पर अंग्रेजी में SOUMYA लिखा हुआ है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इजरायल ने फाइटर प्लेन पर भारतीय बेटी का नाम लिखकर उसे श्रद्धांजलि दी है। तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा जा रहा है, ‘ इजरायल ने अपने फाइटर प्लेन पर भारतीय बेटी सौम्या का नाम लिखकर फिलिस्तीन आर्मी चीफ के घर पर बम गिरा दिया..सच्ची श्रद्धांजलि।’

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर DayDayNews नाम की वेबसाइट पर मिली। जिसे अप्रैल 2020 को प्रकाशित किया गया था। फाइटर प्लेन की असली तस्वीर में SOUMYA नहीं लिखा हुआ है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक वायरल तस्वीर में मौजूद फाइटर प्लेन चीन का Chengdu J-10 लड़ाकू विमान है। इस लड़ाकू विमान को चीन की चेंगदू एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ने निर्मित किया है। कंपनी ने इस फाइटर प्लेन को चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी फोर्सेज के लिए तैयार किया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें Gushiciku नाम की एक चीनी वेबसाइट पर वायरल तस्वीर के साथ-साथ फाइटर प्लेन की कई अन्य तस्वीरें भी मिली। चीनी भाषा में प्रकाशित इस रिपोर्ट में इस फाइटर प्लेन को चीन का बताते हुए इसकी खासियतों के बारे में बताया गया है। 

वायरल दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए इजरायल डिफेंस के ट्विटर अकाउंट को भी खंगाला। लेकिन हमें कहीं भी इस तरह से सौम्या को श्रद्धांजलि देने वाली कोई पोस्ट नहीं मिली। इसके बाद हमने कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट भी नहीं मिली। आखिर में हमने दोनों तस्वीरों की तुलना की। फिर हमने पाया कि एक साल पुरानी तस्वीर को एडिट करके उसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। चीनी फाइटर प्लेन की एक साल पुरानी तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट किया गया है और उस पर SOUMYA लिखा गया है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: इजरायल ने अपने फाइटर प्लेन पर सौम्या संतोष का नाम लिखकर दी श्रद्धांजलि।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

Gushiciku –https://www.gushiciku.cn/dl/02BF6

Daydaynews-https://daydaynews.cc/en/military/457874.html

Twiiter –https://twitter.com/IDF


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular