मंगलवार, जून 25, 2024
मंगलवार, जून 25, 2024

होमFact Checkजोधपुर में डॉक्टरों की आपसी बहस का पुराना वीडियो चंडीगढ़ पीजीआई का...

जोधपुर में डॉक्टरों की आपसी बहस का पुराना वीडियो चंडीगढ़ पीजीआई का बताकर हुआ वायरल

Claim

ऑपरेशन थिएटर का यह वीडियो चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल का है।

Courtesy: Twitter@Mamtatripathi80

Fact

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया। हमें NDTV की वेबसाइट पर 2017 में प्रकाशित एक वीडियो रिपोर्ट मिली। इसमें वायरल वीडियो का अंश मौजूद है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, यह राजस्थान के जोधपुर स्थित उम्मेद अस्पताल का वीडियो है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अस्पताल के इमरेजेंसी वार्ड के सी सेक्शन में मौजूद ऑपरेशन टेबल पर एक महिला लेटी हुई थी और उस दौरान दो डॉक्टर आपस में एक दूसरे से उलझ रहे थे। आपातकालीन सिजेरियन सर्जरी के दौरान डॉ अशोक नैनवाल और एमएल टाक के बीच भ्रूण की नाजुक हालत के विषय पर बहस छिड़ गई।

इसके अलावा, हमें ये वीडियो ANI द्वारा साल 2017 में किए गए एक ट्वीट में भी मिला। इसमें बताया गया है कि राजस्थान के जोधपुर के उम्मेद अस्पताल में एक गर्भवती महिला की सर्जरी के दौरान ऑपरेशन थिएटर में दो डॉक्टरों के बीच आपस में कहासुनी हो गई।

पड़ताल के दौरान हमें Hindustan Times की वेबसाइट पर अगस्त 2017 में छपी एक रिपोर्ट मिली। जिसके मुताबिक, डॉक्टरों पर आरोप लगे हैं कि उनकी लापरवाही के कारण अनीता नामक महिला ने अपने नवजात शिशु को खो दिया।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला अदालत तक पहुंचा। राजस्थान विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने अदालत को बताया कि जिस वक्त ये वीडियो शूट किया गया उस वक्त नसीम बानो नाम नामक एक महिला ऑपरेटिंग टेबल पर थी और उसने एक स्वस्थ लड़की को जन्म दिया। उसी दौरान अनीता भी सी-सेक्शन के लिए ऑपरेशन थिएटर में थी और उसकी नवजात बच्ची की जन्म के बाद ही मौत हो गई। अधिकारी ने कहा कि इस मामले में जांच के बाद ही पता चलेगा कि नवजात शिशु की मौत में डॉक्टरों के बीच हुए विवाद की क्या भूमिका थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो वायरल होने के बाद उच्च न्यायालय ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया। अदालत ने जिला कलेक्टर को राज्य सरकार द्वारा गठित जांच समिति में जोधपुर महानगर के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को शामिल करने का आदेश दिया था। अदालत ने 4 सितंबर तक रिपोर्ट मांगी थी।

इस तरह स्पष्ट है कि डॉक्टरों के बीच ऑपरेशन थिएटर में हुई कहासुनी का वीडियो जोधपुर के एक हॉस्पिटल का है और पांच साल पुराना है।

Result: False

Our Sources

Report By NDTV, Dated August 31, 2017
Tweet By ANI, Dated August 30, 2017
Report By Hindustan Times, Dated August 31, 2017

(This Fact Check was originally done in Newschecker English by Vasudha Beri)

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular