बुधवार, जून 19, 2024
बुधवार, जून 19, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: देश-दुनिया से जुड़े कई राजनीतिक मुद्दों से लेकर मौजूदा किसान...

Weekly Wrap: देश-दुनिया से जुड़े कई राजनीतिक मुद्दों से लेकर मौजूदा किसान आंदोलन तक, सोशल मीडिया में इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

मौजूदा किसान आंदोलन को लेकर आए दिन सोशल मीडिया पर कई ऐसे दावे शेयर किए जाते हैं जिनका हमारे जीवन और समाज पर सीधा असर पड़ता है। कई बार मार्मिक अपील करते हुए ऐसे कंटेंट भी शेयर किए जाते हैं जो वास्तविक घटना से ताल्लुक नहीं रखते। लेकिन लोग उन्हें सच मान बैठते हैं। मौजूदा किसान आंदोलन का जब से कुछ अन्तरराष्ट्रीय हस्तियों ने सपोर्ट किया है तब से इसका स्वरुप खासकर सोशल मीडिया पर व्यापक हो गया है। आये दिन इससे जुड़ी कई फेक खबरें वायरल हो रही हैं। हमारी टीम ने इस सप्ताह किसान आंदोलन से लेकर देश-दुनिया के कई अन्य मुद्दों पर वायरल हुई कई फेक खबरों का पर्दाफाश किया है।

क्या यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने किया किसान आंदोलन का समर्थन?

सोशल मीडिया पर यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव मौर्या की एक वीडियो क्लिप वायरल हो गई। दावा किया गया कि उन्होंने मोदी को किसान और देश विरोधी बताते हुए किसान आंदोलन का समर्थन किया है। हमारी पड़ताल में पता चला कि उनकी एडिटेड क्लिप को गलत दावे के साथ शेयर किया गया था।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या कोरोना के खिलाफ जंग में देश के लिए सचिन ने नहीं किया आर्थिक सहयोग?

सोशल मीडिया पर पॉप सिंगर रेहाना और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की तुलना करते हुए दावा किया गया था कि रेहाना ने कोरोना काल के दौरान अपने देश को 10 मिलियन डॉलर का सहयोग किया था। लेकिन सचिन ने अपने देश को एक भी रुपये का आर्थिक सहयोग नहीं किया। हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा दावा फेक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या जापान ने फाइटर जेट से तेज चलने वाली ट्रेन का किया निर्माण?

एक ट्रेन की वीडियो क्लिप के साथ सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि जापान ने 4800 km/h से चलने वाली ट्रेन का निर्माण कर लिया है जो देश के दो शहरों की 500 किमी की दूरी महज कुछ मिनटों में पूरा कर लेती है। हमारी पड़ताल में वायरल हुआ दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या पॉप स्टार रिहाना ने पकड़ा पाकिस्तानी झंडा?

भारत में चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन करने के बाद पॉप सिंगर रिहाना सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गईं। उनकी एक तस्वीर के साथ दावा किया गया था कि उन्होंने पाकिस्तानी झण्डा पकड़ा हुआ है। हमारी पड़ताल में वायरल हुआ दावा फेक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव का हुआ निधन?

सोशल मीडिया पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को लेकर एक खबर वायरल हो गई। दावा किया जाने लगा कि दिल्ली स्थित एम्स में उनका निधन हो गया। हमारी पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया में फेक खबर शेयर की गई थी।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular