शुक्रवार, जुलाई 30, 2021
शुक्रवार, जुलाई 30, 2021
होमFact Checkपश्चिम बंगाल में आये चक्रवाती तूफान यास का नहीं है यह वायरल...

पश्चिम बंगाल में आये चक्रवाती तूफान यास का नहीं है यह वायरल वीडियो

देश के कई राज्यों में आंधी तूफान का कहर जारी है। चक्रवाती तूफान यास पश्चिम बंगाल और ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। इन दोनों राज्यों के अलावा कई अन्य राज्यों में इस तूफान का असर नज़र आने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि यास अगले 24 घंटों में गंभीर तूफान में बदल जाएगा। ऐसे में फेसबुक पर 24 सेकेंड की एक वीडियो शेयर की जा रही है। इस वीडियो में चारों तरफ बस पानी-पानी नज़र आ रहा है और समुंद्र की तेज़ लहरे लंबी-लंबी उछाल मार रही हैं। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि, ‘दीघा में चक्रवाती तूफान यास ने कहर बरपाया हुआ है।’

चक्रवाती तूफान

वायरल वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

चक्रवाती तूफान

MOJ पर भी तूफान की इस वीडियो को शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

पश्चिम बंगाल में आए तूफान के नाम से वायरल हो रहे वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिल कीफ्रेम को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें कुछ YouTube वीडियोज के लिंक प्राप्त हुए।

Disaster Compilations और Chave Weather नामक YouTube चैनल पर 14 मई 2021 और 16 मई 2021 को अपलोड की गई वीडियोज मिली। दोनों वीडियोज के विवरण (Description) में वीडियो को केरल (Kerala) में आए चक्रवाती तूफान का बताया गया है। 5 मिनट 15 सेकेंड की इस वीडियो में 1 मिनट 35 सेकेंड पर वायरल हो रही वीडियो को देखा जा सकता है।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से YouTube खंगालने पर हमें HardeepSingh ZALA, Mr RCSekhar Worlds Weather Videos और Ajay Sab नामक चैनलों पर अपलोड की गई वीडियोज मिली। इन तीनों वीडियोज के मुताबिक यह वीडियो कुछ दिनों पहले केरल (Kerela) में आए चक्रवाती तूफान का है।   

खोज के दौरान हमें 16 मई 2021 को One India मलयालम द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो की एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह तस्वीर केरल में आए ‘ताउ ते’ तूफान की है।

चक्रवाती तूफान

पड़ताल के दौरान हमें 25 मई 2021 को Kalinga TV नामक वेबसाइट द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो के एक स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट में इसे ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान का बताया गया है। लेकिन यह तस्वीर केरल में आए तूफान की है, जिसको ओडिशा का बताया जा रहा है।

चक्रवाती तूफान

Read More: क्या कोरोना के इस संक्रमण काल की हैं सोशल मीडिया पर वायरल हुई पत्थर की ये मूर्तियां?

अधिक खोजने पर हमें हिंदी न्यूज़ चैनल India TV की आधिकारिक वेबसाइट पर एक वीडियो मिला। 17 मिनट 9 सेकेंड के इस वीडियो में 1 मिनट 24 सेकेंड पर वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। यहां पर इसे दीघा बॉर्डर, ओडिशा का बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा था कि चक्रवात यास के बुधवार सुबह ओडिशा के भद्रह जिले में धामरा बंदरगाह के पास पहुंचने की संभावना है। इसकी गति 155 किलोमीटर प्रति घंटे से 165 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। जबकि असल में यह वीडियो ओडिशा का नहीं बल्कि केरल में आए चक्रवाती तूफान का है। दरअसल यह वीडियो इंटरनेट पर 14 मई से मौजूद है।

चक्रवाती तूफान
चक्रवाती तूफान

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तूफान के वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि केरल में आये हालिया चक्रवाती तूफान का वीडियो पश्चिम बंगाल का बताकर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि इस वीडियो का पश्चिम बंगाल से कोई लेना-देना नहीं है। कई मीडिया संस्थानों ने केरल के वीडियो को ओडिशा का बताकर भ्रम फैलाया है।    


Result: Misleading


Our Sources

Disaster Compilations

Chave Weather

Mr RCSekhar Worlds Weather Videos

YouTube

Kalinga TV

India TV


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular