गुरूवार, जून 20, 2024
गुरूवार, जून 20, 2024

होमFact CheckCOVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार यूपी के 15...

COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार यूपी के 15 जिलों को नहीं कर रही है सील, एक साल पुरानी ख़बर फिर वायरल

Sharechat पर हिंदी न्यूज़ चैनल R Bharat की 56 सैकेंड की एक वीडियो में योगी सरकार को लेकर एक दावा किया जा रहा है। इस वीडियो के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात बेकाबू हो गए हैं जिसे देखते हुए यूपी के 15 जिले सील करने का फैसला लिया गया है। जिसमें नोएडा, गाज़ियाबाद, आगरा, कानपुर, बरेली, सहारनपुर, बहराइच, बस्ती, महाराजगंज, वाराणसी, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, सीतापुर जैसे इलाके शामिल हैं।

यूपी के 15 जिले सील

Fact Check/Verification

देश में कोविड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में देश के लगभग 80 फिसदी मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि पंजाब, दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में भी हालात बेकाबू हैं। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 800 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसी बीच यह दावा सोशल मीडिया पर ख़ासा शेयर हो रहा है।

यूपी को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित एक साल पुरानी रिपोर्ट मिली।

यूपी के 15 जिले सील

पड़ताल के दौरान हमने उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। वहां भी ऐसा कोई दावा नहीं मिला जिससे साबित होता हो कि योगी सरकार ने यूपी के 15 जिले सील करने का दोबारा फैसला लिया है।

यूपी के 15 जिले सील

खोज के दौरान हमने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ का आधिकारिक ट्विटर हैंडल भी खंगाला। यहां भी यूपी सरकार को लेकर किए जा रहे दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल वीडियो को YouTube पर खंगालना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमारे हाथ वायरल वीडियो की असली वीडियो लगी। इस वीडियो को Republic Bharat के आधिकारिक चैनल पर 8 अप्रैल 2020 को अपलोड किया गया था। असली वीडियो 7 मिनट 58 सैकेंड की है। इस वीडियो में बताया गया है कि योगी सरकार ने यूपी के 15 जिले सील करने का फैसला लिया है।

नीचे तस्वीरों में देखा जा सकता है कि शेयरचैट पर वायरल हो रही वीडियो और यूट्यूब पर मिली वीडियो दिखने में एक जैसी है। योगी सरकार ने पिछले साल यह फैसला लिया था, इस साल नहीं। एक साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

योगी सरकार

Republic Bharat के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी वायरल वीडियो 8 अप्रैल 2020 को पोस्ट की गई थी।

योगी सरकार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अन्य राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में भी कोरोनावायरस अपनी रफ़्तार पकड़ रहा है। पिछले चौबीस घंटों के अंदर यूपी में 490 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। लेकिन कहीं भी हमें यह जानकारी नहीं मिली कि योगी सरकार ने यूपी के 15 जिले सील करने का फैसला लिया है।

योगी सरकार

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यूपी के 15 जिले सील किए जाने का दावा फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि यह खबर पिछले साल अप्रैल 2020 की है। लोगों को भ्रमित करने के लिए पुरानी खबर को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Result: Misplaced Context

Claim Review: यूपी के 15 जिले सील करेगी योगी सरकार।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: Misplaced Context

Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=oF39a62EPuw

Twitter https://twitter.com/myogiadityanath

News18 https://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/lucknow-uttar-pradesh-news-live-updates-corona-second-wave-cases-increasing-rapidly-upat-3528995.html

TV9 https://www.tv9hindi.com/state/uttar-pradesh/up-corona-virus-speed-high-6-times-speed-in-infection-in-lucknow-588351.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular