सोमवार, मई 27, 2024
सोमवार, मई 27, 2024

होमहिंदीचीन के चिड़ियाघर में बाघ द्वारा हमले का वर्षों पुराना वीडियो विदर्भ...

चीन के चिड़ियाघर में बाघ द्वारा हमले का वर्षों पुराना वीडियो विदर्भ का बताकर हुआ वायरल

Authors

Claim
 
चंद्रपूरमधील धानोरा गावात गुराख्याला वाघांनी ठार केले. व्हिडिओ झाला व्हायरल
 
हिंदी अनुवाद- महाराष्ट्र के चंद्रपुर में मवेशी चरा रहे अधेड़ को बाघों ने हमला कर मार डाला, वीडियो वायरल। 
 
 
Verification
 
सोशल मीडिया में एक शख्स को बाघों द्वारा हमला कर मार डाले जाने का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के धानारो गांव मे रहने वाले संतोष खमनोकार (उम्र 45) को बाघों  ने हमला कर मार ड़ाला है। हमारे एक पाठक ने यह वीडियो पड़ताल के लिए हमें फाॅरवर्ड किया। 
 
इस बारे में हमनें खोज शुरू की तो फेसबुक पर भी यही दावा करने वाला मराठी पोस्ट मिला। 
 

Log In or Sign Up to View

See posts, photos and more on Facebook.

 
लेकिन वायरल पोस्ट में यह घटना कब घटी इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। इसलिए हमने अधिक जानकारी पाने की कोशिश की। इसी दौरान हमें ईटीवी भारत मराठी वेबसाइट पर इस बारे में खबर मिली। खबर के मुताबिक राजुरा तहसील के तहत धानोरा गाव में रहने वाला गडरिया संतोष खमोनकार मवेशी चराने के लिए जंगल में गया था उसी समय बाघ ने उस पर हमला कर दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हुई।
 
 
ईटीवी की खबर में मृतक की फोटो भी है लेकिन उसने हरे रंग की स्वेटर पहनी है वही उसके सिर पर बाल भी है। वहीं वायरल वीडियो में जो शख्स दिख रहा है उसने डार्क ब्लू रंग की शर्ट पहनी है और सिर पर बाल भी नहीं है। नीचे आप फोटो में देख सकते हैं।
 
 
इससे साफ हुआ कि वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स संतोष खमोनकार न होकर कोई और ही है। लेकिन यह वीडियो किस जगह की है इस बारे में जानकारी नहीं मिल रही थी। इसलिए वीडियो में से कुछ स्क्रीनशाॅट्स निकालकर गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से ढूंढना शुरू किया। खोज के दौरान पता चला कि पूर्वी चीन के एक चीडियाघर में बाघों के हमलों में एक शख्स की मौत का यह वीडियो है। यह घटना दो साल पहले की है। इसकी कई वेबसाइट्स पर उस समय प्रकाशित हुई थी।
 
 
इसके अलावा हमें यूट्यूब पर दो साल पहले अपलोड किया गया वीडियो भी मिला जिसमें डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत के निंगबो शहर में यागीर चिड़ियाघर में बाघ द्वारा हमला करने वाले एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है। घटनास्थल के प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा है कि जिस व्यक्ति की पहचान नहीं हुई है, वह जानवर के बाड़े में घसीटे जाने से पहले बाघ के करीब पहुंच गया था। चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने पटाखों और पानी की बंदूकों से बाघ को विचलित करने की कोशिश की। स्थानीय मीडिया ने बताया कि बाघ की बाद में गोली मारकर हत्या कर दी गई। शुरुआत में इस घटना के दौरान घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उसे मृत घोषित कर दिया गया था।
 
 
इसके अलावा हमें https://www.china.org.cn नामक वेबसाइट पर इसकी खबर छपी थी उसमें भी यही दावा किया गया है कि बाघ के हमले में घायल शख्स की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुई।
 
 
 
इससे स्पष्ट होता है जिस वीडियो को विदर्भ के चंद्रपुर के गडरिये की बाघ के हमले मे मौत का बताया जा रहा है वह असल में दो साल पहले का चीन के एक चीडियाघर में एक टूरिस्ट की बाघ के हमले में मौत का है। इसका भारत से कोई संबंध नहीं है। सोशल मीडिया में भ्रामक दावे के साथ इसे शेयर किया जा रहा है। 
 
Tools Used 
 
Facebook Search
Google Reverse Image Search 
 
Result- Misleading
 
(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)
 

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular