Authors
A self-taught social media maverick, Saurabh realised the power of social media early on and began following and analysing false narratives and ‘fake news’ even before he entered the field of fact-checking professionally. He is fascinated with the visual medium, technology and politics, and at Newschecker, where he leads social media strategy, he is a jack of all trades. With a burning desire to uncover the truth behind events that capture people's minds and make sense of the facts in the noisy world of social media, he fact checks misinformation in Hindi and English at Newschecker.
Claim:
समाचार एजेंसी एएनआई ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के ऑफिस के हवाले से यह सूचना दी कि पाकिस्तान की प्रथम महिला बुशरा बीबी का चेहरा आईने में नहीं दिखता।
Pakistan’s first lady Bushra Bibi’s image does not appear in mirrors: PM House staff
Read @ANI story | https://t.co/H5eej6qq6R pic.twitter.com/b4Q17GIWu1
— ANI Digital (@ani_digital) September 29, 2019
Verification:
समाचार एजेंसी एएनआई ने 28 सितंबर को एक खबर शेयर करते हुए बताया कि पाकिस्तान की प्रथम महिला बुशरा बीबी का चेहरा आईने में नहीं दिखता। बताते चलें कि इस खबर को हजारों लोगों ने शेयर किया है और कई मीडिया चैनल्स ने इस पर खबर भी प्रकाशित की है। दावे पर यकीन कर पाना आसान नहीं था इसलिए हमने इसकी पड़ताल करना आवश्यक समझा।
पड़ताल शुरू करने से पहले हमने यह जानने का प्रयास किया कि बुशरा बीबी को लेकर वायरल हो रहा यह दावा किस संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। इसके लिए जब “बुशरा बीबी से जुड़ी अनोखी बातें” कीवर्ड की सहायता से गूगल सर्च किया तो हमें बुशरा बीबी से सम्बंधित किसी अन्य जानकारी की बजाय एएनआई द्वारा प्रकाशित इस खबर से मिलती जुलती खबरें अन्य भारतीय प्रकाशनों में मिली।
बताते चले कि इस खबर को भारतीय न्यूज़ चैनल आजतक ने भी काफी प्रमुखता दी थी। जिसे लोगों ने पसंद भी किया है।
इमरान की ‘जादूगरनी’..! ‘अलिफ लैला वाला जिन्न’..!
इस ख़बर का देखिए विश्लेषण, #Khabardar में, आज रात 9:30 बजे, सिर्फ ‘आजतक’ पर ! pic.twitter.com/0R6Ea3QsFe— आज तक (@aajtak) September 29, 2019
पूर्व में प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इमरान खान की पत्नी सुपरनैचरल शक्तियों में विश्वास करती हैं। इसी मद्देनजर हमने “bushra bibi supernatural claim” कीवर्ड की सहायता से गूगल सर्च किया जिसके परिणामस्वरूप हमें The Print में प्रकाशित एक लेख मिला। इसमें उनके द्वारा कई तरह की अनोखी चीजों में विश्वास करने की पुष्टि की गई है।
अब हमने ANI के द्वारा किए गए दावे की पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने उस न्यूज़ चैनल के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया जिसके हवाले से यह खबर वायरल की जा रही थी। इसी क्रम में हमें कैपिटल टीवी के नाम से ट्विटर पर मौजूद इस न्यूज़ चैनल का ट्विटर हैंडल मिला। आपको बता दे कि इस ट्विटर हैंडल ने ANI द्वारा किए गए इस दावे का खंडन करते हुए एक ट्वीट किया है और उसे पिन भी किया है।
इस ट्विटर हैंडल को खंगालने पर हमें ANI द्वारा प्रकाशित इस खबर का खंडन करते हुए कई ट्वीट मिलें। इन ट्वीट्स की पड़ताल करने के बाद हमें यह पता चला कि इस न्यूज़ चैनल के लोगो का इस्तेमाल कर भ्रम फ़ैलाने की कोशिश की गई है।
अब ANI के द्वारा ट्वीट की गई खबर को अगर ध्यान से देखें तो इसमें आपको कुछ चीजें विश्वसनीय तो कुछ चीजें संदेहास्पद लगी जैसे कि एक न्यूज़ चैनल के द्वारा पोस्ट किए गए इमेज में किसी अन्य व्यक्ति या संस्था का लोगो होना. इस लोगो का यह मतलब है कि इस चैनल के लोगो का गलत इस्तेमाल कर किसी अन्य व्यक्ति या संस्था के द्वारा यह खबर बनाई गई है.
हमने इस लोगो को विभिन्न कीवर्ड्स की सहायता से इंटरनेट पर देर तक ढूंढा पर हमें इसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं मिल पाई।
इसके बाद हमने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के ऑफिस के मार्फत यह जानकारी जुटानी चाही कि क्या सच में उनके ऑफिस से इस तरह की कोई सूचना प्रसारित की गई है। हमें इस विषय में कोई जानकारी नहीं मिल पाई। बताते चलें कि Capital TV नामक इस चैनल ने यह भ्रामक खबर फ़ैलाने वालों के खिलाफ शिकायत भी दर्ज़ कराई है।
हमारी पड़ताल में यह साबित हो गया कि ANI ने भ्रामक खबर फैलाई है। हम अपने पाठकों को इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताना चाहते हैं कि वो किसी भी खबर पर यकीन करने से पहले स्वयं प्रारंभिक जांच कर लें। अगर उन्हें इसमें कोई समस्या होती है तो वो किसी भी फैक्ट चेकर की मदद लेकर फेक न्यूज़ से बच सकते हैं।
Tools Used:
- Google Search
- Twitter Advanced Search
- Reverse Image Search
Result: Misleading
Authors
A self-taught social media maverick, Saurabh realised the power of social media early on and began following and analysing false narratives and ‘fake news’ even before he entered the field of fact-checking professionally. He is fascinated with the visual medium, technology and politics, and at Newschecker, where he leads social media strategy, he is a jack of all trades. With a burning desire to uncover the truth behind events that capture people's minds and make sense of the facts in the noisy world of social media, he fact checks misinformation in Hindi and English at Newschecker.