बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमहिंदीभारतीय और चीनी सैनिकों की झड़प का 2 साल पुराना वीडियो गलत...

भारतीय और चीनी सैनिकों की झड़प का 2 साल पुराना वीडियो गलत सन्दर्भ में वायरल

Claim:

11 सितंबर को भारतीय सैनिकों ने फिर से पूरी तरह से चीन के क्षेत्र में और चीन के प्रभावी अधिकार क्षेत्र (पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे) में गश्त की, PLA द्वारा क्षेत्र में उनकी उपस्थिति पर आपत्ति जताने के लिए नहीं- ध्यान रखें, PLA चाय की पेशकश करता है आक्रमणकारियों!

Verification:

ट्विटर पर एक GIF शेयर किया जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 11 सितंबर को भारतीय सैनिकों ने फिर से पूरी तरह से चीन के क्षेत्र में और चीन के प्रभावी अधिकार क्षेत्र (पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे) में गश्त की, PLA द्वारा क्षेत्र में उनकी उपस्थिति पर आपत्ति जताने के लिए नहीं- ध्यान रखें, PLA चाय की पेशकश करता है आक्रमणकारियों! ट्विटर पर इस खबर को अबतक 1300 बार शेयर किया जा चुका है और 2700 बार लाइक भी किया गया है।

कुछ कीवर्ड्स और स्क्रीनशॉट की मदद से खोजने पर हमें ट्विटर पर वायरल हो रहा GIF हमें YouTube पर मिला जहां हमने जाना कि वायरल हो रहा GIF सितंबर 2019 का नहीं बल्कि अगस्त 2017 का है।

हमारी पड़ताल ने वायरल हो रहे GIF को 2 साल पुराना पाया है। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए ट्विटर पर 2017 के इस GIF को भ्रामक दावे के साथ अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used:

  • Google Reverse Image
  • YouTube

Result: Misleading 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular