शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमहिंदीक्या टीम इंडिया की जर्सी में चीनी कंपनी के लोगो को भारत...

क्या टीम इंडिया की जर्सी में चीनी कंपनी के लोगो को भारत से ऊपर रखा गया है?

Claim

Jersey with a BIG THAPPA of China on it strategically placed above India.

That’s how I see it. 

(जर्सी पर रणनीति के तहत भारत के ऊपर चीन का ठप्पा, मैं इसे ऐसे देखती हूं)

Verification

वर्ल्डकप का सुरूर देश के लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। ऐसे में टीम इंडिया की जर्सी में बदलाव आना एक बहुत बड़ा मुद्दा है। 

क्यों बदला  टीम इंडिया के जर्सी का रंग?

टीम इंडिया 30 जून को इंग्लैंड के साथ होने वाले मैच में नारंगी रंग की जर्सी पहन कर मैदान में उतरेगी। दरअसल वर्ल्डकप 2019 की होस्ट, इंग्लैंड भी नीली रंग की जर्सी पहनकर खेल रही है। और दोनों टीम एक ही रंग की जर्सी पहनकर एक दूसरे के ख़िलाफ़ खेल नहीं सकते। ICC नियमों के अनुसार होस्ट टीम को ICC इवेंट में खेलते हुए अपनी जर्सी के रंग को बनाए रखना होता है। इसी वजह से इंडियन टीम की जर्सी में बदलाव किया जा रहा है। 

वहीं एक तरफ जहां टीम इंडिया की जर्सी के बदले हुए रंग को लेकर भी विवाद हो रहा है तो वहीं बदली हुई जर्सी में सामने की तरफ चीनी कंपनी का लोगो भारत के ऊपर छापे जाने पर भी सवाल उठ रहे हैं। जर्सी की एक तस्वीर जिसमें OPPO छपा है ट्विटर पर काफी वायरल हो रही है। खुद को लेखिका और पॉलिटिकल ऑब्जरवर बताने वाली एक ट्विटर यूजर @zainabsikander ने ट्वीट कर लिखा है कि “जर्सी जिसपर युक्तिपूर्ण ढंग से भारत के ऊपर चीन का बड़ा ठप्पा लगा है। जहाँ तक मुझे समझ आ रहा है।”

इस ट्वीट को कई बार शेयर भी किया गया है और इसे शेयर करने वालों में एक और लेखक, पोलिटिकल एनलिस्ट व ब्लॉगर, राजू परुलेकर भी शामिल हैं। 

हमने जब इसकी जांच की तो पहले हमें BCCI के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल पर इसी जर्सी की तस्वीर वाली पोस्ट मिली। 

पर इस तस्वीर को ध्यान से देखने पर यह तस्वीर जर्सी की बस एक डिज़ाइन भर प्रतीत होती है। जर्सी की असली तस्वीर के लिए जब हमने आगे जांच की तो हमें विराट कोहली के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल पर उनकी नई जर्सी में करवाई गई फोटोशूट की एक तस्वीर मिली जो उन्होंने आज ही यानी कि 29 जून को ही पोस्ट की है। 

इस पोस्ट की तस्वीर को देखें तो इस जर्सी में आपको OPPO का लोगो सामने नज़र नहीं आएगा। जब हमने इसी तस्वीर की मदद से जांच को आगे बढ़ाया, तो हमें ICC द्वारा उनके ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल पर 28 जून को पोस्ट की गई एक वीडियो मिली जो टीम इंडिया के फोटोशूट की वीडियो है। 

वीडियो में आप देख सकते हैं कि कुछ खिलाड़ियों की टी-शर्ट की बाजुओं में ही बस छोटा सा OPPO का लोगो छापा है। ICC और विराट के पोस्ट से यह साफ़ होता है कि टीम इंडिया की बदली हुई जर्सी में सामने OPPO का नाम नहीं छपा है। 

जर्सी को लेकर एक और विवाद है  जो काफ़ी तूल पकड़ रहा है, वह है इसका भगवे रंग में होने का दावा, जैसा कि ज़ी न्यूज़ द्वारा 26 जून को अपने चैनल में दिखाया गया था। 

असल में अगर आप जर्सी को ध्यान से देखें तो इसका रंग भगवा नहीं नारंगी है और ICC द्वारा पोस्ट किये गए वीडियो में भी कैमरामैन द्वारा बोले गए शब्द को ध्यान से सुनकर इस बारे में पता लगा सकते हैं।  वीडियो में कैमरामैन को कहते सुना जा सकता है कि “You know orange looks orange on face (पता है नारंगी रंग चेहरे पर भी दिखता है)” 

Tools Used

  • Twitter Advanced Search
  • Google Keywords Search

Result: Misleading 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular