गुरूवार, मई 2, 2024
गुरूवार, मई 2, 2024

होमFact CheckFact Check: आगरा में मस्जिद के ऊपर भगवा झंडा लहराने की घटना...

Fact Check: आगरा में मस्जिद के ऊपर भगवा झंडा लहराने की घटना का वीडियो मीरा रोड का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मीरा रोड की मस्जिद में लहराया गया भगवा झंडा.

Fact
नहीं, यह वीडियो आगरा के नैनाना जाट इलाके का है.

सोशल मीडिया एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ युवक एक मस्जिद पर भगवा झंडा लहराते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो को मुंबई के मीरा रोड हिंसा से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो मुंबई के मीरा रोड का नहीं, बल्कि आगरा जिले के नैनाना जाट इलाके का है.

गौरतलब है कि बीते 21 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से एक दिन पहले मुंबई के मीरा रोड के नया नगर इलाके़ से ‘राम राज रथ यात्रा’ रैली निकल रही थी. इस रैली पर कथित तौर पर पथराव हुआ. जिसके बाद इलाके में सांप्रदायिक तनाव बढ़ गया. घटना के अगले दिन नगर निगम ने इलाके की कुछ दुकानों पर अवैध निर्माण की बात कहते हुए बुलडोजर भी चला दिया.

वायरल वीडियो करीब 13 सेकेंड का है. इस वीडियो में कुछ लोग एक मस्जिद की मीनार पर चढ़कर भगवा झंडा लहराते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा, वीडियो के बैकग्राउंड में एक ट्रैक भी मौजूद है. साथ ही वीडियो में लोकेशन के तौर पर नयानगर मीरारोड भी लिखा हुआ है. 

वीडियो को सोशल मीडिया खासकर X (पूर्व में ट्विटर) मीरा रोड का बताकर शेयर किया गया है.

   Courtesy: X/RajSriv43245377

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो को ध्यानपूर्वक देखने पर हमें मस्जिद के ऊपर “मदीना मस्जिद नैनाना जाट” लिखा हुआ दिखाई दिया.

 Courtesy: X/RajSriv43245377

अब हमने नैनाना जाट इलाके के बारे में गूगल सर्च किया तो पता चला कि यह आगरा के सदर थाना क्षेत्र में आने वाला एक इलाका है.

इसके बाद हमने ऊपर मिली जानकारी की मदद से गूगल सर्च किया. हमें कोई न्यूज़ रिपोर्ट्स नहीं मिली, जिसमें इस घटना का ज़िक्र किया गया हो. इसलिए हमने सदर थाना क्षेत्र के एसएचओ प्रदीप से संपर्क किया. उन्होंने वीडियो की पुष्टि करते हुए कहा कि “यह वीडियो नैनाना जाट इलाके का ही है और बीते 22 जनवरी का है. हमने जानकारी मिलते ही इस मामले में दो युवकों के ऊपर धारा 151 के तहत कार्रवाई की थी. हालांकि इस मामले में दूसरे पक्ष की तरफ से कोई तहरीर नहीं दी गई थी. इसलिए एफआईआर दर्ज नहीं किया गया.”

पड़ताल के दौरान हमने वीडियो में दिख रहे लोकेशन को गूगल मैप्स पर भी ढूंढा। इस दौरान हमें स्ट्रीट व्यू की मदद से उक्त मस्जिद भी मिली. हालांकि, यह स्ट्रीट व्यू साल 2022 का है, जब मस्जिद निर्माणाधीन थी, लेकिन दोनों ही दृश्यों में एक ही मीनार को देखा जा सकता है। आप नीचे मौजूद तस्वीरों के माध्यम से इसे आसानी से समझ सकते हैं.

Conclusion

इसलिए हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो मुंबई के मीरानगर इलाके का नहीं बल्कि उत्तरप्रदेश के आगरा जिले के नैनाना जाट का है.

Result: False

Our Sources
Visuals available on Google Street View
Telephonic Conversation with Agra Sadar SHO

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular