मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीअयोध्या में मंदिर निर्माण हेतु केंद्र द्वारा बनाये गए ट्रस्ट को तिरुपति...

अयोध्या में मंदिर निर्माण हेतु केंद्र द्वारा बनाये गए ट्रस्ट को तिरुपति बालाजी मंदिर ने दिया 100 करोड़? यहां पढ़ें वायरल दावे का पूरा सच

Claim:

तिरूपति बाला जी मंदिर, भगवान राम का मंदिर बनाने के लिए 100 करोड़ रूपए देगा। जय श्री राम

Verification:

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में अब सीधे भव्य राम मंदिर बनना तय हो गया है। केंद्र सरकार की ओर से बनाए जाने वाले ट्रस्ट को मंदिर की जमीन सौंपी जाएगी। राम मंदिर पर फैसला आने के बाद सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। इसी दौरान व्हाट्सएप पर हमको एक मैसेज आया जिसमें दावा किया जा रहा है कि तिरूपति बाला जी मंदिर, भगवान राम का मंदिर बनाने के लिए 100 करोड़ रूपए दान में देगा।

देखा जा सकता है कि कैसे ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा दावा किया जा रहा है कि तिरूपति बाला मंदिर ट्रस्ट राम मंदिर बनाने के लिए 100 करोड़ रुपए दान करेगा। 

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें News State का लेख मिला। लेख से हमने पाया कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए तिरूपति बालाजी मंदिर देगा 1 करोड़ रूपए का दान।

इसी से संबंधित एक जानाकारी और सामने आई है जिसकी जानकारी हमें दैनिक जागरण और News18 के लेख से मिली। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ ही अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त है। इसके लिए शीर्ष कोर्ट ने केंद्र सरकार को ट्रस्ट बनाने का निर्देश दिया है। जिसके बाद मंदिर बनाने के लिए काफी लोग बड़ी धनराशि देने की घोषणा कर रहे हैं।

10 करोड़ की मदद 

बिहार के प्रसिद्ध और राजधानी पटना स्थित महावीर मंदिर ने भी राम मंदिर निर्माण में सहयोग करने का निर्णय लिया है। पटना के महावीर सेवा ट्रस्ट की ओर से प्रस्तावित शासकीय न्यास को दस करोड़ रूपए दिए जाने का ऐलान किया है।

हमारी पड़ताल में हमने तिरूपति बाला जी द्वारा 100 करोड़ रूपए के दान की खबर को गलत पाया है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि तिरूपति बाला जी राम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रूपए का दान करेगा।

Tools Used:

  • Google Keywords Search

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular