शनिवार, जून 15, 2024
शनिवार, जून 15, 2024

होमCoronavirusक्या केला खाने से नहीं होगा कोरोना संक्रमण?

क्या केला खाने से नहीं होगा कोरोना संक्रमण?

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप फिर से शुरू हो गया है। एक बार फिर से पूरे देश में कोरोना के मामले तूल पकड़ रहे हैं। जिसमें महाराष्ट्र कोरोना वायरस महामारी के अब तक के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। ऐसे में व्हाट्सएप पर 57 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक न्यूज़ एंकर को न्यूज़ प्रेजेंट करते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो में बताया जा रहा है कि यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि केला खाने से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है और केले में भरपूर मात्रा में विटामिन B6 होता है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केला खाने से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है। इसलिए हमें रोजाना केला खाना चाहिए ताकि कोरोना वायरस से बचा जा सके। 

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर पिछले साल कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया था।

केला खाने से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है

ट्विटर पर भी इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है। 

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

केला खाने से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है, इस दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से हमने कुछ कीफ्रेम्स बनाए। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें ABC News (Australia) के आधिकारिक चैनल पर 24 जनवरी, 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इस वीडियो में न्यूज़ एंकर बता रही है कि यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बना रहे हैं। 3 मिनट 39 सेकेंड की वीडियो को हमने पूरा सुना। लेकिन इस वीडियो में कहीं भी हमने न्यूज़ एंकर को यह कहते हुए नहीं सुना कि केला खाने से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है।

खोज के दौरान हमने डब्लूएचओ की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। जहां Q/A सेक्शन में एक सवाल का जवाब देते हुए बताया गया है कि ऐसा कोई भी फल नहीं है जिसका रोजाना सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। 

केला खाने से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है

कुछ कीवर्ड सर्च करने पर पर हमें 19 मार्च 2020 को AP News द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक University of Queensland in Australia ने अपनी रिसर्च में यह साबित कर दिया है कि केला खाने से कोरोना वायरस संक्रमण का कोई लेना-देना नहीं है। केला खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और इसमें फाइबर,पोटैशियम, विटामिन बी-6 और पानी प्रचुर मात्रा में होता है। 

केला खाने से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है

अधिक जानकारी के लिए हमने Centers for Disease Control and Prevention की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें वहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली जिससे साबित होता हो कि केला खाने से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है। वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे कि हमेशा मास्क पहनकर रहें जिससे आपकी नाक और मुंह ढका हुआ रहेगा, दो गज की दूरी का पालन करें, कुछ खाने से पहले हमेशा साबुन से अपने हाथ धोएं और यदि पानी नहीं है तो कुछ भी छूने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से हमेशा बचें।  

केला खाने से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है

Read More: क्या कोरोना वायरस वैक्सीन के ज़रिए शरीर में नहीं डाली जा रही है माइक्रोचिप?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के वैज्ञानिकों ने इस तरह की कोई रिसर्च नहीं की है, जिससे साबित हो कि केला खाने से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है। लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है।    


Result: False


Our Sources

YouTube

World Health Organization

Centers for Disease Control and Prevention 

AP News 


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular