शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
शुक्रवार, जुलाई 26, 2024

होमCoronavirusक्या नींबू के रस की कुछ बूंदों को नाक में डालने से...

क्या नींबू के रस की कुछ बूंदों को नाक में डालने से कोरोना संक्रमण खत्म हो जाता है? जानें वायरल दावे की सच्चाई

भारत इस समय कोरोना वायरस की दूसरी लहर की मार झेल रहा है। देश में एक तरफ जहां हर दिन लाखों लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं, तो कहीं हज़ारों लोग हर दिन दम तोड़ रहे हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी, कर्नाटक, केरल और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर लोग कोरोना वायरस को मात देने के लिए कई घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं। इनमें से एक इन दिनों व्हाट्सएप (WhatsApp) पर काफी शेयर किया जा रहा है। शेयर किए जा रहे इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि नींबू के रस की कुछ बूंदों को नाक में डालने से घातक कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म किया जा सकता है।

नींबू के रस की कुछ बूंदों से

कोरोना वायरस को लेकर किए जा रहे इस दावे को ट्विटर और फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है।

नींबू के रस की कुछ बूंदों से

Crowd Tangle टूल की सहायता से किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि यह दावा को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

नींबू के रस की कुछ बूंदों से

हमारे आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

नींबू के रस की कुछ बूंदों से

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

नींबू के रस की कुछ बूंदों से कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म किए जाने वाले दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search में हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

नींबू के रस की कुछ बूंदों से

पड़ताल के दौरान हमने World Health Organization की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। WHO द्वारा Myth Buster सेक्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक नींबू के रस की कुछ बूंदों से कोरोना वायरस ठीक होने का अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है। हालांकि WHO नींबू को अपनी साधारण डाइट में शामिल करने की सलाह देता है।

नींबू के रस की कुछ बूंदों से

अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने आयुष मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। आयुष मंत्रालय ने शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए कई उपाय बताए हैं। इन उपायों में च्यवनप्राश, गर्म पानी, खड़े मसाले जैसे – जीरा, काली मिर्च, सौंठ, तुलसी, दालचीनी, मुनक्खा डालकर काढ़ा बनाने या फिर हर्बल चाय में गुड़ और नींबू का रस डालकर पीने की सलाह दी गई है। आयुष मंत्रआलय द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस में बताया गया है कि यह उपाय केवल इम्युनिटी बूस्ट करने में सहायता करता है। लेकिन मंत्रालय द्वारा कहीं भी यह दावा नहीं किया गया है कि इन सभी चीज़ों का सेवन करने से कोरोना वायरस संक्रमण ठीक हो जाता है।   

नींबू के रस की कुछ बूंदों से
Read More: क्या पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद ममता बनर्जी ने गुरुद्वारे में माथा टेका?

पड़ताल के दौरान हमें 1 मई 2021 को PIB Fact Check द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में नाक में नींबू के रस की कुछ बूंदों को डालने वाले दावे को फर्ज़ी बताया गया है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म करने को लेकर किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि नींबू के रस की कुछ बूंदों को नाक में डालने से कोरोना संक्रमण खत्म नहीं किया जा सकता है। लोगों को भ्रमित करने के लिए इस तरह का दावा किया जा रहा है।

Result: Misleading


Our Sources

World Health Organization

Ministry of Ayush

PIB Fact Check


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Most Popular