शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: चुनाव में NDA की हार का दावा करने वाला एंकर...

Fact Check: चुनाव में NDA की हार का दावा करने वाला एंकर चित्रा त्रिपाठी का यह वीडियो फर्जी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
आजतक एंकर चित्रा त्रिपाठी ने अपने वीडियो में पीएम मोदी पर साधा निशाना.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो फ़र्ज़ी है.

सोशल मीडिया पर आजतक की एंकर चित्रा त्रिपाठी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कथित तौर पर प्रधानमंत्री मोदी को जुमलावीर बताते हुए आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को हार मिलने की संभावना का ज़िक्र करती नजर आ रही हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो फ़र्ज़ी है. चित्रा त्रिपाठी के एक पुराने शो के वीडियो में अलग से कोई अज्ञात ऑडियो जोड़कर पीएम मोदी की हार का दावा किया गया है.

वायरल वीडियो क़रीब 1 मिनट 15 सेकेंड का है, जिसमें चित्रा त्रिपाठी कथित तौर पर कहती हुई दिखाई दे रही हैं कि “देश में हो रहे तमाम सर्वे पीएम मोदी को तीर की तरह चुभ रहे हैं. चुभने भी चाहिए क्योंकि झोला उठाकर चलने में अब ज्यादा समय नहीं है. इंडिया की ताकत ने बीजेपी आरएसएस की नींद उड़ा दी है. इसी सरगर्मी के बीच न्यूज 24 ने जनता का मन टटोला है और पूछा कि इंडिया और एनडीए में कौन भारी दिख रहा है. तो 80 फीसदी लोगों ने इंडिया गठबंधन कहा और एनडीए गठबंधन महज 14 फीसदी पर सिमटकर रह गया”. 

वीडियो में आगे वह प्रधानमंत्री मोदी को जुमलावीर कहते हुए एनडीए सरकार में महंगाई और बेरोजगारी का ज़िक्र करती भी नज़र आ रही है. इस दौरान वीडियो में कुछ जगहों पर न्यूज़ 24 का लोगो भी दिखाई दे रहा है.

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है, “यें सच्चाई कैसे निकल रही है? लगता है बीजेपी ने हार के डर से इनका पेमेंट रोक दिया है. इस लिए सच्चाई मुंह से निकल रही है? क्या यह सच है की NDA हार रही है?”    

   Courtesy: X/iamAKstalin

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 21 जुलाई 2023 को आजतक के यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड किया गया एक वीडियो मिला.

Courtesy: AAJ TAK

करीब 10 मिनट के वीडियो में हमें 2 मिनट से चित्रा त्रिपाठी के वे दृश्य दिखाई दिए, जो वायरल वीडियो में मौजूद हैं. करीब 2 मिनट से लेकर 3 मिनट तक के दृश्यों में चित्रा त्रिपाठी के उन्हीं हावभाव को देखा जा सकता है, जो वायरल वीडियो में भी है. इसके अलावा, हमने यह भी पाया कि यूट्यूब वीडियो में वह लोकसभा चुनावों का नहीं, बल्कि मणिपुर में महिलाओं के साथ हुई बर्बरता के मुद्दे पर शो कर रही थीं.

जांच में हमें वायरल वीडियो में न्यूज 24 का लोगो भी दिखाई दिया. हालांकि, हमने पाया कि चित्रा त्रिपाठी वर्तमान में टीवी न्यूज चैनल आजतक की एंकर है. हालांकि, वह काफ़ी पहले न्यूज़ 24 में भी काम कर चुकी हैं. लेकिन साल 2016 से 2019 तक वह एबीपी न्यूज़ के साथ थीं और 2019 से लेकर अबतक वह आजतक के साथ जुड़ी हैं.

पड़ताल के दौरान हमने यह भी पाया कि एंकर चित्रा त्रिपाठी ने भी अपने आधिकारिक X अकाउंट से ट्वीट कर इस वीडियो को फेक बताया है और इसके खिलाफ़ एक्शन लेने की भी गुहार लगाई है.

  Courtesy: X/chitraaum

हमने आजतक की एंकर चित्रा त्रिपाठी से भी संपर्क किया. उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो पूरी तरह से फेक है. मेरे चेहरे का इस्तेमाल कर इस वीडियो को तैयार किया गया है. हाल के दिनों में मैंने ऐसा कोई शो नहीं किया है, जैसा ज़िक्र वायरल वीडियो में है”.

उन्होंने वीडियो में मौजूद न्यूज 24 के लोगो को लेकर भी कहा कि “मैं करीब 14 साल पहले न्यूज़ 24 के साथ जुड़ी थी और तब उस दौरान ऐसा कोई राजनीतिक घटनाक्रम नहीं घट रहा था, जिसका ज़िक्र वायरल वीडियो किया जा रहा है”.

हमारी अभी तक की जांच में मिले साक्ष्यों से यह तो साफ़ था कि चित्रा त्रिपाठी के एक पुराने शो के वीडियो में अलग से ऑडियो जोड़कर वायरल वीडियो तैयार किया गया है.

अब हमने यह भी पता लगाने की कोशिश की क्या यह वीडियो एआई से तो नहीं तैयार किया गया है. इसके लिए हमने डीपफेक वीडियो की पड़ताल करने वाली वेबसाइट deepware से वीडियो को जांचा. हमने पाया कि कई AI डिटेक्टर वेबसाइट ने इसे 95% तक डीपफेक बताया है.

  

हालांकि, जांच के दौरान हम वीडियो में मौजूद ऑडियो के बारे में पुख्ता तौर पर यह जानकारी हासिल नहीं कर पाए कि ऑडियो पूरी तरह से एआई जेनरेटेड है या किसी अन्य वीडियो से लिया गया है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो फ़र्ज़ी है. चित्रा त्रिपाठी के पुराने शो के वीडियो में अलग से ऑडियो जोड़ा गया है.

Result: False

Our Sources
Video Uploaded by AAJ TAK on 21st july 2023
Tweet by Chitra Tripathi on 3rd March 2024
Telephonic Conversation with Chitra Tripathi
Deepfake video detector analysis

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular