मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
मंगलवार, अप्रैल 30, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या यह वीडियो धर्म के नाम पर वोट मांगने गए...

Fact Check: क्या यह वीडियो धर्म के नाम पर वोट मांगने गए भाजपा नेता की पिटाई का है? जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
धर्म के नाम पर वोट मांगने गए भाजपा नेता की लोगों ने पिटाई कर दी.

Fact
नहीं, वायरल दावा गलत है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भीड़ एक गाड़ी पर हमला करती नज़र आ रही है. वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि धर्म के नाम पर वोट मांगने गए भाजपा नेता की लोगों ने पिटाई कर दी.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो भाजपा नेता का नहीं, बल्कि ओडिशा के क्षेत्रीय दल बीजू जनता पार्टी से निलंबित विधायक प्रशांत जगदेव का है. 12 मार्च 2022 को प्रशांत जगदेव ने ब्लॉक चेयरपर्सन चुनाव के दौरान भीड़ पर गाड़ी चढ़ा दी थी.

वायरल वीडियो क़रीब 1 मिनट 40 सेकेंड का है, जिसमें भीड़ एक गाड़ी में तोड़फोड़ करती नज़र आ रही है. इसके अलावा भीड़ गाड़ी में बैठे लोगों पर भी हमला करती नज़र आ रही है. वीडियो में ऊपर और नीचे कुछ टेक्स्ट भी मौजूद हैं, जिसमें लिखा हुआ है “धर्म के नाम पर वोट मांगने गए भाजपा नेता की धुलाई”.

वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

 

Courtesy: X/beatalpret

Fact Check/ Verification

Newschecker ने सबसे पहले वायरल वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें कलिंगा टीवी के यूट्यूब अकाउंट से 12 मार्च 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में वायरल वीडियो से जुड़े दृश्य मौजूद हैं.

कलिंगा टीवी की वीडियो रिपोर्ट के अनुसार, खोरधा जिले के बानपुर प्रखंड कार्यालय में ब्लॉक चेयरपर्सन चुनाव के दौरान पहुंचे बीजू जनता दल से निलंबित विधायक प्रशांत जगदेव ने भीड़ पर गाड़ी चढ़ा दी थी, जिसमें कई लोग घायल हो गए.

   Courtesy: Kalinga TV

खोजने पर हमें 13 मार्च 2022 को ओटीवी के यूट्यूब अकाउंट से अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली. इस वीडियो में भी वायरल वीडियो से जुड़े दृश्य मौजूद हैं. वीडियो रिपोर्ट के अनुसार, बीजू जनता दल से सांसद मुन्ना खान ने भी चिल्का से विधायक प्रशांत जगदेव के इस कृत्य को गलत ठहराया था.

   Courtesy: OTV

मामले से संबंधित कीवर्ड को गूगल सर्च करने पर हमें 13 मार्च 2022 को इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, 12 मार्च 2022 को खोरधा जिले के बानपुर ब्लॉक कार्यालय में ब्लॉक चेयरपर्सन चुनाव के लिए भीड़ इकट्ठा हुई थी. इसमें काफ़ी भाजपा समर्थक भी मौजूद थे. इस दौरान चिल्का से विधायक प्रशांत जगदेव अपनी एसयूवी गाड़ी से वहां पहुंचे और भीड़-भाड़ वाले इलाके से अपनी गाड़ी ले जाने लगे. तभी लोगों ने उनकी गाड़ी रोकने की कोशिश की. इसके बाद दोनों पक्षों में तू’-तू मैं-मैं होने लगी. हालांकि, इस दौरान पुलिस ने बीच बचाव करने की भी कोशिश की. लेकिन तभी प्रशांत जगदेव भीड़ पर गाड़ी चढ़ाकर वहां से निकलने की कोशिश करने लगे.

इस घटना में करीब 7 पुलिसकर्मियों सहित 22 लोग घायल हो गए थे. इसमें से करीब दो पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए थे. भीड़ ने भी प्रशांत जगदेव पर हमला बोल दिया था. हमले में घायल होने के बाद प्रशांत को इलाज के लिए भुवनेश्वर भेजा गया. पुलिस ने इस घटना के बाद विधायक प्रशांत जगदेव पर आईपीसी की कई घाराओं में मामला भी दर्ज किया था.

   Courtesy: Indian Express

जांच में हमें 22 मार्च 2022 को एनडीटीवी की वेबसाइट पर भी प्रकाशित रिपोर्ट मिली. बतौर रिपोर्ट, अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद पुलिस ने चिल्का विधायक प्रशांत जगदेव को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया था.

   Courtesy: NDTV

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. यह वीडियो भाजपा नेता की पिटाई का नहीं है. 

Result: False

Our Sources
Video Report by Kalinga News on 12th March 2022
Video Report by OTV on 13th March 2022
Article Published by Indian Express on 13th March 2022
Article Published by NDTV on 22th March 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular