रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या कनाडा में लगा आरएसएस पर प्रतिबन्ध? यहां पढ़ें वायरल...

Fact Check: क्या कनाडा में लगा आरएसएस पर प्रतिबन्ध? यहां पढ़ें वायरल दावे का सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कनाडा ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर लगाया प्रतिबंध
Fact
नहीं, वायरल दावा फ़र्ज़ी है. कनाडा सरकार ने अबतक ऐसा कोई आदेश ज़ारी नहीं किया है.

हालिया भारत-कनाडा राजनयिक संकट के बीच सोशल मीडिया पर एक दावा काफ़ी वायरल हो रहा है. वायरल दावे में कहा जा रहा है कि “कनाडा सरकार ने हिंदूवादी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर प्रतिबंध लगा दिया है और उसके कार्यकर्ताओं को तुरंत देश छोड़ने का आदेश दिया गया है”. यह दावा एक वीडियो के साथ वायरल है, जिसमें एक व्यक्ति कनाडा में आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने सहित तीन अन्य मांगे कर रहा है. 

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा पूरी तरह से फ़र्ज़ी है. कनाडा सरकार ने अबतक ऐसा कोई आदेश ज़ारी नहीं किया है. वायरल वीडियो में नेशनल काउंसिल ऑफ कनेडियन मुस्लिम्स(NCCM) के सीईओ स्टीफन ब्राउन, खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा सरकार से देश में आरएसएस पर बैन लगाने की मांग कर रहे हैं. 

बीते 18 सितंबर को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने देश की संसद में बयान देते हुए यह आरोप लगाया कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार हो सकती है और उनकी एजेंसिया इसकी जांच कर रही हैं. इस बयान के बाद कनाडा ने भारत के शीर्ष राजनयिक पवन कुमार राय को निष्कासित कर दिया. भारत ने भी जवाबी कार्रवाई में कनाडाई उच्चायोग को समन भेजा और एक शीर्ष राजनयिक को पांच दिन के भीतर देश छोड़ने के लिए कह दिया. साथ ही भारत ने कनाडा के इन आरोपों को भी बेतुका बताया.

वायरल दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो क़रीब 1 मिनट का है. वीडियो में एक व्यक्ति अंग्रेज़ी में बोलते हुए सुनाई देता है, जिसका हिंदी अनुवाद है, “हम एनसीसीएम की तरफ से चार अतिरिक्त मांगे करते हैं. पहला, भारत से कनाडा के राजदूत को अविलंब वापस बुलाया जाए. दूसरा, कनाडा में भारत के राजदूत व उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा के निष्कासन की कार्यवाही जल्द शुरू की जाए. तीसरा, आधिकारिक रूप से भारत और कनाडा के बीच व्यापार पर रोक लगाई जाए. चौथा, हम WSO के साथ मांग करते हैं कि क्रिमिनल कोड के तहत आरएसएस पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया जाए और उसके सदस्यों को कनाडा से बाहर किया जाए”.

इस वीडियो को फ़ेसबुक और X (पूर्व में ट्विटर) दोनों ही प्लेटफ़ॉर्म पर काफ़ी शेयर किया गया है.

एक वेरिफाईड X अकाउंट ने इस वीडियो को शेयर करते हुए बतौर कैप्शन लिखा है, “हे राम, ये कनाडा तो लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की राह पर चल निकला। कनाडा में RSS को बैन किया गया!! आखिर दुनिया क्यों हिंदू राष्ट्र और हिंदू विश्व के सपने को साकार होने देना नहीं चाहती? ऐसा क्या गलत है RSS में?”

Courtesy: X/@GDnarbhakshi

वहीं फ़ेसबुक पर भी यह वीडियो वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “कनाडा सरकार ने RSS पर लगाया प्रतिबंध और उसके कार्यकर्ताओं को कनाडा तुरंत छोड़ने का आदेश जारी कर दिया, यह शुरू किया जा चुका है और अब धीरे-धीरे RSS पूरी दुनिया में बैन होने जा रहा है“. 

Courtesy: FB/Huma Naqvi

Fact Check/Verification

Newschecker ने दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वायरल वीडियो की जांच की. इसके लिए हमने शेयर किए जा रहे वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा तो हमें इसपर @nccmuslims नाम के टिकटॉक अकाउंट का वाटरमार्क मिला.

हमने टिक टॉक पर उस अकाउंट को खंगाला तो हमें क़रीब दो दिन पहले अपलोड किया गया यह वीडियो मिला. वीडियो के नीचे मौजूद डिस्क्रिप्शन में बताया गया था कि “NCCM के सीईओ स्टीफन ब्राउन ने कनाडा के विश्व सिख संगठन के निदेशक मंडल के सदस्य मुखबीर सिंह के साथ मिलकर, भारत सरकार के एजेंटों द्वारा हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या के जवाब में स्पष्ट कार्रवाई का आह्वान किया”.

आगे डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है, “हमने कनाडा के विश्व सिख संगठन (WSO) की मांगों के अलावा चार अन्य मांगे भी रखी. जिनमें 1. भारत से कनाडा के राजदूत को अविलंब वापस बुलाया जाना, 2. कनाडा में भारत के राजदूत व उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा के निष्कासन की कार्यवाही जल्द शुरू करना, 3. आधिकारिक रूप से भारत और कनाडा के बीच व्यापार पर रोक लगाना, 4. क्रिमिनल कोड के तहत आरएसएस पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाना और उसके सदस्यों को कनाडा से बाहर किया जाना शामिल है”.

जांच में हमने NCCM के फ़ेसबुक पेज को भी खंगाला तो हमें 19 सितंबर 2023 को शेयर किया गया पोस्ट मिला, जिसमें वही सब मांगे मौजूद हैं, जो ऊपर लिखी हुई हैं.

इसके अलावा, 18 सितंबर 2023 को किए गए फ़ेसबुक पोस्ट में मौजूद जानकारी के अनुसार NCCM ने WSO के साथ मिलकर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर 19 सितंबर को कनाडा के हाउस ऑफ़ कॉमन्स में प्रेस कांफ्रेंस की थी. 

हमें जांच में NCCM के यूट्यूब अकाउंट पर 20 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया वीडियो भी मिला. इस वीडियो के क़रीब 5 मिनट से वायरल वीडियो वाले दृश्यों को देखा और सुना जा सकता है.

इस दौरान हमने NCCM की वेबसाइट भी खंगाली, तो हमें उनके अबाउट अस (About Us) सेक्शन में संगठन से जुड़ी जानकारी मिली. वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, नेशनल काउंसिल ऑफ कनेडियन मुस्लिम्स(NCCM) एक स्वतंत्र, गैर-पक्षपातपूर्ण और गैर-लाभकारी संगठन है. इसके सदस्य कनाडाई मुस्लिम हैं और देश के मुस्लिम समुदाय के हक़ के लिए आवाज उठाना और मानवाधिकारों की रक्षा करना उनका प्रमुख काम है. इसका मुख्यालय कनाडा की राजधानी ओटावा में है.

हमारी अभी तक की जांच में यह तो साफ़ हो गया था कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स NCCM के सीईओ स्टीफन ब्राउन हैं, जिन्होंने खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा सरकार से आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. साथ ही उनका संगठन पूरी तरह से गैर-लाभकारी संगठन है और इसका कनाडा सरकार से कोई संबंध नहीं है.

इसके बाद हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए यह पता करने की कोशिश की, कि क्या कनाडा सरकार ने आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने से जुड़ा कोई आदेश दिया है. लेकिन हमें ऐसी कोई विश्वसनीय न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली. साथ ही हमें इस संबंध में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का भी कोई बयान नहीं मिला.

हमने अपनी जांच को पुख्ता करने के लिए आरएसएस की विदेशी शाखा हिंदू स्वयंसेवक संघ(HSS) के कनाडा के कार्यकर्ताओं से भी संपर्क किया है. उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट किया जाएगा.  

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि कनाडा में आरएसएस पर प्रतिबंध लगाए जाने का वायरल दावा फ़र्ज़ी है. कनाडा की ट्रूडो सरकार की तरफ़ से अबतक ऐसा कोई आदेश ज़ारी नहीं किया गया है. वायरल दावे के साथ शेयर किए गए वीडियो में स्थानीय संगठन NCCM के सीईओ स्टीफन ब्राउन द्वारा आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने की सिर्फ़ मांग की गई है.

Result: False

Our Sources
Video of Tictok account of NCCM
Facebook Post of NCCM
Youtube Video of NCCM
Information on NCCM Website

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular