शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: 2017 की तस्वीरों को पटना के गाँधी मैदान में हुई...

Fact Check: 2017 की तस्वीरों को पटना के गाँधी मैदान में हुई ‘जन विश्वास रैली’ का बताकर किया गया शेयर

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
पटना के गाँधी मैदान में हुई जन विश्वास रैली में उमड़ी भीड़ की तस्वीरें।

Fact
यह तस्वीरें 3 मार्च 2024 को हुई जन विश्वास रैली से सम्बंधित नहीं है। पटना के गाँधी मैदान की यह तस्वीरें साल 2017 की हैं।

3 मार्च 2024 को पटना में हुई जन विश्वास रैली में उमड़ी भीड़ की बताकर दो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं। हालांकि, अपनी जांच में हमने पाया कि पटना के गाँधी मैदान की यह तस्वीर सात साल पुरानी है जिसे आज की बताकर शेयर किया जा रहा है।

पटना में हुई जन विश्वास रैली के बीच एक वेरीफाइड एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट द्वारा शेयर की गयी पोस्ट में दो तस्वीरों को जनविश्वास महारैली का बताया गया है। इन तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि ‘पटना का गांधी मैदान आज…अभूतपूर्व.. थोड़ी देर में तेजस्वी के साथ दिखेंगे राहुल गांधी और अखिलेश यादव।’ इसके साथ ही ‘जनविश्वास_महारैली’ हैशटैग भी जोड़ा गया है।

Courtesy : X/@Ajay_reporter

लोकसभा चुनाव से पहले रविवार 3 मार्च 2024 को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में एक बड़ी सार्वजनिक रैली आयोजित की गई। राष्ट्रीय जनता दल द्वारा आयोजित रैली में लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गुट की ताकत का प्रदर्शन किया गया। इस रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव, सीताराम येचुरी और डी राजा जैसे अन्य शीर्ष नेताओं के साथ भाग लिया।

Fact Check/Verification

इस दावे की जांच के लिए सबसे पहले हमने दोनों तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया, जिसके परिणाम में हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया के फेसबुक पेज से 27 अगस्त 2017 को शेयर की गयी एक फेसबुक पोस्ट में हमें ऐसी ही तसवीरें मिलीं। टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा की गयी फेसबुक पोस्ट की कैप्शन में इन तस्वीरों को राष्ट्रीय जनता दल की रैली में उमड़ी भीड़ का बताया गया है।

मिलान करने पर हम पाते हैं कि दावे के साथ शेयर की गयी एक तस्वीर हूबहू टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा शेयर की गयी तस्वीर जैसी है।

हालाँकि, दूसरी तस्वीर का मिलान करने पर हम पाते हैं कि वह भी 2017 में टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा ही शेयर की गयी तस्वीर जैसी ही है, पर उसका कुछ हिस्सा बदला हुआ नज़र आता है। दावे में शेयर की गयी तस्वीर में टाइम्स ऑफ़ इंडिया के साथ शेयर की गयी तस्वीर से ज्यादा भीड़ नज़र आ रही है।

जांच में आगे हमें ‘इकोनॉमिक्स टाइम्स’ द्वारा 28 अगस्त 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट मिलती है जिसमें बताया गया है कि वर्ष 2017 में राष्ट्रीय जनता दल के द्वारा आयोजित की गयी ‘बीजेपी भगाओ, देश बचाओ रैली’ के बाद लालू प्रसाद यादव द्वारा रैली में जुटी भीड़ की एडिटेड तस्वीर शेयर की गयी थी। रिपोर्ट में हम देखते हैं कि ANI द्वारा शेयर की गयी तस्वीर को एडिट कर वर्ष 2017 में ही लालू प्रसाद यादव द्वारा शेयर किया गया था। दावे के साथ शेयर की गयी तस्वीर भी वही एडिटेड तस्वीर है, जो वर्ष 2017 में लालू प्रसाद यादव द्वारा शेयर की गयी थी।

इससे यह तो स्पष्ट हो जाता है कि ये दोनों ही तस्वीरें पुरानी हैं और 3 मार्च 2024 को हुई जनविश्वास रैली से सम्बंधित नहीं है।

जांच में आगे हम संबंधित कीवर्ड के साथ गूगल सर्च करते हैं, जिसके परिणाम में हमें इसी तस्वीर के साथ 27 अगस्त 2017 को Financial Express द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिलती है। ‘पटना के गांधी मैदान में भाजपा भगाओ, देश बचाओ रैली में अभूतपूर्व भीड़’ हेडलाइन के साथ प्रकाशित इस रिपोर्ट में बताया गया है कि यह लालू यादव द्वारा पटना के गाँधी मैदान में आयोजित की गयी रैली की तसवीरें हैं।

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि सोशल मीडिया पर 3 मार्च 2024 को हुई जन विश्वास रैली से जोड़कर शेयर की गयी तस्वीर उससे सम्बंधित नहीं है। पटना के गाँधी मैदान की यह तस्वीरें असल में साल 2017 की हैं। इनमें से एक तस्वीर एडिटेड भी है।

Result: Missing Context

Sources
Facebook post by Times of India on 27th August 2017.
Report published by Financial Express on 27th August 2017.
Report published by The Economic Times on

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular