मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
मंगलवार, अप्रैल 30, 2024

होमFact CheckFact Check: क्रीम की मदद से शरीर के मस्सों को तीन दिन...

Fact Check: क्रीम की मदद से शरीर के मस्सों को तीन दिन में हटाए जाने का यह दावा भ्रामक है, यहां पढ़ें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मस्सा रिमूवर ऑइंटमेंट के इस्तेमाल से तीन दिन में ख़त्म हो सकते हैं मस्से
Fact
यह दावा भ्रामक है, किसी भी क्रीम से सभी तरह के मस्सों को नहीं हटाया जा सकता है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि एक क्रीम के जरिए मस्सों (Warts) को घर बैठे सुरक्षित तरीके से हटाया जा सकता है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह दावा भ्रामक है. किसी भी क्रीम के जरिए सभी तरह के मस्सों को नहीं हटाया जा सकता है. 

वायरल वीडियो 25 सेकेंड का है. वीडियो में एक व्यक्ति शरीर के किसी भी हिस्से के मस्से को हटाने का दावा करता हुआ एक क्रीम का विज्ञापन करता है. इस दौरान वह यह दावा करता है कि इस क्रीम को मस्से वाली जगह पर दिन में दो बार लगाने से मस्से तीन दिन में आसानी से ख़त्म हो जाते हैं.

इस वीडियो को फ़ेसबुक पर विज्ञापन के तौर पर शेयर किया गया है.

Fact Check/Verification

Newschekcer ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले इससे जुड़ी रिपोर्ट खंगाली. हमें स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी देने वाली वेबसाइट lybrate.com पर 8 जुलाई को प्रकाशित रिपोर्ट मिली.

इस रिपोर्ट में मस्से से जुड़ी कई जानकारियां दी गई हैं और साथ में उसके इलाज़ के कई उपाय भी बताए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, डर्मेटोलॉजिस्ट यानि चर्म रोग विशेषज्ञ किसी मस्से के इलाज के लिए उसकी जांच कर संबंधित जानकारी जैसे उसका विकास या रक्तस्राव का पता लगाते हैं. इसके बाद क्रायोथेरेपी, सर्जिकल रिमूवल, इलेक्ट्रोसर्जरी और क्युरेटिज, कैन्थेरिडिन और इम्यूनोथेरेपी जैसे तरीकों से उसका इलाज़ करते हैं.    

रिपोर्ट में मस्से को ठीक करने के घरेलू उपाय भी बताए गए हैं. जैसे सिरका का इस्तेमाल, नींबू का रस, एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा और बेकिंग सोडा की मदद से भी मस्से को हटाया जा सकता हैं. हालांकि, रिपोर्ट में कहीं नहीं बताया गया था कि किसी क्रीम की मदद से मस्से को तीन दिन में ख़त्म किया जा सकता है.

पड़ताल के दौरान हमें skinkraft.com की वेबसाइट पर भी इससे जुड़ी रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी मस्से को हटाने के क्लिनिकल तरीके जैसे क्रायोथेरेपी, सर्जिकल रिमूवल, इलेक्ट्रोसर्जरी और क्युरेटिज, कैन्थेरिडिन इत्यादि का ज़िक्र किया गया था. साथ ही रिपोर्ट में कुछ घरेलू तरीके भी बताए गए हैं, लेकिन इन सभी घरेलू नुस्खों से जल्दी उपचार होने की संभावना नहीं बताई गई है.

इन घरेलू नुस्खों में टी ट्री ऑयल का जिक्र किया गया था. लेकिन जब हमने healthline.com की वेबसाइट पर इससे जुड़ी रिपोर्ट खंगाली तो पाया कि इसमें ऑयल में एंटी वायरल गुण होने के कारण मस्से के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इससे सभी तरह के मस्से हट जाएं यह ज़रूरी नहीं है.

इसलिए हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए आयुर्वेदिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अलका स्तुति से संपर्क किया. उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा कि किसी भी क्रीम के उपयोग से मस्से को पूरी तरह इतनी जल्दी नहीं हटाया जा सकता है. बिना चिकित्सीय परामर्श के इसका इलाज करने से बचना चाहिए, नहीं तो भविष्य में जोखिम बढ़ सकते हैं.

अब हमने एलोपैथिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ दीपाली भारद्वाज से भी संपर्क किया. उन्होंने बताया कि “ये मस्से त्वचा के अंदर इतनी गहराई तक पहुंच जाते हैं कि इसके लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी कॉटराइजेशन, इलेक्ट्रोकॉटराइजेशन या लेजर का इस्तेमाल किया जाता है. जब यह बहुत छोटा होता है तो कुछ चिकित्सीय लोशन लगाए जा सकते हैं, लेकिन एलोपैथिक डॉक्टरों द्वारा इन्हें बहुत नियंत्रित तरीके से किया जाता है. इसके अलावा, होम्योपैथी में थूजा नाम की एक दवा दी जाती है, जिसमें काफ़ी लंबा समय लगता है. इसके अलावा, क्रायोथेरेपी भी इसके इलाज में इस्तेमाल की जाती है. बाकी किसी भी अन्य तरीके से उपचार करने मस्से के दोबारा होने की संभावना बढ़ जाती है”.

उन्होंने हमें यह भी बताया कि सभी तरह के मस्सों को हटाया जा सकता है, लेकिन सबसे सुरक्षित उपाय चिकित्सीय सहायता लेना है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि तीन दिनों में क्रीम की मदद से मस्सों को हटाए जाने का वायरल दावा भ्रामक है. सबसे सुरक्षित और आसान उपाय डॉक्टर की सलाह से उपचार लेना होता है। बिना डॉक्टर की सलाह के इस तरह के उपाय शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Result: Partly False

Our Sources
Article Published by Lybrate.com
Article Published by skinkraft.com
Article Published by healthline.com
Telephonic Conversation with Two Health Experts

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular