गुरूवार, जून 20, 2024
गुरूवार, जून 20, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या कोविड-19 कोई बीमारी नहीं है? यहां पढ़ें, वायरल दावे...

Fact Check: क्या कोविड-19 कोई बीमारी नहीं है? यहां पढ़ें, वायरल दावे का सच

Claim

सोशल मीडिया पर एक प्रेस कॉफ्रेंस का वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दुनिया के डॉक्टरों ने माना है कि कोविड-19 कोई बीमारी नहीं है।

Courtesy: Twitter@Pappuyadavjapl

Fact

यह दावा इससे पहले साल 2020 में भी वायरल हुआ था, तब Newschecker द्वा्रा की गई पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला था। हमने वीडियो क्लिप को ध्यान से देखना शुरू किया। वीडियो क्लिप में प्रवक्ता का नाम ‘Elke De Klerk’ दिया गया है। इस नाम को गूगल पर खोजने पर हमें Worlddoctoralliance नाम की वेबसाइट मिली। बतौर वेबसाइट, महिला प्रवक्ता सहित वीडियो क्लिप में दिख रहे लोग विश्व स्वस्थ संगठन (WHO) के सदस्य नहीं हैं। यह Worlddoctoralliance नामक विश्व के स्वास्थ कर्मियों का एक समूह है, जो Covid-19 के कारण लागू हुए लॉकडाउन को समाप्त करने के लिए एकजुट हुए थे।

पड़ताल के दौरान हमें Associated press की वेबसाइट पर 23 अक्टूबर साल 2020 को छपा एक लेख मिला, जहां वायरल वीडियो क्लिप वाले दावे को गलत ठहराया गया है। इसके अलावा ‘The Guardian ने भी एक साल पहले प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में बताया था कि कैसे यह संगठन कोविड-19 को लेकर भ्रामक दावे फैला रहा है।

बता दें, भारत सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की गई है। सरकार ने लोगों को बचाव के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को पालन करने की सलाह दी है।

इस तरह से स्पष्ट है कि कोरोना को लेकर फर्जी दावा सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Our Sources

World doctor Alliance Website

AP Fact Check

Report Published by The Guardian

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular