सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact Checkबागेश्वर धाम के धीरेन्द्र शास्त्री की पैरवी कर रहे वकील को जज...

बागेश्वर धाम के धीरेन्द्र शास्त्री की पैरवी कर रहे वकील को जज ने लगाई फटकार? यहां जानें सच

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

Claim:
बागेश्वर धाम के धीरेन्द्र शास्त्री की पैरवी कर रहे वकील को जज ने फटकार लगाते हुए जेल भेज दिया। 
Fact:
बागेश्वर धाम वाले बाबा धीरेंद्र शास्त्री की कथा का स्थान बदलवाने की दलील दे रहे वकील की जज से हुई बहस का वीडियो, भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया पर एक जज और वकील के बीच हुई जोरदार बहस का वीडियो वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बागेश्वर धाम वाले बाबा की पैरवी कर रहे वकील को जज ने फटकार लगाई और जेल भेज दिया। 

Courtesy: Facebook/sonatvpunjab

दरअसल, बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री अपनी कथाओं और बयानों के कारण पिछले कुछ महीनों से लगातार चर्चा में हैं। इस बीच उन्हें लेकर कई दावे सोशल मीडिया पर समय-समय पर वायरल होते रहे हैं। इनमें से Newschecker द्वारा की गई फर्जी खबरों की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया। हमें ‘आजतक’ के यूट्यूब चैनल पर 23 मई 2023 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इसमें वायरल वीडियो का हिस्सा मौजूद है। वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, यह वीडियो कोर्ट में चल रही एक सुनवाई का है जब बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से जुड़े एक केस में बहस करने पहुंचे वकील की जज विवेक अग्रवाल से बहस हो गई।

Courtesy: Youtube/AAJ TAK

वीडियो में जज विवेक अग्रवाल वकील से तल्ख लहजे में सवाल जवाब करते नज़र आ रहे हैं।

पड़ताल के दौरान हमें ‘ईटीवी मध्य प्रदेश’ पर 23 मई को छपी एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश के बालाघाट में धीरेंद्र शास्त्री की कथा के खिलाफ दायर की गई याचिका को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया। रिपोर्ट में बताया गया है कि याचिका की सुनवाई के दौरान जज विवेक अग्रवाल ने याचिकाकर्ता के वकील जीएस उड़वे को जमकर फटकार लगाई। रिपोर्ट में बताया गया है कि धीरेंद्र शास्त्री की राम कथा के आयोजन स्थल को परिवर्तित करने के लिए 22 मई को आदिवासी समाज के गोवर्धन मारवी की तरफ से याचिक दायर की गई थी। इसमें दलील ये दी गई थी कि बालाघाट का भादूकोटा आदिवासियों के देवता बड़ा देव का पूजन स्थल है और रामकथा से आदिवासियों की भावनाएं आहत होती हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, जज विवेक अग्रवाल को वकील जीएस उड़वे इस बात का जवाब भी नहीं दे पाए कि आखिर धीरेंद्र शास्त्री की राम कथा से आदिवासियों की भावनाएं किस तरह से आहत हो रही हैं। अंत में जज विवेक अग्रवाल ने याचिका को अधूरी मानकर खारिज कर दिया। 

इस संबंध में कई अन्य मीडिया वेबसाइट पर भी रिपोर्ट्स प्रकाशित हुई हैं, जिन्हें यहां और यहां पढ़ा जा सकता है। इन रिपोर्टस में भी यही बताया गया है कि वीडियो में नज़र आ रहे वकील जीएस उड़वे, धीरेंद्र शास्त्री की कथा का स्थान बदलने के लिए दायर की गई याचिका के पक्ष में अपनी दलील दे रहे थे। 

इस मामले की पुष्टि के लिए Newschecker ने बागेश्वर धाम के पीआरओ कमल अवस्थी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे का खंडन किया। उन्होंने कहा, “वायरल वीडियो में नज़र आ रहे वकील कथा का स्थान बदलवाने के लिए बहस कर रहे थे।”

इसके अलावा हमने इस मामले में याचिकाकर्ताओं के वकील जीएस उड़वे से भी संपर्क करने का प्रयास किया है। उनका जवाब आने पर लेख अपडेट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Fact Check: शराब तस्कर की गिरफ़्तारी का पुराना वीडियो झूठे सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

Conclusion

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि बागेश्वर धाम वाले बाबा धीरेंद्र शास्त्री की कथा का स्थान बदलवाने की दलील दे रहे वकील की जज से हुई बहस का वीडियो, भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 

Result: False

Our Sources
Video Uploaded by AAJ TAK Youtube Channel on May 23, 2023

Report Pubished by ETV on May 23, 2023

Conversation with Bageshwar Dham’s PRO Kamal Awasthi

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular