रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या राम मंदिर उद्घाटन के दिन इजराइल ने देश में...

Fact Check: क्या राम मंदिर उद्घाटन के दिन इजराइल ने देश में घोषित किया राष्ट्रीय त्योहार? यहां जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
राम मंदिर उद्घाटन के दिन 22 जनवरी को इजराइल ने राष्ट्रीय त्योहार घोषित किया है।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है। राम मंदिर उद्घाटन के दिन 22 जनवरी को इजराइल ने राष्ट्रीय त्योहार घोषित नहीं किया है।

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को होने वाला है। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले सोशल मीडिया पर एक वायरल हो रहे पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में राम मन्दिर उद्घाटन के दिन 22 जनवरी को इजराइल ने राष्ट्रीय त्योहार घोषित किया है।

16 जनवरी 2024 को 927,494 सदस्यों वाले फेसबुक ग्रुप में ‘प्रेम राजहंस’ नामक फेसबुक यूजर ने एक पोस्ट साझा कर लिखा कि ‘प्रभू श्री राम मन्दिर अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा महापर्व पर इजराइल ने राष्ट्रीय त्यौहार घोषित किया। अभिनंदन धन्यवाद’

Courtesy: fb/प्रेम राजहंस

यह दावा हमें WhatsApp Tip Line (9999499044) पर भी प्राप्त हुआ है।

Courtesy: Whatsapp user

हालांकि अपनी हमने पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है। अयोध्या में हो रहे राम मंदिर उद्घाटन के दिन 22 जनवरी को इजराइल ने राष्ट्रीय त्योहार घोषित नहीं किया है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे इस दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने इजराइल सरकार की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला, लेकिन वहां हमें 22 जनवरी को राष्ट्रीय त्योहार की घोषणा करती कोई प्रेस विज्ञप्ति या जानकारी नहीं मिलती है।

Courtesy: Official website of Govt. of Israel

पड़ताल में आगे हमने इस जानकारी को संबंधित कीवर्ड्स के साथ गूगल सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली। यह अविश्वसनीय है कि इजराइल की तरफ से 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने के कारण राष्ट्रीय त्योहार घोषित कर दिया जाए और इस पर एक भी रिपोर्ट प्रकाशित ना हो।

जांच में आगे हमने इजराइल सरकार के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर भी इससे जुड़ी जानकारी को खोजा, लेकिन वहां भी ऐसी कोई घोषणा नहीं मिली। साथ ही हमने भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन के एक्स खाते की भी जाँच की। वहां भी 22 जनवरी को इजराइल में सार्वजनिक अवकाश घोषित होने के बारे में कोई खबर नहीं दी गई है।

Courtesy: globalhighlights.com

पड़ताल के दौरान हमने इजराइल द्वारा घोषित राष्ट्रीय त्योहारों की लिस्ट खोजी। हमने पाया कि ग्लोबल हाइलाइट्स द्वारा 18 जनवरी को ही राष्ट्रीय त्योहारों की लिस्ट को अपडेट किया गया है और यहाँ 22 जनवरी को किसी राष्ट्रीय त्योहार होने की जानकारी नहीं दी गई है। इसके अतिरिक्त हमने worlddata.info द्वारा साझा की गयी इजराइल में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट भी देखी, लेकिन वहां भी 22 जनवरी को को कोई छुट्टी नहीं दी गई है।

Conclusion

अपनी जांच में हमने पाया कि यह वायरल दावा फ़र्ज़ी है। अयोध्या में हो रहे राम मंदिर उद्घाटन के दिन 22 जनवरी को इजराइल ने राष्ट्रीय त्योहार घोषित नहीं किया है।

Result: False

Our Sources
Official website of Israel Government.
Official X account of Israel Government.
Official X account of Noar Gilon Israel’s ambassador to India.
Israel’s National Holiday list from the Website of Global Highlights and worlddata.info.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular