रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact check: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दुबारा क्रिकेट विश्व...

Fact check: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दुबारा क्रिकेट विश्व कप फाइनल कराने का नहीं किया ऐलान, फ़र्ज़ी दावा वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ऐलान किया है कि भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच दोबारा विश्व कप का फाइनल मैच खेला जायेगा।
Fact

यह दावा फ़र्ज़ी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दावा किया गया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच फाइनल मैच दुबारा कराने का ऐलान किया है। वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि ‘फाइनल में अंपायर की बेईमानी के सारे सबूत सच निकले हैं, जिस कारण से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ये ऐलान किया है कि 25 नवंबर को दोबारा से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा।’

Courtesy: Franklin Vargas

क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया से मिली भारतीय टीम को पराजय के बाद से ही भारतीय क्रिकेट प्रेमियों में खासी निराशा है। उसी का फायदा उठाकर कुछ लोग लाइक्स और शेयर बटोरने के लिए सोशल मीडिया पर क्रिकेट से जुड़ी झूठी ख़बरें फैला रहे हैं। कुछ इसी तरह के एक दावे का Newschecker ने फैक्ट चेक किया है, जिसमें कहा जा रहा था कि उद्योगपति रतन टाटा ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए विश्व कप के फाइनल मैच को दुबारा कराने की मांग की है। इस फैक्ट चेक को आप यहाँ पढ़ सकते हैं। इसी प्रकार यहाँ भी हमने अपनी जांच में पाया है कि यह दावा फ़र्ज़ी है। राष्ट्रपति द्वारा ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है.

Fact Check/Verification

Newschecker ने सबसे पहले यह जानने की कोशिश की कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीते 19 नवंबर को क्रिकेट को लेकर क्या कोई बात सार्वजनिक रूप से कही थी या नहीं। इस प्रक्रिया में कहीं भी वायरल दावे वाला बयान नहीं मिला। ढूंढने पर हमें ऐसी कोई न्यूज़ रिपोर्ट भी नहीं मिली, जिसमें इस दावे की पुष्टि होती हो। आगे हमने प्रेसिडेंट ऑफ़ इंडिया का आधिकारिक X (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट देखा। वहां हमें 19 नवंबर से अभी तक क्रिकेट से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं दिखी। यहाँ तक कि क्रिकेट विश्व कप फाइनल से पहले या हार के बाद भी इस अकाउंट से कोई भी पोस्ट शेयर नहीं किया गया है। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि राष्ट्रपति ने ऑस्ट्रेलिया-भारत क्रिकेट विश्व कप फाइनल मैच दोबारा कराने से जुड़ा कोई बयान नहीं दिया है।

इसके बाद हमने BCCI के X (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट को खंगाला, जहां हमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए फाइनल मुकाबले को दुबारा कराने की जानकारी देता कोई पोस्ट प्राप्त नहीं हुआ। हमें BCCI का 20 नवंबर 2023 को शेयर किया एक X मिला, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 23 नवंबर 2023 से 3 दिसंबर 2023 तक पांच मैचों की T-20 श्रृंखला के बारे में जानकारी दी गई है।

BCCI द्वारा प्रकाशित लेख

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे T-20 सीरीज का पूरा चार्ट देखकर यह साफ़ हो जाता है कि 25 नवंबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कोई एक दिवसीय क्रिकेट मैच नहीं खेला जाएगा।


Conclusion

अपनी पड़ताल से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है। वायरल हो रहा दावा फर्जी है।


Result: False

Our Sources
Twitter account of President Draupadi Murmu
Twitter account of BCCI

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular