शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: अशोक गहलोत की रैली में मोदी समर्थन का बताकर वायरल...

Fact Check: अशोक गहलोत की रैली में मोदी समर्थन का बताकर वायरल हुआ एडिटेड वीडियो

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
अशोक गहलोत की रैली में लगे मोदी-मोदी के नारे.

Fact
एडिटेड वीडियो के जरिए यह फ़र्ज़ी दावा शेयर किया गया है.

सोशल मीडिया पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की एक रैली का वीडियो वायरल है, जिसमें उनके सामने मोदी-मोदी वाले नारे लगते सुनाई दे रहे हैं. वीडियो को कई वेरिफ़ाईड सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किया गया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है. असल वीडियो में उक्त दृश्यों के दौरान मोदी-मोदी वाले नारे नहीं लग रहे हैं. रैली में मौजूद रहे पत्रकार और नेताओं ने भी इसकी पुष्टि की है.

वायरल वीडियो क़रीब 14 सेकेंड का है. वीडियो में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत टोंक जिले के मालपुरा विधानसभा में रैली को संबोधित करते दिख रहे हैं. इस दौरान बैकग्राउंड में मोदी-मोदी के नारे भी सुनाई दे रहे हैं. नारे के बीच अशोक गहलोत और उनके बगल में खड़े एक व्यक्ति लोगों को चुप कराने की कोशिश करते भी दिख रहे हैं.

वीडियो को ऋषि बागरी नाम के वेरिफ़ाईड X हैंडल से अंग्रेज़ी कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसका हिंदी अनुवाद है, ‘राजस्थान के लोगों ने सीएम गहलोत का स्वागत मोदी-मोदी के नारों से किया”.

  Courtesy: X/rishibagree

वहीं, न्यूज़ 18 बिहार ने भी इस वीडियो को अपने वेरिफ़ाईड X हैंडल से शेयर किया है.

Courtesy: X/News18Bihar

इसके अलावा, कई अन्य वेरिफाईड X अकाउंट से भी इस वीडियो को शेयर किया गया है. जिसे आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं. 

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले मालपुरा विधानसभा में सीएम अशोक गहलोत के द्वारा दिए भाषण वाले वीडियो को खंगाला. हमें अशोक गहलोत के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट से 22 नवंबर 2023 को लाइव किया गया वीडियो मिला.

Courtesy: FB/Ashok Gehlot

फ़ेसबुक वीडियो के क़रीब 4 मिनट पर हमें वायरल वीडियो वाला दृश्य दिखाई दिया. हालांकि, इस दौरान हमें लाइव वीडियो में पीएम मोदी के समर्थन वाले वे नारे सुनाई नहीं दिए, जैसा वायरल वीडियो में मौजूद है. हमने पाया कि अशोक गहलोत के भाषण के दौरान कुछ लोगों ने शोर मचाना शुरू किया तो उन्होंने लोगों को चुप कराने के अंदाज में कहा कि “कौन लोग हैं, आप इनके सपोर्ट में आए हो कि क्या आए हो?”. फिर मंच पर उनके बगल में मौजूद रहे कांग्रेस प्रत्याशी घासी लाल चौधरी ने हाथ जोड़कर लोगों से चुप रहने का अनुरोध किया. जिसके बाद लोग चुप हो गए.

इसके अलावा, हमें राजस्थान कांग्रेस के आधिकारिक फ़ेसबुक अकाउंट से भी 22 नवंबर 2023 को लाइव किया गया वीडियो मिला, जिसमें क़रीब 2 मिनट 20 सेकेंड पर वे दृश्य देखने को मिले. लेकिन हमें इस वीडियो में भी मोदी-मोदी वाले नारे सुनाई नहीं दिए, जैसा वायरल वीडियो में मौजूद है. 

Courtesy: FB/INCRajasthan

जांच में हमें मालपुरा से कांग्रेस प्रत्याशी घासी लाल चौधरी के फ़ेसबुक अकाउंट से भी 23 नवंबर 2023 को शेयर किया गया एक पोस्ट मिला. इस फ़ेसबुक पोस्ट में उन्होंने वायरल वीडियो को झूठा बताते हुए असल वीडियो शेयर किया है, जिसमें मोदी-मोदी वाले नारे मौजूद नहीं हैं.

Courtesy: FB/ghasilal.chaudhary.1

हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए रैली में मौजूद रहे टोंक जिले के कांग्रेस अध्यक्ष हरि प्रसाद बैरवा से संपर्क किया. उन्होंने कहा कि “वायरल वीडियो फ़र्ज़ी है. वहां मोदी-मोदी वाले कोई नारे नहीं लगे थे, बल्कि मंच के पास मौजूद रहे लोग ‘अशोक गहलोत जिंदाबाद’ के नारे लगा रहे थे, जिनसे मुख्यमंत्री के भाषण में खलल पड़ रहा था. इसलिए उन्होंने वहां मौजूद लोगों से चुप रहने के लिए कहा”.

पड़ताल के दौरान हमने रैली में मौजूद रहे मालपुरा के स्थानीय पत्रकार लेखराज सोनी से भी संपर्क किया. उन्होंने भी बताया कि “रैली के दौरान ऐसे कोई नारे नहीं लगे थे, जैसा ऑडियो वायरल वीडियो में मौजूद है, बल्कि कुछ लोगों द्वारा सीएम के भाषण के दौरान ‘अशोक गहलोत जिंदाबाद’ का नारा लगाया जा रहा था, इस वजह से सीएम को लोगों तक अपनी बात पहुंचाने में दिक्कत हो रही थी. इसलिए अशोक गहलोत ने उन लोगों से शांति बनाए रखने को कहा”.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो एडिटेड है और उसमें मोदी-मोदी के नारे को अलग से जोड़ा गया है. हालांकि, हम इस बात की पुष्टि नही करते हैं कि मालपुरा में अशोक गहलोत की पूरी रैली के दौरान मोदी-मोदी के नारे नहीं लगे, लेकिन वायरल वीडियो एडिटेड है.

Result: Altered Video

Our Sources
Ashok Gehlot FB Account: Video streamed on 22nd Nov 2023
Ghasi Lal Chowdhary FB Account: Post on 23rd Nov 2023
Telephonic Conversation with Tonk Congress Head Hari Prasad Bairwa
Telephonic Conversation with Local Reporter Lekhraj Soni

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular