शुक्रवार, जून 21, 2024
शुक्रवार, जून 21, 2024

होमFact Checkबाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों को मिला निमंत्रण मगर...

बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों को मिला निमंत्रण मगर भारत को नहीं, जानिए वायरल दावे का सच

जो बाइडेन शपथ ग्रहण कर चुके हैं। लेकिन उनके शपथ ग्रहण समारोह के चर्चे अभी तक हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि USA में बाइडेन के शपथ ग्रहण में भारत के सभी पड़ोसी देशों को निमंत्रण मिला लेकिन भारत को नहीं मिला।

 पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल को शुरू की। हमने इस बारे में कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। जिसके बाद The Economic times और Financial Express के लेख मिले। इनमें समारोह में शामिल होने वाले लोगों के बारे में जानकारी दी गई थी। इन आर्टिकल्स में समारोह में शामिल होने वाले किसी भी अंतर्राष्ट्रीय नेता का जिक्र नहीं था।

पड़ताल के दौरान हमें Hindustan Times और Times of India के लेख मिले। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार का राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह पहले के मुकाबले छोटा था। कोरोना वायरस के कारण इस बार ज्यादा मेहमानों को शपथ ग्रहण समारोह में नहीं बुलाया था। सिर्फ जरूरी लोगों को ही समारोह में बुलाया गया था।

छानबीन को आगे बढ़ाते हुए हमने एक बार फिर से गूगल पर सर्च किया। जिसके बाद हमें The New York Times की एक रिपोर्ट मिली। जिसमें समारोह से जुड़ी सारी जानकारियाँ दी गई थी। The New York Times की इस रिपोर्ट में हमें राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में आने वाले किसी भी अंतर्राष्ट्रीय मेहमान का जिक्र नहीं मिला।

The New York Times की रिपोर्ट के अनुसार ज्वाइंट कांग्रेस कमेटी ने शपथ ग्रहण के समारोह को आयोजित किया था। हमने ज्वाइंट कांग्रेस कमेटी कि वेबसाइट पर जाकर इस बारे में सर्च किया। लेकिन वहां पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली कि समारोह में भारत के पड़ोसी देश चीन, जापान और नेपाल के नेताओं को न्यौता दिया गया और वो समारोह में शामिल हुए थे। 

सर्च के दौरान हमें Britannica की रिपोर्ट मिली। जिसके मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह में केवल अमेरिकी अधिकारियों और अन्य प्रतिष्ठित लोगों को ही बुलाया गया है। जो कि पारंपरिक रूप से मंच पर बैठते हैं। इस रिपोर्ट में भी किसी अंतरराष्ट्रीय मेहमान का जिक्र नहीं था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक जो बाइडेन के शपथ ग्रहण में किसी भी अंतरराष्ट्रीय मेहमान को नहीं बुलाया गया था। कोरोना वायरस के कारण इस बार का शपथ ग्रहण समारोह छोटा रखा गया था। जिसमें सिर्फ अमेरिकी अधिकारियों और अन्य प्रतिष्ठित लोगों को ही बुलाया गया था।

Result: Misleading


Our Sources

Economics Times- https://economictimes.indiatimes.com/news/international/world-news/joe-biden-inauguration-ceremony-guest-list-performers-and-where-you-can-watch/articleshow/80341529.cms

Times Of Indiahttps://timesofindia.indiatimes.com/world/us/joe-bidens-inauguration-event-all-you-need-to-know/articleshow/80365142.cms

Hindustan Times – https://www.hindustantimes.com/world-news/joe-biden-oath-ceremony-india-timing-how-to-watch-101611140803925.html

New York Times –https://www.nytimes.com/2020/11/09/us/politics/inauguration-biden-harris.html

Britannica – https://www.britannica.com/topic/United-States-presidential-inauguration

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular