मंगलवार, जून 25, 2024
मंगलवार, जून 25, 2024

होमFact Checkक्या अयोध्या भूमि विवाद के बाद प्रयागराज में सरकार द्वारा ढहाई गई...

क्या अयोध्या भूमि विवाद के बाद प्रयागराज में सरकार द्वारा ढहाई गई मस्जिद? जाने वायरल दावे की पूरी सच्चाई

व्हाट्सएप पर 33 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। दावा किया गया है कि वायरल वीडियो अयोध्या भूमि विवाद से संबंधित है। इस वीडियो में कुछ तस्वीरें दिखाई गई हैं जिसमें कई घायल लोगों को देखा जा सकता है। वीडियो के साथ वॉइस ओवर में एक शख्स दावा कर रहा है कि इलाहाबाद में मस्जिद ढहाई गई है।

दावा किया जा रहा है कि “ये इलाहाबाद की मस्जिद है। इस मस्जिद पर बीस साल से कोर्ट में केस चल रहा था। कल मोदी सरकार ने इसे तुड़वा दिया और किसी भी मीडिया ने इसे नहीं दिखाया। अगर तुम सच्चे मुसलमान हो और तुम्हारे अंदर जरा सा भी ईमान है तो इतना शेयर करो कि मोदी की नींद हराम हो जाए।”

भूमि विवाद

Fact Checking/Verification

प्रयागराज में मस्जिद ढहाने की खबर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

भूमि विवाद

अधिक जानकारी के लिए हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट्स को Yandex Search की मदद से खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कुछ परिणाम मिले।

भूमि विवाद

पड़ताल के दौरान हमें 31 दिसंबर, 2018 को Arun  Mashhadi और 20 नवंबर, 2019 को MD Omor Khan नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई वीडियो मिली। इससे यह साबित होता है कि वायरल वीडियो इंटरनेट पर लगभग दो साल से मौजूद है।  

अधिक खोजने पर हमें 2 दिसंबर, 2018 को The Daily Star द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो में नज़र आ रहे घायलों की तस्वीर को भी देखा जा सकता है। यह सभी तस्वीरें बांग्लादेश के ढाका की हैं जब तबलीगी जमात के आयोजन में हिंसा हुई थी।      

प्रयागराज मस्जिद

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने प्रयागराज एसएसपी से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि यहां पर इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है। वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा सही नहीं है।

Conclusion

व्हाट्सएप पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि अयोध्या भूमि विवाद पर फैसला आने के बाद प्रयागराज में मोदी सरकार द्वारा मस्जिद को नहीं तोड़ा गया है। हम इस बात की पुष्टि नहीं कर पाए कि गिरी हुई मस्जिद की तस्वीर कहाँ की है। लेकिन प्रयागराज में इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है। लोगों को भ्रमित करने के लिए बांग्लादेश के ढाका में हुई हिंसा की तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=eRVD7Gn_U4k&has_verified=1  

The Daily Star https://www.thedailystar.net/country/traffic-jam-on-dhaka-airport-road-following-tabligh-jamaats-factional-clash-1667719#:~:text=Ismail%20Mandal%2C%2065%2C%20from%20Munshiganj,clashes%20ended%20in%20the%20afternoon.&text=An%20employee%20of%20a%20cold,Hassan%2C%20who%20had%20accompanied%20him.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular