शनिवार, मई 25, 2024
शनिवार, मई 25, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या लड़की ने अपने पिता से ही रचा ली शादी?...

Fact Check: क्या लड़की ने अपने पिता से ही रचा ली शादी? वायरल वीडियो का यहां जानें सच 

Claim- मुस्लिम लड़की ने अपने पिता से की शादी, बनी चौथी बीबी।

Fact- यह वीडियो पाकिस्तान के आमिर नामक व्यक्ति का है, वीडियो में दिख रही युवती उनकी बेटी नहीं है।

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि एक लड़की अपने पिता से शादी कर उसकी चौथी बीबी बन गई। ट्विटर और फेसबुक पर इस वीडियो को तेजी से शेयर किया जा रहा है।

दावे का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

इस दावे की पड़ताल के लिए हमने वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। 26 सेकेंड के इस वीडियो में एक यूट्यूबर, व्यक्ति के साथ खड़ी महिला से यह पूछती है कि “आपका नाम राबिया है, राबिया शब्द का जन्म अरबी भाषा के एक शब्द से हुई है, जिसका हिंदी अर्थ चार होता है और आप इनकी चौथी बीवी हैं, यह कैसा इत्तेफ़ाक है?” 

महिला इस सवाल के जवाब में उत्तर देती है कि “मैंने सुना था कि राबिया नाम की लड़कियां चौथी बेटी होती हैं, लेकिन मैं तो दूसरी हूं इसलिए मैं चौथे नंबर पर फिट होने के लिए इनकी चौथी बीवी बन गई। वीडियो को गौर से दखने पर हमने यह पाया कि महिला ने कहीं भी यह नहीं कहा कि वह शख्स की बेटी है। 

वीडियो में हमने ZEN TV BLOGS का लोगो देखा। कुछ कीवर्ड्स को खोजने पर हमें यह चैनल यूट्यूब पर मिल गया। इस चैनल पर 1 अगस्त, 2021 को अपलोड किया गया असल वीडियो भी प्राप्त हुआ। इस वीडियो में 3 मिनट 15 से 3 मिनट 35 सेकेंड के बीच वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल दावे से मिलते-जुलते कुछ कीवर्ड को इंटरनेट पर सर्च किया। हमें इसे लेकर हाल ही में प्रकाशित कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं, जिनमें इस मामले को लेकर खबर प्रकाशित की गई है। 

Conclusion

इस तरह अपनी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल वीडियो अगस्त 2021 से ही इंटरनेट पर मौजूद है। असल में पाकिस्तान के रहने वाले आमिर खान का पहली तीन पत्नियों से तलाक हो चुका है और राबिया उनकी चौथी बीबी हैं। अब उनकी बीबी को बेटी बताकर गलत दावा शेयर किया जा रहा है।

Result: False 

Our Source 

YouTube video by “zen tv vlogs
ABP News report

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular